×

India Vs Pakistan Asia Cup 2023: एशिया कप मुकाबले को हॉटस्टार पर 1.5 करोड़ से ज्यादा दर्शकों ने देखा लाइव स्ट्रीमिंग

India Vs Pakistan Asia Cup 2023: डिज़्नी+ हॉटस्टार ने भारत में क्रिकेट फैंस के लिए मोबाइल पर मुफ्त लाइव स्ट्रीमिंग की सुविधा दी है।

Yachana Jaiswal
Published on: 3 Sep 2023 7:15 AM GMT
India Vs Pakistan Asia Cup 2023: एशिया कप मुकाबले को हॉटस्टार पर 1.5 करोड़ से ज्यादा दर्शकों ने देखा लाइव स्ट्रीमिंग
X
India Vs Pakistan Asia Cup 2023 (Pic Credit -Social Media)

India Vs Pakistan Asia Cup 2023: वर्ल्ड कप 2023 से 33 दिन पहले, एशिया कप 2023 में भारत बनाम पाकिस्तान का मुकाबला वनडे क्रिकेट में बड़ी उपलब्धि रही है। जहां 50 ओवर के फॉर्मेट वनडे मैच के भविष्य पर पिछले कुछ दिनों से सवाल उठ रहे है। वहीं, बीसीसीआई सचिव जय शाह वर्ल्ड कप के बड़े पैमाने पर सफल होने को लेकर आश्वस्त हैं। इसके पहले IND vs PAK के बीच एशिया कप के मैच ने एक टीजर पेश किया है। जिसमें 1.5 करोड़ से ज्यादा दर्शक एक साथ डिज्नी+हॉटस्टार पर लाइव मैच देख रहे हैं।

मैच के शुरुआती एक घंटे में हुए बारिश की देरी के बावजूद, फैंस भारत को पाकिस्तान के खिलाफ खेलते देखने के लिए बड़ी संख्या में जुड़े हुए थे। 2019 वर्ल्ड कप के बाद वनडे मैच फॉर्मर में दोनों टीम के बीच यह पहली भिड़ंत रही। वर्ल्ड कप नजदीक होने से क्रिकेट फैंस में अलग लेवल का उत्साह है। इससे मैच के प्रति दर्शकों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की गई। मैच देखने के लिए 1.3 करोड़ से ज्यादा दर्शक डिज्नी + हॉटस्टार पर जुड़े रहे। बाद में खेल में, दर्शकों की संख्या बढ़ते हुए 1.6 करोड़ हो गई।

आईपीएल के बाद दर्शकों में गिरावट

जुलाई-अगस्त में IND बनाम WI सीरीज के लिए लगभग 30L दर्शक जुड़े थे। टी-20 मैच लोकप्रिय है, लेकिन वनडे मैच का क्रेज खत्म हो चुका है। जहां भारतीय बोर्ड ने 1 आईपीएल मैच से 118 करोड़ रुपये कमाए, वहीं दूसरे मैचों में यह आंकड़ा 67.8 करोड़ रुपये रहा। उस आंकड़े में टेस्ट और वनडे मैच शामिल हैं, जो मैच सीरीज में गिरावट का संकेत देता है।

जय शाह को वर्ल्ड कप 2023 के सफल होने का पूरा भरोसा है। शेड्यूल जारी करने के दौरान बीसीसीआई सचिव ने कहा,' मैं जानता हूं कि वनडे क्रिकेट के भविष्य पर बड़ी बहस चल रही है। भारत में यह वर्ल्ड कप उस बहस को ख़त्म कर देगा। दर्शक डीडी स्पोर्ट्स पर मुफ्त प्रसारण भी देख सकते हैं। इसके बावजूद, हॉटस्टार ने ये आंकड़े हासिल किए, जिसके लिए उन्होंने हाल के दिनों में संघर्ष किया है।

India vs Pakistan मैच वनडे फार्मेट में बन सकता है संकट मोचन

एशिया कप 2023 में होने वाले मैच के बाद एशिया कप में भारत और पाकिस्तान का संभवतः दो बार और आमना-सामना हो सकता है। यह इस फॉर्मेट के लिए इंटरेस्ट में बहुत जरूरी साबित हो सकता है। आपको बता दें कि अगले फ्यूचर टूर्नामेंट प्रोग्राम में वनडे मैचों की संख्या में काफी गिरावट आई है। लेकिन आने वाले दिनों में IND बनाम PAK मुकाबले इस फॉर्मेट के लिए संकटमोचक साबित हो सकते हैं।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story