×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

INDIA vs Nepal Asia Cup 2023: नेपाल से आज पहली बार भारत की भिड़ंत, इस मैच पर भी बारिश का साया, रद्द हुआ तो क्या होगा

INDIA vs Nepal Asia Cup 2023: पाकिस्तान के खिलाफ खेला गया मैच बारिश की भेंट चढ़ जाने के बाद आज रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया बड़ी जीते दर्ज करने के साथ एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट के सुपर-4 में अपनी जगह पक्की करने के लिए मैदान में उतरेगी।

Anshuman Tiwari
Published on: 4 Sep 2023 3:14 AM GMT (Updated on: 4 Sep 2023 3:56 AM GMT)
INDIA vs Nepal Asia Cup 2023: नेपाल से आज पहली बार भारत की भिड़ंत, इस मैच पर भी बारिश का साया, रद्द हुआ तो क्या होगा
X
INDIA vs Nepal Asia Cup 2023 (photo: social media )

INDIA vs Nepal Asia Cup 2023: एशिया कप में आज भारत का मुकाबला नेपाल से होगा। इंटरनेशनल क्रिकेट में दोनों देशों की टीमें पहली बार आमने-सामने होगी। अभी तक दोनों देशों की टीमों के बीच अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किसी भी फॉर्मेट में कोई मैच नहीं खेला गया है। भारत के खिलाफ खेलने वाली नेपाल की 20वीं टीम होगी। पाकिस्तान के खिलाफ खेला गया मैच बारिश की भेंट चढ़ जाने के बाद आज रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया बड़ी जीते दर्ज करने के साथ एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट के सुपर-4 में अपनी जगह पक्की करने के लिए मैदान में उतरेगी।

भारत के लिए चिंता की बात यह है की पाकिस्तान के मैच की तरह इस मैच पर भी भारत बारिश का खतरा मंडरा रहा है। आज भी श्रीलंका के पल्लेकल में मौसम काफी खराब बना हुआ है और वेदर रिपोर्ट के मुताबिक आज भी बारिश होने की संभावना जताई गई है। ऐसे में टीम इंडिया के क्रिकेट फैंस यह जानना चाहते हैं कि बारिश के कारण मैच रद्द हुआ तो क्या होगा। भारत के पक्ष में अच्छी बात यह है कि बारिश की स्थिति में मैच रद्द होने पर भी टीम इंडिया सुपर-4 के लिए क्वालिफाई कर जाएगी।

पाकिस्तान के खिलाफ भारत के शीर्ष बल्लेबाज फेल

पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच के दौरान टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर बुरी तरह फेल साबित हुआ था। पाकिस्तान के तेज गेंदबाजों के सामने भारत के शीर्ष क्रम के चारों बल्लेबाज रोहित शर्मा,विराट कोहली, शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर कोई कमाल नहीं दिखा सके थे। पाकिस्तान के तेज गेंदबाजों शाहीन शाह अफरीदी और हारिस रऊफ ने भारत के शीर्ष क्रम को काफी सस्ते में समेट दिया था।

हालांकि इसके बाद वनडे मैच में पहली बार पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए उतरे ईशान किशन ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया के फैंस का दिल जीत लिया था। ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने भी जोरदार बल्लेबाजी करते हुए ईशान किशन के साथ बेहतरीन साझेदारी की थी। इन दोनों बल्लेबाजों के बीच हुई 138 रनों की साझेदारी के कारण ही टीम इंडिया 266 रनों का स्कोर बनाने में कामयाब हुई थी मगर बाद में बारिश के कारण मैच रद्द घोषित कर दिया गया था।

टीम इंडिया के बल्लेबाजों के लिए आज अच्छा मौका

नेपाल के पास पाकिस्तान जैसे अच्छे तेज गेंदबाज नहीं है। ऐसे में भारत के शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों को अपना आत्मविश्वास एक बार फिर पैदा करने का बड़ा मौका मिलेगा। वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली गई वनडे श्रृंखला में कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली को आराम दिया गया था जबकि श्रेयस अय्यर ने लंबे समय बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी की है।

ऐसे में तीनों बल्लेबाजों को आज नेपाल के खिलाफ मैच के दौरान अपनी बल्लेबाजी को मजबूत बनाने का बड़ा मौका मिलेगा। आज के मैच में जसप्रीत बुमराह टीम में नहीं दिखेंगे और उनकी जगह मोहम्मद शमी को शामिल किए जाने की संभावना है।

टूर्नामेंट के पहले मैच के दौरान पाकिस्तान की टीम ने नेपाल को 238 रनों के भारी अंतर से हराया था। इस कारण माना जा रहा है कि नेपाल की टीम भारत को चुनौती देने के लिए मैदान में उतरेगी। नेपाल की टीम को अपने कप्तान रोहित पौडेल और स्पिनर संदीप लामिछाने से काफी उम्मीदें हैं। आज इन दोनों खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर सबकी निगाहें होंगी।

आज के मैच पर भी बारिश का साया

पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच के दौरान बारिश ने खूब खलल डाला था और आखिरकार बारिश के कारण मैच को रद्द घोषित कर दिया गया था। अब आज भी पल्लेकल का मौसम काफी खराब बना हुआ है और आज भी बारिश होने की पूरी संभावना है। वेदर रिपोर्ट के मुताबिक आज पल्लेकल में बारिश होने की 89 फ़ीसदी संभावना है। मौसम काफी खराब होने के कारण आज भी टीम इंडिया के क्रिकेट फैंस को निराश होना पड़ सकता है।

मैच रद्द होने पर क्या होगा

नेपाल के खिलाफ आज मैच दोपहर तीन बजे से खेला जाएगा और इस मैच के भी बारिश से धुलने का खतरा बना हुआ है। वैसे यदि बारिश के कारण मैच रद्द घोषित हुआ तो भी टीम इंडिया को कोई खतरा नजर नहीं आ रहा है।

बारिश के कारण मैच रद्द होने की स्थिति में दोनों टीमों को एक-एक अंक दिए जाएंगे। ऐसी स्थिति में भी टीम इंडिया सुपर 4 के लिए क्वालिफाई कर जाएगी क्योंकि नेपाल की टीम पहला मैच हार गई थी और उसे कोई भी अंक नहीं मिला था। दूसरी ओर पाकिस्तान के खिलाफ मैच रद्द होने पर भी टीम इंडिया को एक अंक मिला था। ऐसे में टीम इंडिया का आगे का सफर जारी रहेगा।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story