सोने के दाम में रिकॉर्ड बढ़ोत्तरी, अभी खरीद लें गोल्ड, नहीं तो अभी और बढ़ेंगे दाम

त्योहारों से पहले सोने के दाम में जबरदस्त बढ़ोत्तरी हो रही है। मंगलवार को सोने में भारी बढ़ोत्तरी हुई और कीमत 35,915 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई है। इससे पहले सोमवार को सोने की कीमत दिल्ली में 35,970 रुपये प्रति 10 ग्राम थी जो रिकॉर्ड स्तर है।

नई दिल्ली: त्योहारों से पहले सोने के दाम में जबरदस्त बढ़ोत्तरी हो रही है। मंगलवार को सोने में भारी बढ़ोत्तरी हुई और कीमत 35,915 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई है। इससे पहले सोमवार को सोने की कीमत दिल्ली में 35,970 रुपये प्रति 10 ग्राम थी जो रिकॉर्ड स्तर है। बता दें कि पिछले साल जुलाई में सोने की कीमत 29,895 रुपये प्रति 10 ग्राम थी।

सोने की कीमत में रिकाॅर्ड स्तर है। इससे पहले सोने की कीमत में इतनी बढ़ोत्तरी नहीं देखी गई थी। तो वहीं चांदी की कीमत भी पिछले एक साल के रिकाॅर्ड स्तर पर पहुंच गई है। इसलिए इस समय निवेशक शेयर से पैसा निकालकर सोने में लगा रहे हैं।

यह भी पढ़ें…विदेशी कंपनियां देंगी छोटे उद्योगों को मदद, पढ़ें ये खास रिपोर्ट

सोमवार को दिल्ली में सोने के दाम में 100 रुपये की बढ़ोत्तरी देखी गई जिससे इसके दाम उच्चतम स्तर 35,970 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गए, तो वहीं पिछले हफ्ते शुक्रवार के शुरुआती कारोबार में ही सोने की कीमत 35,409 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गई थी और चांदी की कीमत में एक हफ्ते से तेजी जारी है।

शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत 1450 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई थी, पिछले 6 साल में सोने के दाम में यह सबसे अधिकतम स्तर पर था।

दरअसल अमेरिका के फेड रिजर्व के प्रेसिडेंट जॉन विलियम्स ने कीमतों में कमी के संकेत दिए हैं। फेडरल रिजर्व इस महीने के अंत तक 0.25 फीसदी रेट कट कर सकता है। इसके अलावा भारत सरकार ने गोल्ड पर इंपोर्ट ड्यूटी 2.5% बढ़ाकर 12.5% कर दी है, जिससे कीमतों में तेजी आई है।

यह भी पढ़ें…OMG: मां के साथ सलमान ने किया ऐसा काम, मना करने पर शेयर किया वीडियो

वैश्विक अर्थव्यवस्था के विकास में सुस्ती, अमेरिका-चीन ट्रेड वॉर, ईरान को लेकर भू-राजनीतिक तनाव बढ़ने की वजह से भी निवेशक गोल्ड में निवेश को सुरक्षित विकल्प मान रहे हैं जिससे कीमत में लगातार तेजी दर्ज की जा रही है। सोने की कीमत में तेजी का एक बड़ा कारण IMF वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम ने कुल मिलाकर आर्थिक सुस्ती का संकेत दिया है।

जानकारों का कहना है कि अगले कुछ हफ्तों में सोने की कीमतों में और तेजी की संभावना है। सोमवार को चांदी में भी बढ़ोत्तरी देखी गई। चांदी में 260 रुपये की तेजी दर्ज की गई, जिससे भाव 41,960 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया। आने वाले दिनों में चांदी के भाव में भी और उछाल देखा जा सकता है।