×

IPL-2020 का एलानः कीवी खिलाड़ियो को हरी झंडी, आस्ट्रेलिया तय करेगा

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सोमवार को टी 20 विश्व कप को स्थगित करने की घोषणा की, आईपीएल के साथ क्रिकेट के आगे बढ़ने के लिए 19 सितंबर से 10 नवंबर तक होने वाला एक प्रयोग है।

Newstrack
Published on: 24 July 2020 7:51 AM GMT
IPL-2020 का एलानः कीवी खिलाड़ियो को हरी झंडी, आस्ट्रेलिया तय करेगा
X

नई दिल्ली: आईपीएल-2020 की तारीखों का एलान हो गया है। चेयरमैन बृजेश पटेल ने कहा है कि टी-20 लीग की शुरुआत 19 सितंबर को यूएई में होगी, जबकि फाइनल मुकाबला आठ नवंबर को खेला जाएगा। आईपीएल का आयोजन 29 मार्च से होना था, लेकिन कोविड-19 महामारी के चलते इसे स्थगित कर दिया गया था।

आईपीएल संचालन परिषद की बैठक अगले सप्ताह होनी है जिसमें इसके शेड्यूल को अंतिम रूप दिये जाने की संभावना है। इसी के साथ सरकार की ओर से भी देश से बाहर आईपीएल के आयोजन को मंजूरी मिल सकती है। इससे पहले बीसीसीआई ने कहा था कि इस बार लीग 51 दिनों में खत्म होगी।

इस बीच न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) ने पुष्टि की है कि वह अपने खिलाड़ियों को नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (एनओसी) जारी करेगा, जो इस साल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) खेलने के लिए तैयार हैं। हालांकि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने कहा था कि जब बीसीसीआई आईपीएल के बारे में आधिकारिक घोषणा करेगा तब वह इस पर विचार करेगा।

एनजेडसी के प्रवक्ता रिचर्ड बॉक ने कहा कि बोर्ड ने इसे खिलाड़ियों पर छोड़ दिया है कि वे टूर्नामेंट में भाग लेना चाहते हैं या नहीं। उन्होंने साफ कहा कि न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों के लिए IPL में भाग लेने के लिए वह एनओसी जारी करेगा।

जब एनओसी के विषय के बारे में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से संपर्क किया गया, तो बोर्ड के प्रतिनिधि ने जवाब दिया कि पहले टूर्नामेंट की पुष्टि की जानी चाहिए, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इसके अनुसार ही अपने विचार रखेगा।

इसे भी पढ़ें

आईपीएल 13वें सत्र का रास्ता साफ, टी-20 हुआ रद्द

छह कीवी क्रिकेटर हैं जो इस साल आईपीएल खेलने के लिए तैयार हैं और वे हैं - केन विलियमसन (सनराइजर्स हैदराबाद), ट्रेंट बाउल्ट (मुंबई इंडियंस), मिशेल मैकक्लेनाघन (मुंबई इंडियंस), जिमी नीशम (किंग्स इलेवन पंजाब), लॉकी फर्ग्यूसन ( कोलकाता नाइट राइडर्स), और मिशेल सेंटनर (चेन्नई सुपर किंग्स)।

आस्ट्रेलिया के है 14 खिलाड़ी

इस बीच, ऑस्ट्रेलिया के 14 क्रिकेटर हैं जो इस साल भारतीय T20 टूर्नामेंट में खेलेंगे।

एरोन फिंच (आरसीबी), जोश फिलिप (आरसीबी), केन रिचर्डसन (आरसीबी), क्रिस लिन (मुंबई इंडियंस), नाथन कूल्टर नाइल (मुंबई इंडियंस), जोश हेज़लवुड (सीएसके), शेन वॉटसन (सीएसके), एलेक्स केरी (दिल्ली) कैपिटल), मार्कस स्टोइनिस (दिल्ली कैपिटल), ग्लेन मैक्सवेल (किंग्स इलेवन पंजाब), पैट कमिंस (केकेआर), क्रिस ग्रीन (केकेआर), स्टीव स्मिथ (राजस्थान रॉयल्स), और एंड्रयू टाइ (राजस्थान रॉयल्स)।

इसे भी पढ़ें

UAE में 19 सितंबर से होगा आईपीएल, 8 नवंबर को खेला जाएगा फाइनल

बीसीसीआई के सूत्रों ने गुरुवार को कहा है कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 2020 संस्करण 19 सितंबर से शुरू होने की संभावना है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सोमवार को टी 20 विश्व कप को स्थगित करने की घोषणा की, आईपीएल के साथ क्रिकेट के आगे बढ़ने के लिए 19 सितंबर से 10 नवंबर तक होने वाला एक प्रयोग है।

Newstrack

Newstrack

Next Story