×

IPL 2023: आईपीएल में अफगानिस्तान के खिलाड़ियों का जलवा, कम फीस, दमदार प्रदर्शन

IPL 2023: राशिद खान 15 करोड़ से अधिक में खरीदे गए कैमरन ग्रीन, सैम करन या हैरी ब्रुक से तो अच्छा प्रदर्शन कर ही रहे हैं, जब कि उनसे दस गुना कम पैसों में टीम में शामिल हुए हैं।

Ashish Pandey
Published on: 7 May 2023 5:57 PM GMT (Updated on: 8 May 2023 7:54 AM GMT)
IPL 2023: आईपीएल में अफगानिस्तान के खिलाड़ियों का जलवा, कम फीस, दमदार प्रदर्शन
X
Rashid Khan (Photo-Social Media)

IPL 2023: आईपीएल-2023 में दुनिया भर के खिलाड़ी खेल रहे हैं और अपना प्रदर्शन कर रहे हैं। लेकिन वहीं अफगानिस्तान के खिलाड़ी अपने शानदार प्रदर्शन से सबका दिल जीत रहे हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि जब आईपीएल में खिलाड़ियों की बोली लगी तो जिन खिलाड़ियों को 15 करोड़ में खरीदा गया उससे अच्छा प्रदर्शन डेढ़ करोड़ और उससे कम में बिके अफगानिस्तान के खिलाड़ी कर रहे हैं। आईपीएल 2023 में अफगानिस्तान के राशिद खान को 1.5 करोड़ में गुजरात ने खरीदा है। वो 15 करोड़ से अधिक में खरीदे गए कैमरन ग्रीन, सैम करन या हैरी ब्रुक से तो अच्छा प्रदर्शन कर ही रहे हैं, जब कि उनसे दस गुना कम पैसों में टीम में शामिल हुए हैं।

बात कुछ साल पहले की है। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक क्रिकेट अकादमी में एक कार्यक्रम के दौरान राशिद खान को चीफ गेस्ट के तौर पर बुलाया गया था। युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय क्रिकेटर राशिद खान को देखकर अफगानिस्तान के कई युवाओं ने क्रिकेट को अपनाया है। उनमें से बहुत से स्पिन गेंदबाजी में हाथ आजमाना चाहते हैं।

उस दिन राशिद ने करीब 250 युवा खिलाड़ियों को स्पिन गेंदबाजी करते देखा। बाद में राशिद ने ये बात कमेंटेटर हर्षा भोगले को बताई थी। शुक्रवार को जब भोगले ने उनसे दोबारा पूछा कि आज अफगानिस्तान में कितने मिस्ट्री स्पिनर होंगे तो राशिद ने बेहद शांत लहजे में जवाब दिया और बोले, ‘हजार तो होंगे।‘
हमें सही-सही गिनती भले न मामलू हो, लेकिन एक बात तय है कि अफगानिस्तान के करीब आधा दर्जन ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने आईपीएल में अपने प्रदर्शन से अपनी छाप छोड़ी है और दुनिया भर की क्रिकेट लीग इन्हें अपने यहां खेलने के लिए बुलाना चाह रही है।

इन्होंने दी अफगान क्रिकेट को दुनिया भर में पहचान-

राशिद खान, मोहम्मद नबी, मुजीब उर रहमान, नूर अहमद, रहमानुल्लाह गुरबाज और नवीन उल हक कुछ ऐसे नाम हैं जिन्होंने अफगान क्रिकेट को दुनिया भर में पहचान दी है। इनमें से राशिद, नूर, गुरबाज और नवीन आईपीएल 2023 में अलग-अलग टीमों में खेल रहे हैं। लेकिन उनका शानदार प्रदर्शन सबको खूब भा रहा है।

अफगानिस्तान के ‘मिस्ट्री स्पिनर‘

सबसे बड़ी बात यह है कि इन अफगान खिलाड़ियों में चार अपनी बेहतरीन स्पिन गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं। राशिद खान तो पिछले दस सालों से टी-20 के नंबर वन स्पिनर हैं ही। 18 साल के नूर अहमद ने भी इस सीजन में गुजरात की टीम में अपनी जगह पक्की कर ली है। राजस्थान के खिलाफ मैच में राशिद खान ने तीन विकेट लिए तो नूर ने भी विकेट चटकाए।

