×

CSK vs MI Turning Points: रहाणे का सबसे तेज अर्धशतक और जडेजा की जादुई गेंदबाजी, चेन्नई ने इस तरह जीता IPL का 1000वां मैच

CSK vs MI Turning Points: मुंबई और चेन्नई के बीच खेले गए इस मुकाबले में अजिंक्य रहाणे ने अपनी शानदार बल्लेबाजी से क्रिकेट फैंस का दिल जीत लिया है। मोईन अली की नामौजूदगी के कारण रहाणे को इस आईपीएल सीजन में पहली बार खेलने का मौका मिला और इस मौके को भुनाते हुए उन्होंने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की।

Anshuman Tiwari
Published on: 9 April 2023 8:40 AM GMT
CSK vs MI Turning Points: रहाणे का सबसे तेज अर्धशतक और जडेजा की जादुई गेंदबाजी, चेन्नई ने इस तरह जीता IPL का 1000वां मैच
X
अजिंक्य रहाणे (सोशल मीडिया)

CSK vs MI Turning Points: चेन्नई सुपर किंग्स की टीम में मोईन अली की नामौजूदगी से मिले मौके को अजिंक्य रहाणे ने शनिवार को भुनाते हुए इस आईपीएल सीजन का सबसे तेज अर्धशतक जड़ दिया। रहाणे की ओर से सिर्फ 19 गेंदों पर लगाए गए अर्धशतक और मैन ऑफ द मैच रविंद्र जडेजा की जादुई गेंदबाजी के दम पर चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल के 1000वें मैच में पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस की मजबूत टीम को 7 विकेट से हराने में कामयाबी हासिल की। इस मैच के दौरान जडेजा ने 4 ओवर के अपने कोटे में सिर्फ 20 रन देकर तीन विकेट हासिल किए। चेन्नई के स्पिनर मिचेल सेंटनर ने भी कमाल की गेंदबाजी करते हुए 2 विकेट हासिल किए। मुंबई ने निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट पर 157 रन बनाए थे मगर चेन्नई की टीम ने सिर्फ 18.1 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर निर्धारित लक्ष्य हासिल करते हुए इस मैच में आसान जीत दर्ज की।

रहाणे ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से जीता सबका दिल

मुंबई और चेन्नई के बीच खेले गए इस मुकाबले में अजिंक्य रहाणे ने अपनी शानदार बल्लेबाजी से क्रिकेट फैंस का दिल जीत लिया है। मोईन अली की नामौजूदगी के कारण रहाणे को इस आईपीएल सीजन में पहली बार खेलने का मौका मिला और इस मौके को भुनाते हुए उन्होंने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की।
डेवोन कॉन्वे के शून्य पर आउट होने के बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे रहाणे ने मैदान पर आते ही शानदार शॉट्स लगाने शुरू कर दिए। इसी का नतीजा था कि वे सिर्फ 19 गेंदों पर अर्धशतक पूरा करने में कामयाब रहे।

आईपीएल के मौजूदा सीजन में सबसे तेज अर्धशतक

आईपीएल के मौजूदा सीजन में रहाणे ने सबसे तेज अर्धशतक लगाया। उनसे पहले शार्दुल ठाकुर और जोस बटलर ने 20-20 गेंदों पर अर्धशतक जड़े थे मगर रहाणे ने 19 गेंदों पर ही 50 रन पूरे कर लिए। उन्होंने मात्र 27 गेंदों पर 61 रनों की आतिशी पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 7 चौके और 3 छक्के जड़ डाले। रहाणे ने ऋतुराज गायकवाड़ के साथ मिलकर 44 गेंदों पर 82 रनों की साझेदारी की। गायकवाड़ के साथ मिलकर उन्होंने 6 ओवर के गेम में ही चेन्नई का स्कोर 68 रनों पर पहुंचा दिया था। गायकवाड़ 36 गेंदों पर 40 रनों की पारी खेली और इस दौरान उन्होंने दो चौके और एक छक्का जड़ा।

जडेजा और सेंटनर की कमाल की गेंदबाजी

चेन्नई सुपर किंग्स की जीत में मैन ऑफ द मैच रविंद्र जडेजा और मिचेल सेंटनर की शानदार गेंदबाजी का भी बड़ा योगदान रहा। जडेजा और सेंटॅर की फिरकी गेंदबाजी में मुंबई की टीम उलझ गई। इन दोनों गेंदबाजों ने मिलकर मुंबई के 5 विकेट हासिल किए। जडेजा ने 20 रन देकर 4 विकेट हासिल किए जबकि सेंटनर ने अपने चार ओवर के कोटे में सिर्फ 28 रन देते हुए मुंबई इंडियंस के 2 खिलाड़ियों को आउट किया।
इन दोनों गेंदबाजों की फिरकी का ही कमाल था कि मुंबई का कोई भी खिलाड़ी डटकर नहीं खेल सका। मुंबई की ओर से ईशान किशन ने सबसे ज्यादा 32 रन बनाए जबकि टिम डेविड ने 31 और तिलक वर्मा ने 22 रनों की पारी खेली।

सटीक बैठा धोनी का डीआरएस का फैसला

दोनों टीमों के इस मुकाबले के दौरान चेन्नई के का अनुभवी कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का डीआरएस लेने का फैसला भी सटीक बैठा। दरअसल T20 मैचों में विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाने जाने वाले सूर्यकुमार यादव सेंटनर की एक गेंद पर चूक गए। गेंद उनके बल्ले से लगकर विकेटकीपर धोनी के हाथों में चली गई मगर अंपायर ने सूर्या को नॉट आउट करार दिया।

धोनी ने इस फ़ैसले पर डीआरएस लिया और सूर्या सिर्फ 1 रन बनाकर लौट गए। आईपीएल के दौरान मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच अभी तक 35 मुकाबले हुए हैं जिसमें मुंबई इंडियंस की टीम 20 मुकाबले जीतने में कामयाब रही है जबकि 15 मुकाबलों में चेन्नई की टीम ने जीत हासिल की है। चेन्नई की टीम 3 मैचों में दूसरी जीत के साथ अंक तालिका में चौथे स्थान पर आ गई है जबकि मुंबई की टीम की यह लगातार दूसरी हार रही। मुंबई की टीम अंक तालिका में आठवें स्थान पर पहुंच गई है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story