Top

इंडियन प्रीमियर लीग: पांचवीं बार फाइनल में मुंबई इंडियन्स

Anoop Ojha

Anoop OjhaBy Anoop Ojha

Published on 7 May 2019 5:58 PM GMT

इंडियन प्रीमियर लीग: पांचवीं बार फाइनल में मुंबई इंडियन्स
X
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

चेन्नई: लेग स्पिनर राहुल चाहर की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के बाद सूर्य कुमार यादव के अर्धशतक से मुंबई इंडियन्स ने इंडियन प्रीमियर लीग के पहले क्वालीफार में मंगलवार को यहां चेन्नई सुपरकिंग्स को छह विकेट से हराकर पांचवीं बार फाइनल में जगह बनाई।

सुपरकिंग्स के 132 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई की टीम ने सूर्य कुमार (नाबाद 71) और इशान किशन (28) के बीच तीसरे विकेट की 80 रन की साझेदारी की बदौलत नौ गेंद शेष रहते चार विकेट पर 132 रन बनाकर जीत दर्ज की। सूर्य कुमार ने 54 गेंद की अपनी पारी में 10 चौके मारे।

मौजूदा सत्र में सुपरकिंग्स के खिलाफ यह मुंबई इंडियन्स की तीन मैचों में तीसरी जीत है।

इससे पहले अंबाती रायुडू की 37 गेंद में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 42 रन की पारी और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (29 गेंद में नाबाद 37, तीन छक्के) के साथ पांचवें विकेट के लिए उनकी 66 रन की अटूट साझेदारी से सुपरकिंग्स ने चार विकेट पर 131 रन का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया। इन दोनों के अलावा मुरली विजय (26) ही 20 रन के आंकड़े को पार कर पाए।

यह भी पढ़ें......इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें संस्करण के मैचों के समय में किया गया बदलाव

मुंबई की ओर से राहुल चाहर ने 14 रन देकर दो विकेट चटकाए जबकि कृणाल पंड्या (21 रन पर एक विकेट) और जयंत यादव (25 रन पर एक विकेट) ने एक-एक विकेट हासिल किया।

सुपरकिंग्स के पास हालांकि अब भी 12 मई को होने वाले फाइनल में जगह बनाने का मौका है लेकिन इसके लिए उसे 10 मई को होने वाले दूसरे क्वालीफायर में आठ मई को दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच होने वाले एलिमिनेटर के विजेता को हराना होगा।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई की टीम ने दूसरी गेंद पर ही कप्तान रोहित शर्मा (04)

का विकेट गंवा दिया जिन्हें दीपक चाहर (30 रन पर एक विकेट) ने पगबाधा किया।

दूसरे सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकाक भी अधिक देर नहीं टिक पाए और आठ रन बनाने के बाद हरभजन सिंह (25 रन पर एक विकेट) की गेंद को लांग आफ पर फाफ डुप्लेसिस के हाथों में खेल गए।

सूर्य कुमार और इशान किशन ने इसके बाद पारी को संवारा। दोनों ने पावर प्ले में टीम का स्कोर दो विकेट पर 44 रन तक पहुंचाया। सूर्य कुमार ने दीपक पर लगातार दो चौके मारे जबकि इशान ने हरभजन पर चौका और छक्का जड़ा।

मुंबई की टीम 10 ओवर में दो विकेट पर 69 रन बनाने में सफल रही।

सूर्य कुमार ने इमरान ताहिर (33 रन पर दो विकेट) पर भी लगातार दो चौके मारे और फिर इसी स्पिनर पर चौके के साथ 37 गेंद में अर्धशतक पूरा किया और 14वें ओवर में टीम का स्कोर भी 100 रन के पार पहुंचाया।

ताहिर ने हालांकि इसी ओवर की अंतिम दो गेंद पर इशान और कृणाल (00) को पवेलियन भेजकर मुंबई को दोहरा झटका दिया। ताहिर ने इशान को बोल्ड करने के बाद कृणाल का कैच अपनी ही गेंद पर लपका।

मुंबई को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 24 रन की दरकार थी जिसके बाद सूर्य कुमार और हार्दिक पंड्या (नाबाद 13) ने उसे आसानी से लक्ष्य तक पहुंचा दिया। सूर्य कुमार इस बीच 53 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब रविंद्र जडेजा की गेंद पर स्लिप में शेन वाटसन ने उनका कैच टपका दिया।

यह भी पढ़ें.....हैंडीकैप इंडियन पैरा प्रीमियर लीग की शुरुआत ,16 राज्यों की 6 टीमें ले रही हिस्सा

इससे पहले रोहित ने टास जीतकर सुपरकिंग्स को पहले बल्लेबाजी करने का न्यौता दिया जिसके बाद गेंदबाजों ने मेहमान टीम को शानदार शुरुआत दिलाई।

लेग स्पिनर राहुल ने तीसरे ओवर में ही फाफ डुप्लेसिस (05) को प्वाइंट पर स्थानापन्न खिलाड़ी अनमोलप्रीत सिंह हाथों कैच करा दिया।

सुरेश रैना भी आफ स्पिनर जयंत की गेंद को हवा में लहराकर गेंदबाज को वापस कैच दे बैठे। उन्होंने पांच रन बनाए।

सलामी बल्लेबाज शेन वाटसन (10) ने जसप्रीत बुमराह पर दो चौके मारे लेकिन कृणाल की गेंद पर मिड आन पर जयंत को कैच दे बैठे जिससे पावर प्ले में टीम का स्कोर तीन विकेट पर 32 रन हो गया।

यह भी पढ़ें.....IPL 2019: कप्तान धोनी की CSK और रोहित शर्मा की MI आज आमने-सामने

विजय और रायुडू ने इसके बाद पारी का आगे बढ़ाया। विजय ने कृणाल पर दो चौके जड़ने के बाद राहुल पर भी चौका मारा। टीम के रनों का अर्धशतक 10वें ओवर में पूरा हुआ।

रन गति बढ़ाने की कोशिश में विजय का धैर्य जवाब दे गया और वह राहुल की गेंद को आगे बढ़कर खेलने की कोशिश डिकाक के हाथों स्टंप हो गए। उन्होंने 26 गेंद की पारी में तीन चौके मारे।

धोनी और रायुडू ने जयंत के 14वें ओवर में एक-एक छक्का जड़कर रन गति बढ़ाने की कोशिश की।

रायुडू ने बुमराह पर चौके के साथ 18वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। धोनी ने 19वें ओवर में मलिंगा पर लगातार दो छक्के मारे।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story