इस दौरान आकाश चोपड़ा ने मैच के बीच में सवाल उठाया कि काबुल में ऐसा क्या खास हो रहा है कि वहां एक के बाद एक क्वालिटी के स्पिनर्स निकल रहे हैं। ये स्पिनर्स, एक तरह से मिस्ट्री स्पिनर्स हैं, जिनका तेज आर्म ऐक्शन है और जिन्हें बल्लेबाज भी पढ़ नहीं पाते। अनिल कुंबले ने सवाल का जवाब दिया कि राशिद खान ने एक पूरी नस्ल को प्रोत्साहित किया है। उन्हें देखकर दूसरे युवा भी उनके जैसा ही बनना चाहते हैं और यही अफगानिस्तान में स्पिन क्रांति की वजह है। वहीं प्रज्ञान ओझा ने रोचक विश्लेषण किया। उनका कहना है कि आमतौर पर कोई युवा स्पिनर जब किसी प्रशिक्षित कोच के पास जाता है तो कोच उसके ऐक्शन में कोई ना कोई परिवर्तन जरूर कर देते हैं, लेकिन क्योंकि अफगानिस्तान और श्रीलंका जैसे देशों में कोचिंग सिस्टम उतना मजबूत नहीं है इसलिए वहां का युवा गेंदबाज जिस ऐक्शन को डेवलप करता है, लगभग उसी के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आ जाता है और मिस्ट्री स्पिनर बन जाता है। इसके पीछे कोई एक खास वजह नहीं है। कई कारणों के मिश्रण ने अफगान के युवा स्पिनरों को संवारा है।

क्या वेस्ट इंडीज के खिलाड़ियों की जगह ले रहे हैं अफगान क्रिकेटर्स?-

आईपीएल और दूसरी बड़े टी-20 लीग्स में जिस देश के खिलाड़ियों की सबसे अधिक डिमांड होती है वो है वेस्ट इंडीज। सबसे बड़ी बात यह है कि एक तो फटाफट क्रिकेट वहां के क्रिकेटर्स बहुत नेचुरल अंदाज में खेलते हैं, दूसरा वहां के खिलाड़ी राष्ट्रीय टीम को छोड़कर टी-20 लीग में खेलने से गुरेज नहीं करते हैं।
इस साल अगर आईपीएल में वेस्ट इंडीज के खिलाड़ियों के प्रदर्शन की बात करंे तो केवल काइल मेयर्स और निकोलस पूरन के अलावा किसी ने ज्यादा प्रभावित नहीं किया है। गेल, पोलार्ड और ब्रावो जैसे आईपीएल के लीजेंड खिलाड़ी अब रिटायर हो चुके हैं जबकि आंद्रे रसेल का बल्ला इस सीजन में ज्यादातर खामोश ही रहा है। वहीं अल्जारी जोसेफ, सुनील नरैन, रौवमैन पॉवेल जैसे खिलाड़ी भी कुछ खास नहीं कर पा रहे हैं। अगर इनकी तुलना अफगानिस्तान के खिलाड़ियों से करें तो रहमानुल्लाह गुरबाज कोलकाता के लिए दो शानदार पारी खेल चुके हैं वहीं नवीन उल हक अपनी किफायती गेंदबाजी से लखनऊ टीम में अहम भूमिका निभा रहे हैं जबकि राशिद खान और नूर अहमद गुजरात की ओर से अभी तक 15 और आठ विकेट ले चुके हैं। वहीं फजल हक फारुखी ने अभी हैदराबाद की टीम में जगह पक्की नहीं की है।

कम पैसों में जोरदार प्रदर्शन-

अफगानिस्तान के खिलाड़ियों की एक और खासियत यह है कि वो बहुत कम पैसों में खरीदे गए हैं। इस सीजन में राशिद खान को 1.5 करोड़ में गुजरात ने खरीदा है, लेकिन वो 15 करोड़ से अधिक में खरीदे गए कैमरन ग्रीन, सैम करन या हैरी ब्रुक से तो अच्छा प्रदर्शन कर ही रहे हैं, उनसे दस गुना कम पैसों में टीम में शामिल भी हुए हैं। वहीं गुरबाज, फारुखी, नवीन उल हक महज 50 लाख में टीम में शामिल हुए हैं। नूर अहमद पिछले सीजन बेंच पर थे, इस सीजन उन्होंने पांच मैच खेले हैं और टीम में पक्के हो चुके हैं। उनकी कीमत सिर्फ 30 लाख रही है। आईपीएल में कम पैसों में भरपूर फायदा दिलाते अफगान खिलाड़ी सभी टीम की पसंद बन गए हैं और शायद जल्दी वेस्ट इंडीज के खिलाड़ियों की हैसियत वो आईपीएल में ले लें।
एक नजर इन खिलाड़ियों पर-

