×

India vs West Indies: भदोही के लाल यशस्वी का फिर कमाल, गिल के साथ बना डाले कई रिकॉर्ड

India vs West Indies 4th T20 Highlights: वेस्टइंडीज के खिलाफ टी 20 सीरीज के चौथे मैच में यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल की कमाल की बल्लेबाजी की बदौलत भारत ने 9 विकेट से शानदार जीत हासिल की। इस जीत के साथ पांच मैचों की यह अब सीरीज 2-2 से बराबर हो गई है।

Anshuman Tiwari
Published on: 13 Aug 2023 3:57 AM GMT
India vs West Indies: भदोही के लाल यशस्वी का फिर कमाल, गिल के साथ बना डाले कई रिकॉर्ड
X
India vs West Indies 4th T20 Highlights (Photo: Social Media)

India vs West Indies 4th T20 Highlights: वेस्टइंडीज के खिलाफ टी 20 सीरीज के चौथे मैच में यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल की कमाल की बल्लेबाजी की बदौलत भारत ने 9 विकेट से शानदार जीत हासिल की। इस जीत के साथ पांच मैचों की यह अब सीरीज 2-2 से बराबर हो गई है। अब सबकी निगाहें अमेरिका के फ्लोरिडा में आज खेले जाने वाले पांचवें मैच पर टिकी हैं क्योंकि इसी मैच से अब सीरीज के विजेता का फैसला होने वाला है।

चौथे मैच में वेस्टइंडीज की टीम ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट पर 178 रन बनाए थे। इसके जवाब में टीम इंडिया ने 17 ओवर में ही लक्ष्य हासिल करते हुए धमाकेदार जीत हासिल की। टीम इंडिया के जीत के हीरो उत्तर प्रदेश के भदोही के रहने वाले युवा ओपनर यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल रहे। दोनों बल्लेबाजों ने 165 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप करते हुए इस मैच के दौरान कई रिकॉर्ड बना डाले।

यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल का तूफान

वेस्टइंडीज के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत के दोनों ओपनिंग बल्लेबाजों ने ताबड़तोड़ अंदाज में शुरुआत की। दोनों इतने तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे थे कि वेस्टइंडीज के गेंदबाजों को कुछ भी नहीं सूझ रहा था। शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल ने मिलकर 15.3 ओवर में ही 165 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी कर डाली। भारत के दोनों युवा बल्लेबाजों ने वेस्टइंडीज के सभी गेंदबाजों की धुनाई करते हुए चौतरफा शॉट लगाए।
गिल ने 47 गेंदों में 77 रनों की शानदार पारी खेली और इस दौरान उन्होंने 3 चौके और 5 छक्के लगाते हुए वेस्टइंडीज के गेंदबाजों को हतप्रभ कर दिया। दूसरे छोर पर यशस्वी जायसवाल ने भी तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया। अपना दूसरा टी 20 मुकाबला खेल रहे युवा यशस्वी जायसवाल ने सिर्फ 51 गेंदों पर 84 रनों की नाबाद पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 11 चौके और तीन छक्के जड़े। इस शानदार बल्लेबाजी के लिए यशस्वी को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार भी मिला।

सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप का रिकॉर्ड

अपनी शानदार बल्लेबाजी के जरिए यशस्वी और शुभमन गिल ने कई बड़े रिकॉर्ड भी बना डाले। टी 20 इंटरनेशनल मैच के दौरान सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप करने के मामले में यशस्वी और गिल अब संयुक्त रूप से पहले नंबर पर आ गए हैं। इन दोनों युवा बल्लेबाजों ने रोहित शर्मा और केएल राहुल के 165 रनों के रिकॉर्ड के बराबरी की।
रोहित शर्मा और केएल राहुल ने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ इंदौर में 165 रनों की ओपनिंग साझेदारी करके यह रिकॉर्ड कायम किया था। दूसरे नंबर पर शिखर धवन और रोहित शर्मा के बीच 2018 में हुई ओपनिंग साझेदारी का रिकॉर्ड है। इन दोनों बल्लेबाजों ने 2018 में आयरलैंड के खिलाफ 160 रनों की ओपनिंग साझेदारी की थी।

दोनों बल्लेबाजों के नाम यह रिकॉर्ड भी दर्ज

यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल ने शनिवार को टी 20 इंटरनेशनल में भारत की ओर से किसी भी विकेट के लिए दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी की। भारत की ओर से टी 20 इंटरनेशनल में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड संजू सैमसन और दीपक हुड्डा के नाम दर्ज है। इन दोनों बल्लेबाजों ने पिछले साल आयरलैंड के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए 176 रनों की साझेदारी करके यह रिकॉर्ड कायम किया था।
इससे पूर्व 2017 में रोहित शर्मा और केएल राहुल ने 2017 में इंदौर के खेल में श्रीलंका के खिलाफ 165 रनों की सबसे बड़ी साझेदारी की थी। अब यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल की जोड़ी किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी के मामले में संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर आ गई है। इन दोनों बल्लेबाजों ने भी 165 रनों की ओपनिंग साझेदारी की है।

यशस्वी अर्धशतक तक जड़ने वाले सबसे युवा ओपनर

वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी के जरिए यशस्वी जायसवाल ने एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। अब वे टी 20 इंटरनेशनल में अर्धशतक जड़ने वाले भारत के सबसे युवा ओपनिंग बल्लेबाज बन गए हैं। यशस्वी जयसवाल ने 21 साल और 277 दिनों की उम्र में वेस्टइंडीज के खिलाफ अर्धशतक जड़ने का कमाल दिखाया है।
इससे पूर्व यह रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम दर्ज था। रोहित शर्मा ने 22 साल 41 दिन की उम्र में 2009 में इंग्लैंड के खिलाफ टी 20 इंटरनेशनल मैच में ओपनिंग बल्लेबाज के रूप में अर्थशतक जड़ा था। सबसे कम उम्र में टी 20 इंटरनेशनल में अर्धशतक जड़ने के मामले में यशस्वी जायसवाल अब चौथे नंबर पर हैं।

भारत ने इस तरह हासिल की शानदार जीत

फ्लोरिडा में खेले गए इस मैच के दौरान वेस्टइंडीज की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर 178 रनों का स्कोर बनाया था। वेस्टइंडीज की ओर से शिमरॉन हेटमायर ने सबसे शानदार पारी खेलते हुए 61 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 4 छक्के और 3 चौके जड़े। शाई होप ने भी शानदार बल्लेबाजी करते हुए 45 रन बनाए और इस दौरान उन्होंने दो छक्के और तीन चौके जड़े।

वेस्टइंडीज की टीम ने आखिरी पांच ओवर में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 75 रन बटोर डाले। भारत की ओर से और अर्शदीप सिंह 3 विकेट लेने में कामयाब रहे जबकि कुलदीप यादव को दो विकेट मिले। मुकेश कुमार, यजुवेंद्र चहल और अक्षर पटेल ने एक-एक विकेट लेने में कामयाबी हासिल की।
बाद में बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया के दोनों ओपनिंग बल्लेबाजों यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए भारत को शानदार जीत दिलाई। मैच के बाद टीम इंडिया के कप्तान हार्दिक पांड्या ने भी इन दोनों युवा बल्लेबाजों की दिल खोलकर तारीफ की।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story