×

बरसे चौके-छक्के! भारतीय क्रिकेट टीम ने मैदान में दिखाया अपना प्रदर्शन

वनडे सीरीज में वेस्टइंडीज के खिलाफ परचम लहराने के बाद भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने अब टी-20 सीरीज में जीत का आगाज किया है।

Roshni Khan
Published on: 10 Nov 2019 8:22 AM GMT
बरसे चौके-छक्के! भारतीय क्रिकेट टीम ने मैदान में दिखाया अपना प्रदर्शन
X

नई दिल्ली: वनडे सीरीज में वेस्टइंडीज के खिलाफ परचम लहराने के बाद भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने अब टी-20 सीरीज में जीत का आगाज किया है। भारतीय टीम ने यहां खेले गए पहले टी-20 मैच में 84 रनों से बड़ी जीत दर्ज की है। भारतीय टीम से मिले 186 रन के लक्ष्य के जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 20 ओवरों में 9 विकेट खोकर 101 रन ही बना सकी। इस मैच में 49 गेंदों पर 73 रनों की धुआंधार पारी खेलने वाली भारतीय ओपनर शेफाली वर्मा को मैच की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। उन्होंने दूसरी ओपनर स्मृति मंधाना के साथ ऐसी जुगलबंदी की, कि रोहित शर्मा और शिखर धवन की पुरुष ओपनिंग जोड़ी भी फीकी पड़ गई।

ये भी देखें:बीजेपी का ये बड़ा नेता हुआ भीषण सड़क हादसे का शिकार, जानें इनके बारे में

टॉस जीतकर वेस्टइंडीज ने भारत को पहले बल्लेबाजी का दिया ऑफर

टॉस जीतकर वेस्टइंडीज ने भारत को पहले बल्लेबाजी का दिया ऑफर। भारत के लिए ओपनिंग करने उतरी शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना की जोड़ी ने टीम को एक अच्छा और तेज शुरुआत दिलाई। दोनों ने क्रीज पर जमने के बाद आक्रामक बल्लेबाजी शुरू कर दी और मैदान के चारों ओर जमकर शॉट लगाए। इस दौरान शेफाली वर्मा खासतौर पर आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी करतीं दिखीं।

उन्होंने 6 चौकों और 4 चौकों की मदद से 73 रन बनाए। वहीं स्मृति मंधाना ने 46 गेंद पर 67 रन की पारी में 11 चौके जड़े। दोनों ने पहले विकेट के लिए 143 रन की साझेदारी की। भारतीय टीम का पहला विकेट 15।3 ओवर में शेफाली वर्मा के रूप में गिरा। उसके बाद ही अगले ओवर में मंधाना भी आउट हो गईं। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आईं कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 3 चौकों की मदद से 13 गेंदों पर 21 रन बनाए, जबकि वेदा कृष्‍णमूर्ति ने 7 गेंदों पर 15 रन का योगदान दिया। इस तरह भारत ने 4 विकेट खोकर 185 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया।

एक ओवर में कूट डाले 26 रन, जड़े 4 चौके और 1 छक्का

शेफाली वर्मा ने दूसरे ओवर से अपने बल्ले की धमक सुनानी शुरू कर दी और इस ओवर में एक छक्के और दो चौकों की मदद से 14 रन बटोर लिए। लेकिन उनकी बैटिंग का असली कहर चौथे ओवर में देखने को मिला जब उन्होंने सिनेल हेनरी के ओवर में 26 रन लूट लिए। इनमें से दो रन वाइड पर मिले, जबकि शेफाली ने चार चौकों और एक छक्के की मदद से 24 रन कूटे।

6 बल्लेबाज नहीं छू सकीं दहाई का आंकड़ा

186 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की शुरुआत बेहद खराब रही। मेजबान टीम के दोनों ओपनरर महज 13 रन के स्कोर पर पवेलियन लौट गए। हेली मैथ्यूज ने 13 रन बनाए जबकि नताशा मैक्लीन खाता तक नहीं खोल सकीं। इसके बाद विकेटकीपर बल्लेबाज शैमेन कैंपबेल ने जबरदस्त पलटवार किया और 34 गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के की मदद से 33 रन बनाए।

हालांकि उनके आउट होने के बाद वेस्टइंडीज की सारी उम्मीदें भी ध्वस्त हो गईं। कैंपबेल ने टीम की ओर से सर्वाधिक रन बनाया। उनके अलावा अन्य कोई बल्लेबाज क्रीज पर टिककर लंबी पारी नहीं खेल सका। वेस्टइंडीज के बल्लेबाजी क्रम की दुर्गति का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि टीम की छह खिलाड़ी दहाई का आंकड़ा तक नहीं छू सकी।

ये भी देखें:ये 4 बड़े फैसले! जो मोदी सरकार के शासन में आए और पूरी दुनिया को चौंकाया

भारतीय टीम की ओर से एक ओवर फेंकने वाली कप्तान हरमनप्रीत कौर को छोड़कर सभी के खाते में विकेट आया। राधा यादव ने बहुत ही अच्छी गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में महज 10 रन खर्च कर दो विकेट हासिल किए। वहीं पूनम यादव 24 और शिखा पांडे ने 22 रन देकर दो-दो विकेट अपने नाम किए। इसके अलावा दीप्ति शर्मा और पूजा के खाते में एक-एक विकेट आया। इससे पहले भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से अपने नाम की थी।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story