×

मिताली राज: क्रिकेट की धुरंधर खिलाड़ी, आज तक महिला टीम नहीं तोड़ सकी ये रिकॉर्ड

मिताली ने बेहद कम उम्र में टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ा था। 17 अगस्त 2002 में उनके नाम ये उपलब्धि दर्ज की गयी। ये उस समय का दुनिया का सबसे बड़ा टेस्ट स्कोर था।

Shivani
Published on: 3 Dec 2020 7:49 AM GMT
मिताली राज: क्रिकेट की धुरंधर खिलाड़ी, आज तक महिला टीम नहीं तोड़ सकी ये रिकॉर्ड
X

लखनऊ: भारतीय क्रिकेट में कपिल देव, सचिन तेंदुलकर, एमएस धोनी और विराट कोहली जैसे दिग्गज खिलाड़ी दिए तो महिला क्रिकेटर्स ने भी इन दिग्गज पुरुष खिलाडियों के बीच अपनी और महिला क्रिकेट की अलग पहचान बनाई। कप्तान मिताली राज ने महिला क्रिकेट को एक नया आयाम दिया। इसके पहले तक जो लोग महिला खिलाड़ियों के नाम तक नहीं जानते थे, उन्हें पता चला कि भारत में महिला क्रिकेट टीम किसी से कम नहीं।

मिताली राज का जन्मदिन आज

भारतीय महिला क्रिकेट को भारत में सम्मान और हैसियत दिलाने वाली खिलाड़ी और टीम की कप्तान मिताली राज का आज जन्मदिन है। मिताली राज ने टीम में बल्लेबाजी का जिम्मा उठाया और करीब डेढ़ दशक तक इस जिम्मेदारी को अपने कंधों पर ढोया। बाद में उन्हें साथ मिला-हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना का। मिताली राज ने अपने नाम कई रिकॉर्ड किये। मिताली खुद में एक जबरदस्त खिलाड़ी है, ऐसे में उनकी किसी से तुलना करना गलत होगा लेकिन उन्हें अगर महिला टीम की सचिन माने तो इसमें कोई शक नहीं है। मिताली राज ने सचिन के जैसे ही कई रिकॉर्ड अपने नाम किये।

ये भी पढ़ेंः ENG vs SA: इंग्लैड की शानदार जीत, लेकिन हुआ कुछ ऐसा, जीत पर उठे सवाल

सबसे कम उम्र में दोहरा शतक जड़ने वाली महिला खिलाड़ी

मिताली ने बेहद कम उम्र में टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ा था। 17 अगस्त, 2002 में उनके नाम ये उपलब्धि दर्ज की गयी थी। ये उस समय का दुनिया का सबसे बड़ा टेस्ट स्कोर था।

मिताली ने लगाए थे 19 चौके

करीब 18 साल पहले 14 अगस्त 2002 को भारतीय महिला क्रिकेटर टीम का मुकाबला इंग्लैंड की महिलाओं से था। टांटन के मैदान पर टेस्ट मैच खेलने उतरी 19 साल की मिताली राज ने इंग्लैंड के खिलाफ 214 रन बनाये थे। इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 329 रन का मजबूत स्कोर बनाया था। वहीं शुरुआत में कमजोर पड़ी टीम इंडिया को मिताली और कप्तान अंजुम चोपड़ा की साझेदारी ने संभाला। मिताली ने 407 गेंद में 214 रन बनाये। मैदान में मिताली के 598 मिनट काफी रोमांचक दिखे, 19 चौकों से उन्होंने इंग्लैंड की महिला खिलाड़ियों को टक्कर दी।

ये भी पढ़ेंःहॉकी का जादूगर मेजर ध्यानचंद, ठुकरा दिया था हिटलर का ये प्रस्ताव

महिला क्रिकेट का अब तक का दोहरा शतक मिताली के नाम

मिताली ने दोहरा शतक लगाकर भारतीय महिला क्रिकेट टीम का पहला रिकॉर्ड बनाया और ये दिलचस्प बात है कि वह महिला क्रिकेट का आज तक का इकलौता दोहरा शतक है। इसके अलावा मिताली राज का टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड महज 2 साल तक उनके ही नाम रहा। पाकिस्तान की महिला खिलाड़ी किरण बलोच ने साल 2004 में कराची के मैदान पर वेस्टइंडीज के खिलाफ 488 गेंद में 38 चौके जमाते हुए 242 रन बनाकर मिताली का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

Indian Women Cricket Team Captain Mithali Raj Birthday Special Highest Run Scorer

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story