राशिद खान-

राशिद खान जब क्रिकेट नहीं खेलते थे तो उनका पसंदीदा खेल था गुलेल से निशाना लगाना। जब वो क्रिकेट में आए तो बिना किसी कोच की मदद से अपना बॉलिंग एक्शन बनाया जो गुलेल की मार की तरह ही तीखा और निशाने पर अचूक रहने वाला साबित हुआ। टी-20 क्रिकेट में राशिद खान ने अब तक 389 मैच खेले हैं और 18 की औसत से उन्होंने 528 विकेट लिए हैं। वहीं आईपीएल में उन्होंने 101 मैचों में 20.8 की औसत से 127 विकेट झटके हैं। यही नहीं वे गेंदबाजी के साथ-साथ जबरदस्त फील्डर भी हैं जिनके हाथ से शायद ही कोई कैच छूटता हो और लोवर ऑर्डर में वो ताबड़तोड़ बल्लेबाजी भी कर सकते हैं।

नूर अहमद-

18 साल के नूर अहमद ने 56 टी-20 मैचों में 26.3 की औसत से 56 विकेट चटकाए हैं। वहीं आईपीएल के छह मैचों में उन्हें 10 विकेट मिले हैं। अंडर-19 क्रिकेट में उन्होंने भारत के खिलाफ चार विकेट लिए हैं जिसमें कप्तान तिलक वर्मा और ध्रुव जुरेल के विकेट शामिल थे। नूर अहमद 2018 में अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड की नजर में आए। 2019 में सिर्फ 14 साल की उम्र में वो आईपीएल ऑक्शन में आ गए थे, लेकिन उन्हें किसी ने नहीं खरीदा। उसी साल अंडर -19 क्रिकेट में उन्होंने भारत केे खिलाफ चार विकेट लिए जिसमें कप्तान तिलक वर्मा और ध्रुव जुरेल के विकेट शामिल थे। 16 साल की उम्र में उन्हें ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग में मेलबर्न की तरफ से खेलने का मौका मिला जहां उन्होंने लियम लिविंग्सटन का विकेट चटकाया था। पिछले साल उन्हें गुजरात ने खरीद लिया और इस सीजन उन्हें आईपीएल खेलने का मौका मिला है।

रहमानुल्लाह गुरबाज-

रहमानुल्लाह गुरबाज विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। उनके पास कुछ ऐसे रिकॉर्ड हैं जो जताते हैं वे प्रतिभा के कितनी धनी हैं और उनके पास कितनी प्रतिभा मौजूद है। वनडे सिरीज में किसी विकेटकीपर के बनाए सर्वाधिक रन (582) की लिस्ट में वो 10वें स्थान पर हैं। उन्होंने अपने वनडे डेब्यू मैच में ही शतक (127 रन) बनाया था। किसी वनडे सिरीज में तीन शतक लगाने के मामले में वो छठे नंबर पर है। 2019 में डेब्यू करने वाले गुरबाज ने अब तक 15 वनडे में 582 रन बनाए हैं। वहीं उन्होंने 41 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेला है जिसमें उन्होंने 1019 रन बनाए हैं। वहीं आईपीएल के सात मैचों में उन्होंने 26 की औसत से 183 रन बनाए हैं। आईपीएल के इस सीजन में उन्होंने कोलकाता के लिए दो अर्धशतक लगाए जिसमें उनका सर्वाधिक 81 रन का स्कोर शामिल हैं।

नवीन उल हक- नवीन उल हक का जन्म सितंबर 1999 में काबुल में हुआ था। नवीन अफगानिस्तान के तेज गति के गेंदबाज हैं। इंडियन प्रीमियर लीग में वो लखनऊ सुपर जायंट्स की ओर से खेल रहे हैं। नवीन दुनिया की कई दूसरी लीग में भी खेल चुके हैं जिनमें लंका प्रीमियर लीग, पाकिस्तान सुपर लीग, बिग बैश लीग, बांग्लादेश प्रीमियर लीग शामिल हैं। नवीन ने अभी तक सात वनडे मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने 14 विकेट हासिल किए हैं। वो अब तक 27 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेल चुके हैं और 34 विकेट चटकाए हैं।
इन खिलाड़ियों में काफी प्रतिभा है। सबसे बड़ी बात ये है कि ये सभी खिलाड़ी अभी युवा हैं और इनसे कई साल तक अच्छे क्रिकेट खेलने की उम्मीद कर सकते हैं और अगर राशिद खान के ‘एक हजार‘ का नंबर कहीं भी निशाने पर लगा तो दुनिया भर की लीग में अफगान खिलाड़ियों की बाढ़ आने ही वाली है।

Ashish Pandey

Ashish Pandey

Next Story