×

India vs New Zealand: टीम इंडिया के प्लेइंग 11 का ऐलान, देखें किसी मिली जगह

India vs New Zealand: वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो गया है। टीम में शुभमन गिल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को जगह मिली है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Dharmendra Singh
Published on: 17 Jun 2021 4:36 PM GMT (Updated on: 17 Jun 2021 4:38 PM GMT)
Team India Playing 11
X

एक मैच के दौरान भारतीय खिलाड़ी (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

India vs New Zealand: वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (World Test Championship) के फाइनल के लिए भारतीय टीम की प्लेइंग 11 की घोषणा हो गई है। साउथैम्पटन में टीम इंडिया शुक्रवार से न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) का फाइनल मैच खेलगी।

इस मुकाबले में भारतीय टीम की तरफ से 6 बल्लेबाजों और 5 गेंदबाज मैदान पर उतरेंगे। भारतीय टीम की प्लेइंग 11 के बारे में बीसीसीआई ने ट्वीट कर जानकारी दी है। भारतीय टीम ने इस खिताबी मैच में तीन पेसर और दो स्पिनरों को जगह दी है।
भारतीय टीम में मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और ईशांत शर्मा के पास पेस बॉलिंग की जिम्मेदारी होगी जबकि आर अश्विन और रवींद्र जडेजा स्पिनर की भूमिका निभाएंगे। रोहित शर्मा और शुभमन गिल को ओपनर की जिम्मेदारी मिली है। इसके बाद तीसरे नंबर पर चेतेश्वर पुजारा, कप्तान कोहली चौथे नंबर पर खेलेंगे। उपकप्तान अजिंक्य रहाणे और ऋषभ पंत को खेलने का मौका मिलेगा।
इस पहले भारतीय टीम ने 15 खिलाड़ियों की घोषणा की थी। प्लेइंग इलेवन में हनुमा बिहारी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव और ऋद्धिमान साहा को जगह नहीं दी गई है। 15 खिलाड़ियों में इनका नाम शामिल था।


टीम इंडिया प्लेइंग इलेवन (Team India Playing XI)

शुभमन गिल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी।
WTC Final: भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच खेले जाने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (World Test Championship Final) का क्रिकेट फैंस को बेसब्री से इंतजार है। दोनों देशों के बीच यह प्रतिष्ठा की बड़ी जंग है जिसे जीतने के लिए दोनों देशों की टीमें कमर कसकर तैयार हैं। इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट में हराकर सीरीज जीतने वाली न्यूजीलैंड की टीम के हौसले बुलंद हैं। चोट के कारण दूसरा टेस्ट न खेलने वाले कप्तान केन विलियमसन भी पूरी तरह फिट हो गए हैं। दूसरी ओर विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया भी इस महामुकाबले में पूरी ताकत के साथ उतरने के लिए तैयार है।
धीमे गेंदबाजों की होगी अहम भूमिका इस बीच टीम इंडिया के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने कहा कि टीम इंडिया ने इस महामुकाबले के लिए पूरी तैयारी कर रखी है। रहाणे ने कहा कि साउथैंप्टन में धीमे गेंदबाज अहम भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने कहा कि इंग्लैंड में खेले जा रहे इस मैच में बल्लेबाज अहम भूमिका अदा करेंगे। रहाणे के मुताबिक बल्लेबाज़ ही मैच का रुख तय करेंगे क्योंकि मैदान के गीले होने पर गेंदबाजों को बॉल डालने में दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।
उन्होंने कहा कि न्यूजीलैंड एक मजबूत टीम है और हम उसे हल्के में नहीं ले रहे हैं। बल्लेबाजी के साथ ही उनकी गेंदबाजी भी काफी मजबूत है। टीम इंडिया के प्रमुख बल्लेबाज ने कहा कि हम खेल का पूरा मजा लेंगे और एक समय एक ही सेशन पर पूरा ध्यान देकर अपना पक्ष मजबूत बनाने की कोशिश करेंगे।

न्यूजीलैंड की टीम भी दमखम दिखाने को तैयार

दूसरी ओर इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड की कप्तानी करने वाले टॉम लाथम का कहना है कि हमारी नजर इस समय चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले पर है क्योंकि यह हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण मैच है।
उन्होंने कहा कि हम पूरी ताकत के साथ फाइनल मुकाबला खेलना चाहते हैं ताकि टीम के सभी साथी अपने प्रदर्शन पर गर्व महसूस कर सकें। उन्होंने कहा कि टीम के सभी खिलाड़ी फाइनल मुकाबले में जोरदार खेल दिखाने के लिए बेकरार हैं। उन्होंने टीम इंडिया को मजबूत बताते हुए कहा कि हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगे।
मैच के दौरान बारिश का खतरा
इस बीच मौसम विभाग के अनुसार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले के दौरान बारिश होने का खतरा बना हुआ है। मौसम विभाग का कहना है कि 18 जून से शुरू होने वाले इस मैच के पांचों दिन बारिश का खतरा बना रहेगा। ऐसे में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन आईसीसी की डब्लूटीसी ट्रॉफी साझा करने के लिए मजबूर हो सकते हैं।
आईसीसी की ओर से 23 जून को टेस्ट के लिए आरक्षित दिन के रूप में रखा गया है। अगर फाइनल मुकाबला टाई या ड्रा होता है तो भारत और न्यूजीलैंड दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित कर दिया जाएगा। इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर मोंटी पनेसर ने भी साउथैंप्टन में मौसम विभाग के पूर्वानुमान को पोस्ट किया है। इस पोस्ट के मुताबिक रिजर्व डे सहित बाकी के पांचों दिनों के दौरान भी बारिश की काफी ज्यादा संभावना है।
इस पूरी खबर को पढ़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें...









Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story