×

World Athletics Day 2023: खेल एकता, सामाजिकता, देश प्रेम और अनुशासन की भावना पैदा करता है, जानिए अंतर्रष्ट्रीय एथलेटिक्स दिवस का इतिहास और महत्व

World Athletics Day 2023: इस दिन का उद्देश्य बीमारियों को रोकने और अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के साधन के रूप में खेल और व्यायाम को बढ़ावा देना है। खुद को स्वस्थ रखने के लिए लोगों को एथलेटिक्स और अन्य फिटनेस गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है।

Vertika Sonakia
Published on: 7 May 2023 6:34 PM GMT
World Athletics Day 2023: खेल एकता, सामाजिकता, देश प्रेम और अनुशासन की भावना पैदा करता है, जानिए अंतर्रष्ट्रीय एथलेटिक्स दिवस का इतिहास और महत्व
X
World Athletics Day 2023 (फ़ोटो: सोशल मीडिया)

World Athletics Day 2023: अंतर्राष्ट्रीय एमेच्योर एथलेटिक महासंघ द्वारा स्थापित विश्व एथलेटिक्स दिवस प्रत्येक वर्ष 7 मई को मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य बीमारियों को रोकने और अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के साधन के रूप में खेल और व्यायाम को बढ़ावा देना है। खुद को स्वस्थ रखने के लिए लोगों को एथलेटिक्स और अन्य फिटनेस गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है।

विश्व एथलेटिक्स दिवस 2023 का इतिहास

इंटरनेशनल एमेच्योर एथलेटिक फेडरेशन (आईएएएफ) ने शारीरिक और मानसिक कल्याण के लिए खेलों के महत्व को बढ़ावा देने के लिए 1996 में विश्व एथलेटिक्स दिवस बनाया। हर साल 7 मई को, IAAF लोगों को उनके स्वास्थ्य के लिए खेल और व्यायाम में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कई गतिविधियों की मेजबानी करता है। इन आयोजनों का उद्देश्य शारीरिक गतिविधि के लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

विश्व एथलेटिक्स दिवस 2023 की थीम

विश्व एथलेटिक्स दिवस 2023 का विषय "एथलेटिक्स फॉर ऑल - ए न्यू बिगिनिंग" है, जो एथलेटिक्स में विविधता और समावेशिता को बढ़ावा देने और लिंग, आयु, क्षमता या पृष्ठभूमि की परवाह किए बिना खेलों को लोगों के लिए सुलभ बनाने पर केंद्रित है।

विश्व एथलेटिक्स दिवस का उद्देश्य

विश्व एथलेटिक्स दिवस का प्राथमिक उद्देश्य दुनिया भर में खेल और शारीरिक गतिविधियों को प्रोत्साहित करना है। यह दिवस एक महत्वपूर्ण अर्थ रखता है क्योंकि यह COVID-19 महामारी से दुनिया की रिकवरी के साथ मेल खाता है, जो विश्व स्तर पर विभिन्न शारीरिक, भावनात्मक और आर्थिक कठिनाइयों का कारण बना है। यह दिन लोगों को एक साथ आने और महामारी की चुनौतियों पर काबू पाने में उनके लचीलेपन और दृढ़ संकल्प का जश्न मनाने का अवसर प्रदान करता है। व्यक्ति के जीवन में खेल का महत्त्व

  • शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार: खेलकूद के मुख्य लाभों में से एक छात्र के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देना है। खेल एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धी माहौल में टीमों के बीच खेला जाता है जो यह सुनिश्चित करता है कि छात्र सक्रिय और फिट रहे। आउटडोर खेल जैसे फुटबॉल, क्रिकेट, टेनिस, तैराकी, दौड़ना आदि शरीर और दिमाग को सक्रिय और व्यस्त रखते हैं। शतरंज, बैडमिंटन और टेबल टेनिस जैसे इंडोर खेल छात्र के एकाग्रता स्तर को बढ़ाते हैं। यह शरीर के इम्युनिटी सिस्टम को भी मजबूत करता है और उन्हें ऊर्जावान बनाता है।
  • जीवन कौशल के साथ छात्रों को सशक्त करें: खेल न केवल शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को विकसित करने में मदद करते हैं, बल्कि यह एक छात्र के व्यक्तित्व के जीवन कौशल को भी विकसित करते हैं। यह उनकी क्षमताओं को बढ़ाता है और उन्हें खुद को बेहतर समझने में मदद करता है। खेल सामाजिक कौशल विकसित करने और लोगों के साथ जुड़ने में भी मदद करते हैं। वे न केवल अपनी उम्र के बच्चों के साथ बल्कि अपने प्रशिक्षकों और वरिष्ठों जैसे वयस्कों के साथ भी बातचीत करना सिखाते हैं। इसके अतिरिक्त, बच्चे विभिन्न टीम गतिविधियों के माध्यम से निर्णय लेने के कौशल प्राप्त करते हैं।
  • बेहतर नेतृत्व और टीम निर्माण के गुण: खेल टीम वर्क के बारे में है। जैन हेरिटेज स्कूल फुटबॉल, क्रिकेट, बास्केटबॉल आदि जैसे टीम खेलों को प्रोत्साहित करता है जो एक व्यक्ति को पहचान और एक समूह से संबंधित होने की भावना देता है। ऐसे खेल बच्चों को अपनी प्रतिभा दिखाने और टीम के सदस्यों के साथ संवाद करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। यह उनके नेतृत्व कौशल को पहचानने और सुधारने में भी मदद करता है जो उनके व्यक्तित्व में मूल्य जोड़ता है।
  • जीत और हार खेल का हिस्सा है:खेल हमेशा जीत के बारे में नहीं होता है। यह निष्पक्ष खेल और समानता और न्याय में विश्वास के बारे में है। हारना किसी भी खेल का एक हिस्सा है और सकारात्मक प्रतिस्पर्धा की भावना से हार को स्वीकार करना एक सच्चे खिलाड़ी की पहचान होती है जो उसे अगली बार कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करता है ताकि वह वह हासिल कर सके जो वह पिछले गेम में चूक गया था।
  • आत्मविश्वास बढ़ाएँ: एक गोल स्कोर करना, छक्का मारना या दौड़ जीतना न केवल एक छात्र को खुश करता है बल्कि यह उनके आत्मविश्वास को भी बढ़ाता है। एक ऐसी भीड़ के सामने प्रदर्शन करना जो आपके हर कदम पर लगातार ध्यान दे रही हो, काफी हतोत्साहित करने वाला हो सकता है। लेकिन एक खिलाड़ी वह होता है जिसके पास फोकस, धैर्य, सही मात्रा में आत्मविश्वास होता है और कभी हार न मानने वाला रवैया होता है।
  • समय प्रबंधन और अनुशासन सीखें: समय और अनुशासन का रचनात्मक उपयोग किसी भी खिलाड़ी की एक प्रमुख विशेषता है। यदि कोई छात्र कोई खेल खेलता है, तो उसे अपनी दिनचर्या के एक भाग के रूप में प्रतिदिन एक विशेष स्थान पर एक विशेष समय पर समय की प्रतिबद्धता दिखाने की आवश्यकता होती है। उसे धैर्यवान, अनुशासित होना चाहिए जो छात्र को आलोचना और असफलताओं का सामना करने में सक्षम बनाएगा। प्रत्येक खेल में नियमों और विनियमों का पालन किया जाता है जो छात्रों को फिट और अनुशासित रहने में मदद करता है।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story