×

निशाने पर न्यूजीलैंड, आत्मविश्वास से भरपूर विराट के योद्धा

आत्मविश्वास से भरपूर भारतीय क्रिकेट टीम अब न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए तैयार है। दोनों टीमों के बीच 22 अक्टूबर से पांच वनडे मैचों की सीरीज शुरू हो जाएगी

Anoop Ojha
Published on: 21 Oct 2017 8:37 AM GMT
निशाने पर न्यूजीलैंड, आत्मविश्वास से भरपूर विराट के योद्धा
X
निशाने पर न्यूजीलैंड, आत्मविश्वास से भरपूर विराट के योद्धा

मुंबई: आत्मविश्वास से भरपूर भारतीय क्रिकेट टीम अब न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए तैयार है। दोनों टीमों के बीच 22 अक्टूबर से पांच वनडे मैचों की सीरीज शुरू हो जाएगी और इसका पहला मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। न्यूजीलैंड के गेंदबाजों का सामना करने के लिए भारतीय टीम के पास शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे और महेंद्र सिंह धौैनी जैसे अनुभवी बल्लेबाज हैं। कप्तान विराट कोहली भी शानदार फॉर्म में चल रहे हैं।

निशाने पर न्यूजीलैंड, आत्मविश्वास से भरपूर विराट के योद्धा निशाने पर न्यूजीलैंड, आत्मविश्वास से भरपूर विराट के योद्धा

श्रीलंका और आस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार जीत हासिल करने के बाद अब टीम का पहला पहला, न्यूजीलैंड पर जीत हासिल करना। आईसीसी की वनडे रैंकिंग में फिर से पहला स्थान हासिल करना।हाल ही में जारी आईसीसी की वनडे टीमों की रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को पीछे धकेलते हुए पहला स्थान हासिल कर लिया। इस रैंकिंग में दोनों टीमों के अंक बराबर हैं, लेकिन दशमलव अंक के आधार पर दक्षिण अफ्रीका पहले स्थान पर है।कोहली ने बल्लेबाजी क्रम में स्वयं को तीसरे नंबर पर रखा है। यह देखना रोमांचक होगा कि चौैथे नंबर पर कौन बल्लेबाजी के लिए आता है?

यह भी पढ़ें…न्यूजीलैंड भारत दौरा: अभ्यास सत्र में पसीना बहा रहे कीवी, 1st ODI खेलेंगे 22 को

हाल ही में भारतीय टीम ने कई नए युवा खिलाड़ियों को मौका दिया, जिसमें हार्दिक पांड्या, मनीष पांडे और केदार जाधव के नाम शामिल हैं। इन खिलाड़ियों ने बीते आयोजनों में टीम की जीत में अहम भूमिका भी निभाई थी।

दिनेश कार्तिक को भी इस सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया है और युवा खिलाड़ी पांड्या भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। इस प्रकार चौथे क्रम में बल्लेबाजी का अवसर किसे मिलता है, यह देखना रोमांचक होगा।

निशाने पर न्यूजीलैंड, आत्मविश्वास से भरपूर विराट के योद्धा निशाने पर न्यूजीलैंड, आत्मविश्वास से भरपूर विराट के योद्धा

न्यूजीलैंड के खिलाफ इंडिया-ए टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करने वाले शार्दुल ठाकुर ने भी इस सीरीज के लिए भारतीय टीम में अपनी जगह बनाई। हालांकि, सभी की नजर अपनी मजबूत कलाई से बल्लेबाजों के छक्के छुड़ाने वाले भारतीय गेंदबाजों युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव पर होगी। इन दोनों ने आस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों के लिए मैदान पर टिके रहना मुश्किल कर दिया था। फॉर्म में चल रहे चहल और कुलदीप निश्चित तौर पर न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों के लिए भी मुश्किल खड़ी कर सकते हैं।

निशाने पर न्यूजीलैंड, आत्मविश्वास से भरपूर विराट के योद्धा निशाने पर न्यूजीलैंड, आत्मविश्वास से भरपूर विराट के योद्धा

न्यूजीलैंड टीम की बात की जाए, तो उसके पास रॉस टेलर और कप्तान केन विलियमसन जैसे बल्लेबाज हैं। इसके अलावा, मार्टिन गुप्टिल, टॉम लाथम और कोलिन मुनरो भी अच्छी फॉर्म में हैं। पिछले अभ्यास मैच में लाथम और टेलर ने भारतीय बोर्ड अध्यक्ष एकादश के खिलाफ शानदार शतकीय पारियां खेली थीं।

यह भी पढ़ें…छोटी दिवाली बड़ा धमाका: NZ को 190 रन से दी मात, सीरीज पर भारत का कब्जा

हाल ही में एक बयान में उप-कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि न्यूजीलैंड की गेंदबाजी भारतीय बल्लेबाजों के लिए चुनौतीपूर्ण साबित हो सकती है। मेहमान टीम की गेंदबाजी का नेतृत्व तेज गेंदबाज ट्रैंट बाउल्ट कर रहे हैं। इसमें टिम साउथी, एडम मिलने और मैट हेनरी भी शामिल हैं। न्यूजीलैंड के स्पिन गेंदबाजों में मिशेल सेंटनर और कोलिन डी ग्रैंडहोम जैसे खिलाड़ी भारतीय बल्लेबाजों के लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं। इसमें मुनरो भी टीम के लिए मददगार साबित हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें…India vs New Zealand : तो क्या विलियमसन ने सीरीज से पहले डाल दिए हथियार

टीमें (संभावित) :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, अजिंक्य रहाणे और शार्दुल ठाकुर।

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, कोलिन डी ग्रैंडहोम, रॉस टेलर, ट्रैंट बाउल्ट, मैट हेनरी, टॉम लाथम (विकेटकीपर), एडम मिलने, ईश सोढ़ी, केलिन मुनरो, हैनरी निकोल्स, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, टिम साउथी और जॉर्ज वॉर्कर।

--आईएएनएस

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story