×

जानिए उस 2 महीने की ट्रेनिंग के बारे में, जिसके लिए कश्मीर जा रहे हैं धोनी

महेंद्र सिंह धोनी ने आगामी वेस्टइंडीज दौरे से खुद को अनुपलब्ध बताते हुए दो महीने का ब्रेक लिया है। इसके लिए उन्होंने बीसीसीआई को अपने फैसले के बारे में टीम सेलेक्शन से पहले ही बता दिया था, कि वो अगले दो महीने अपनी पैराशूट रेज़िमेंट के साथ बिताना चाहते हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 23 July 2019 7:41 AM GMT
जानिए उस 2 महीने की ट्रेनिंग के बारे में, जिसके लिए कश्मीर जा रहे हैं धोनी
X

नई दिल्ली: महेंद्र सिंह धोनी ने आगामी वेस्टइंडीज दौरे से खुद को अनुपलब्ध बताते हुए दो महीने का ब्रेक लिया है। इसके लिए उन्होंने बीसीसीआई को अपने फैसले के बारे में टीम सेलेक्शन से पहले ही बता दिया था, कि वो अगले दो महीने अपनी पैराशूट रेज़िमेंट के साथ बिताना चाहते हैं।

सेना प्रमुख बिपिन रावत ने भी धोनी के इस आग्रह को स्वीकार करते हुए मंजूरी दे दी है। धोनी अब दो महीने के लिए पैराशूट रेज़िमेंट में ट्रेनिंग कर सकेंगे। धोनी की ट्रेनिंग जम्मू-कश्मीर में हो सकती है, क्योंकि उनकी 106 इंफ़ेंट्री बटालियन कश्मीर में स्टैटिक ड्यूटी के लिए तैनात है।

यह भी पढ़ें...यू.पी के इन जिलों में 24 घंटें में झमाझम बारिश, प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

गौरतलब है कि वर्ष 2011 में इंडियन टेरिटोरियल आर्मी ने धोनी को लेफ्टिनेंट कर्नल की मानद रैंक दी थी। सेना के लिए धोनी का प्यार और उनको जब भी समय मिलता है वो किसी ट्रिप पर जाने के बजाय अपनी रेजिमेंट में जाकर ट्रेनिंग करते हैं। धोनी पहले भी कई बार कह चुके क्रिकेट से संन्यास के बाद वो सेना में फुल टाइम नौकरी करेंगे।

टेरिटोरियल आर्मी के बारे में जानिए

टेरिटोरियल आर्मी भारतीय सेना मुसीबत (प्राकृतिक आपदाओं) में सेना को बैकअप देती है। इसे सेना की दूसरी लाइन भी कहा जाता है। इसमें कोई भी भारतीय नागरिक अपनी इच्छा से आ सकता है। जरूरत पड़ने पर उनको देशसेवा के लिए उपलब्ध होने की स्वीकृति देनी होती है। इसमें वेतन बेहद कम मिलता है। इससे जुड़े लोगों को साल में एक से दो महीने की ट्रेनिंग दी जाती है। सेवा के लिए तभी बुलाया जाता है जब सेना को ज़रूरत होती है। टेरिटोरियल आर्मी में इस समय लगभग दो लाख लोग शामिल हैं।

यह भी पढ़ें...सोने के दाम में रिकॉर्ड बढ़ोत्तरी, अभी खरीद लें गोल्ड, नहीं तो अभी और बढ़ेंगे दाम

धोनी ने 2015 में भी ली थी ट्रेनिंग

धोनी इससे पहले अगस्त 2015 में आगरा के 'पैरा प्रशिक्षण स्कूल' में स्पेशल फोर्स के साथ एक महीने की ट्रेनिंग कर चुके हैं। धोनी ने उस समय सेना के जवानों के पैराट्रूपर की ट्रेनिंग ली थी। इस दौरान उन्होंने पास होने के लिए पांच पैरा जंप भी लगाई थी। पांचवीं जंप 1250 फीट की ऊंचाई से लगायी थी। इस दौरान उन्होंने हथियार चलाने की ट्रेनिंग भी थी।

इस बार धोनी जम्मू-कश्मीर स्थित 106 इंफ़ेंट्री बटालियन में 2 महीने की ट्रेनिंग लेने जा रहे हैं जो बेहद मुश्किल होने जा रही है क्योंकि ट्रेनिंग जम्मू-कश्मीर में है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story