×

इस दिग्गज खिलाड़ी ने किया बड़ा ऐलान, फैंस का आया ये रिएक्शन

भारत में क्रिकेट के अलवा कुछ ही स्पोर्ट्स ऐसे है जो पूरी दुनिया में नई पहचान बना चुके है।

Roshni Khan
Published on: 26 Dec 2019 5:32 AM GMT
इस दिग्गज खिलाड़ी ने किया बड़ा ऐलान, फैंस का आया ये रिएक्शन
X

नई दिल्ली: भारत में क्रिकेट के अलवा कुछ ही स्पोर्ट्स ऐसे है जो पूरी दुनिया में नई पहचान बना चुके है। हम बात कर रहे हैं भारतीय टेनिस कि जिसे दुनियाभर में नई पहचान दिलाने वाले दिग्गज खिलाड़ी लिएंडर पेस की। जिन्होंने अपने करियर को लेकर बड़ा ऐलान कर दिया है। उन्होंने बुधवार को साफ कर दिया कि साल 2020 प्रोफेशनल सर्किट पर उनका आखिरी साल होगा। 46 साल के लिएंडर पेस ने अपने करियर में 30 साल तक टेनिस खेला। उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट ट्विटर पर लिखा, 'मैं ऐलान करना चाहता हूं कि एक प्रोफेशनल टेनिस खिलाड़ी के तौर पर 2020 मेरा आखिरी साल होगा।

ये भी पढ़ें:आज ही के दिन समुंदर में समा गयीं थीं लाखों चींखें, दिख रहा था सिर्फ तबाही का मंज़र

पेस बोले...मुझे आप सभी ने वो बनने के लिए प्रेरित किया, जो आज मैं हूं

उन्होंने अपनी पोस्ट में कहा, 'मैं 2020 के टेनिस कैलेंडर की ओर देख रहा हूं, जिसमें मैं कुछ चुने हुए टूर्नामेंट खेलूंगा। अपनी टीम के साथ यात्रा करूंगा और दुनियाभर में अपने दोस्तों और प्रशंसकों के साथ जश्न मनाऊंगा। आप सभी ने मुझे वो बनने के लिए प्रेरित किया जो आज मैं हूं। मैं इस साल को आप सभी को शुक्रिया कहना चाहता हूं।' उन्होंने अपने पिता डॉक्टर वेस पेस और मां जेनिफर का भी शुक्रिया अदा किया। पेस ने कहा, 'मैं अपने माता-पिता काे शुक्रिया कहना चाहता हूं। दोनों ने मुझे भारत का प्रतिनिधित्व करने की काबिलियत दी।'

प्रशंसकों से कही ये बात

उन्होंने अपनी दोनों बड़ी बहनों और बेटी आयना का भी आभार जताया। उन्होंने कहा कि 2020 मेरे लिए बहुत ही भावुक साल रहने वाला है और मैं आप सभी को अपने साथ देखना चाहता हूं। आपका शेरदिल बनना मेरे लिए बहुत ही सम्मान की बात है। उन्होंने अपने प्रशंसकों से भी खास तरह की अपील की। उन्होंने कहा कि आप हैशटैग लास्ट रोर के जरिये मुझसे जुड़े पसंदीदा लम्हों को मेरे साथ साझा कर सकते हैं।

लिएंडर पेस का जवाब नहीं...

उन्होंने 1996 के अटलांटा ओलिंपिक में देश को कांस्य पदक दिलाया। 18 ग्रैंडस्लैम खिताब अपने नाम कर चुके पेस भारत के सबसे सफल टेनिस खिलाड़ी हैं। इतना ही नहीं, पेस डेविस कप की डबल्स स्पर्धा में 44 जीत के साथ इतिहास के सबसे सफल खिलाड़ी हैं। उन्होंने हाल ही में 19 सालों में पहली बार शीर्ष 100 डबल्स खिलाड़ियों से बाहर हो गए थे।

ये भी पढ़ें:NRC को लेकर कांग्रेस नेता ने पीएम मोदी पर दिया आपत्तिजनक बयान

देश के लिए खेलते हुए अपना करियर जी लिया

उन्होंने हाल ही में पाकिस्तान के खिलाफ डेविस कप मुकाबले से पूर्व ही संन्यास के संकेत दे दिए थे। तब उन्होंने कहा था, 'मेरा अनुभव अब तक मेरे काफी काम आया है, लेकिन अब आगे की ओर देखें तो टीम के लिए अच्छा यही है कि मैं और एक साल तक न खेलूं। मैं अब अधिक समय तक नहीं खेल सकूंगा। डेविस कप के साथ मेरा जुड़ाव 30 साल से रहा है। देश के लिए खेलते हुए मैंने अपना करियर जी लिया है।' वैसे तो, उन्होंने जरूरत पड़ने पर देश के लिए हमेशा उपलब्‍ध रहने की बात कही। उन्होंने कहा, 'जब भी देश को किसी मुकाबले के लिए मेरी जरूरत होगी, मैं उपलब्‍ध रहूंगा।'

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story