×

India vs West Indies 2nd Test: त्रिनिदाद में भिड़ेंगे भारत और वेस्ट इंडीज, जानें क्या कहती है पिच रिपोर्ट.….

India vs West Indies 2nd Test Match, 2nd Test:वेस्ट इंडीज और टीम इंडिया के बीच दूसरा टेस्ट मैच त्रिनिदाद में होना है। हालांकि, त्रिनिदाद में लगातार बारिश हुई है।

Yachana Jaiswal
Published on: 20 July 2023 11:37 AM GMT
India vs West Indies 2nd Test: त्रिनिदाद में भिड़ेंगे भारत और वेस्ट इंडीज, जानें क्या कहती है पिच रिपोर्ट.….
X
India vs West Indies 2nd Test Match (Pic Credit- Twitter)

India vs West Indies 2nd Test Match: वेस्टइंडीज और भारत के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच खेला जाना है। यह मैच क्वींस पार्क ओवल ग्राउंड में त्रिनिदाद में खेला जाएगा। पहला टेस्ट मैच डोमिनिका के विंडसर पार्क में खेला गया था। डोमिनिका के पिच को धीमा बताने का खंडन भारतीय टीम ने बड़े ही शानदार तरीके से किया। भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों ने शतकीय पारी खेली। जिससे वेस्ट इंडीज को टीम इंडिया 141 रन के बड़े अंतर से हरा पाई थी। यह मैच तीसरे ही दिन की पारी में खत्म हो चुका था। आज गुरुवार को दूसरा मैच त्रिनिदाद के क्वींस पार्क ओवल ग्राउंड में खेला जायेगा। इसलिए, इस बार दूसरे टेस्ट मैच के लिए ग्राउंड की रिपोर्ट देखना दिलचस्प है..

वेस्ट इंडीज और टीम इंडिया के बीच दूसरा टेस्ट मैच त्रिनिदाद में होना है। हालांकि, त्रिनिदाद में लगातार बारिश हुई है। जिसपर टीम इंडिया के कैप्टन रोहित शर्मा ने कहा कि विकेट लेना मुश्किल रहेगा। लेकिन दूसरे टेस्ट में बादल रहने से तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है।

पोर्ट ऑफ स्पेन त्रिनिदाद पिच रिपोर्ट

बल्लेबाजों की बात करे तो क्वींस पार्क ओवल की पिच उनके लिए बेहतर हो सकती है। यह ऐसी पिच है जो पहले दिन से धीमी नहीं रहेगी।ड्यूक गेंद से खेलने पर तेज गेंदबाजों को ग्राउंड से सहायता मिलेगी। बारिश के दौरान पिच को कवर के नीचे रखा गया था, जिससे बॉलिंग के दौरान पिच पर अच्छा उछाल देखने को मिलेगा। गेंदबाज बाउंसर शॉट अच्छा खेल सकेंगे।

इस ग्राउंड पर टारगेट को चेज करना मुश्किल हो जाता है। पिच पर स्पिनर तेज होते जाते है। ज्यादातर मौकों पर टॉस जीतकर बल्लेबाजी करना अच्छा फैसला हो सकता है। पिच पर नमी होने से बल्लेबाजों को बॉलर्स के साथ तालमेल बैठाने में कुछ समय लग सकता है। एक बार पिच पर जमने के बाद बल्लेबाज़ बड़ा स्कोर बनासकता है।

क्या कहते हैं त्रिनिदाद के स्कोर?

त्रिनिदाद के इस क्वींस पार्क ओवल ग्राउंड पर अबतक 61 टेस्ट फॉर्मेट में मैच खेले गए है। जिसमें 20 मैच में जीत पहले बल्लेबाजी करने वाले टीम को मिली है। वहीं 18 मैच में पहले गेंदबाजी करने वाली टीम ने बाजी मारी है। इस ग्राउंड पर पहली इनिंग में अधिकतम स्कोर 302 रहा है। वही दूसरी इनिंग में 312 तक का आंकड़ा भी पर हुआ है। आखिरी पारी में बल्लेबाजी दिक्कत दे सकती है।

वेस्ट इंडीज को है जीत की ललक

पहले टेस्ट में घरेलू टीम यानी वेस्ट इंडीज की बल्लेबाजी गड़बड़ रही थी। जिससे भारत ने वेस्ट इंडीज को न्यूनतम स्कोर पर ही सिमटा दिया था। उन्हें इसके लिए बड़े पैमाने पर सुधार की जरूरत है। वेस्ट इंडीज ने अपने प्लेइंग 11 में युवा स्पिनर सिंकलेयर को जगह दी है। जिससे टीम की गेंदबाजी में भी अच्छी पकड़ देखने को मिल सकती है। हालांकि, टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने प्लेइंग इलेवन में बदलाव करने के बात पर कोई खास सहमति नहीं दिखाई है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story