×

IPL 2023: फाइनल में आखिरी ओवर की बॉलिंग, जिसमें जडेजा ने दिलाया खिताब

IPL 2023: आईपीएल 2023 का मैच अब समाप्त हो चुका है आईपीएल 2023 का खिताब सीएसके टीम ने अपने नाम कर लिया है। लेकिन यह जीत टीम की है पर मैच का हीरो एक ही है जिसने आखिरी ओवर में धमाका मचा कर दिया।

Yachana Jaiswal
Published on: 30 May 2023 10:38 AM GMT (Updated on: 30 May 2023 10:44 AM GMT)
IPL 2023: फाइनल में आखिरी ओवर की बॉलिंग, जिसमें जडेजा ने दिलाया खिताब
X
रवींद्र जडेजा ( सोशल मीडिया)

IPL 2023: आईपीएल 2023 का पूरा सीजन इतिहास मेकर रहा है। चाहें बात पहले मैच की हो या फिर सीजन के फाइनल की। आईपीएल का फाइनल मैच रविवार को होना था। लेकिन, बारिश और खराब मौसम से मैच को रिज़र्व डे पर कराया गया। आईपीएल का फाइनल जो 28 मई को होना था वह मैच 29 मई को कराया गया। लेकिन, फिर भी मैच में आने वाली अड़चने कम नहीं थी। मैच का एक इनिंग होने के बाद फिर जोरदार बारिश शुरू हो गई। राहत की सांस तब ली गई जब बारिश 10 बजे के अंतराल में थम गई। फिर ग्राउंड और पिच को सुखाकर दोबारा मैच 12:10 पर शुरू किया गया। हालांकि, मैच के ओवर में 5 ओवर तक की कटौती की गई।

मैच के ओवर में हुई थी कटौती

सीएसके ने मुंबई इंडियंस के पांच आईपीएल जीत के रिकॉर्ड की बराबरी करने के लिए 171 टारगेट का पीछा करते हुए आखिरी गेंद पर जीत दिलाया। टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए, जीटी ने साईं सुदर्शन के शानदार 47 गेंदों में 96 रन की शानदार पारी के दम पर बोर्ड पर 214/4 का प्रभावशाली स्कोर बनाया। लेकिन सीएसके को चेंज करने के लिए केवल 15 ओवर का टारगेट 171 रन ही करना था।

मैच शुरू होते ही कॉनवे ने खेली शानदार पारी

बारिश के कारण लंबे समय तक रुकावट के बाद, सीएसके को नया टारगेट दिया गया। अब सीएसके को 15 ओवर में 171 रन का टारगेट पूरा करना था। आईपीएल 2023 के फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए डेवोन कॉनवे ने सर्वाधिक 47 रन बनाए। जिसके लिए उन्होंने केवल 25 गेंदों का सहारा लिया। आखिरी छह गेंदों में 13 रनों की जरूरत थी। गुजरात टाइटंस के तरफ से मोहित शर्मा ने चार शानदार गेंदें फेंकी। जिसके बाद चेन्नई को आखिरी दो गेंदों पर 10 रन चाहिए थे। बारिश की लंबी देरी के बाद मैदान पर कदम रखते हुए, सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे (25 रन पर 47) और रुतुराज गायकवाड़ (16 रन पर 26) ने 6.3 ओवर में 74 रन जोड़े। हालांकि, रवींद्र जडेजा ने सीएसके की उम्मीदों को पुनर्जीवित करने के लिए मैच में टिकने के साथ शानदार बल्ले से शानदार डिलीवरी का प्रदर्शन किया।

रविंद्र जडेजा के पिच पर रहते आखिरी ओवर का खेल

चेन्नई सुपर किंग्स की जीत रविंद्र जडेजा की बदौलत मिली। जडेजा ने आईपीएल के फाइनल मैच में गुजरात टाइटंस के खिलाफ बेहतरीन मैच फिनिशिंग का काम किया। चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाड़ियों ने जो रोमांचक तरीके से गुजरात के दिए हुए टारगेट को चेंज किया है वो तारीफ करने के लायक है। चेन्नई टीम ने शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन मैच में किया। रहाणे, गायकवाड़ और दुबे सभी ने महत्वपूर्ण योगदान दिया। लेकिन जडेजा जिन्होंने टीम के लिए न केवल सबसे महत्वपूर्ण विकेट शुभमन गिल का विकेट लिए साथ ही विनिंग टीम के शानदार फिनिशर बने। जब रवींद्र जडेजा मैच में बल्लेबाजी के लिए धोनी के शून्य रन बनाने के बाद ग्राउंड पर उतरे टीम को उम्मीद दिखी की शायद कुछ चमत्कार हो और चमत्कार हो गया। जडेजा के बल्लेबाजी ने सीएसके के फैंस की धड़कनें बढ़ा दी थी। मोहित की आखिरी गेंद पैड्स पर लो फुलटॉस थी, जिसे जडेजा ने शॉर्ट फाइन लेग की बाईं ओर स्विंग कराया। गेंद तेजी से बाउंड्री के पास चली गई और बल्लेबाज जश्न मनाने के लिए दौड़ पड़ा जबकि उसके साथी खुशी से मैदान में दौड़ पड़े।

ऐसा था आखिरी ओवर

आईपीएल के फाइनल में मैच के आखिरी ओवर में चेन्नई टीम को जीत के लिए 13 रनों की जरूरत थी। इस ओवर को गुजरात के तरफ से मोहित शर्मा फेंकने के लिए मौजूद थे। चेन्नई के तरफ से स्ट्राइक पर शिवम दुबे मौजूद थे। वहीं, नॉन स्ट्राइकिंग एंड पर रवींद्र जडेजा मौजूद थे। आखिरी ओवर की पहली गेंद पर मोहित ने एकदम ताकत से यॉर्कर फेंकी, जिसपर शिवम दुबे एक भी रन हाथ नहीं आया। अगली गेंद भी मोहित ने यार्कर ही डाली लेकिन अबकी शिवम दुबे सिंगल रन लेने में कामयाब रहे। तीसरे गेंद पर रवीन्द्र जडेजा स्ट्राइक पर उतरे, उन्होंने पहले एक सिंगल रन ही लिया। अब चेन्नई को तीन गेंदों पर 11 रनों की जरूरत जीत के लिए थी।

अगली गेंद भी मोहित ने यार्कर डाली और शिवम दुबे सिर्फ सिंगल रन ही ले पाए। अब यहां से सीएसके को 2 गेंदों पर 10 रनों की जरूरत थी। स्ट्राइक पर रवींद्र जडेजा फिर से मौजूद थे। जडेजा को मोहित ने एक लंबी गेंद डाली। इस पर जडेजा ने अवसर का फायदा उठाते हुए शानदार छक्का लगाया। अब सीएसके को आखिरी गेंद पर जीत के लिए चार रन चाहिए थे। तभी मोहित ने जडेजा को पैरों पर एक गेंद डाली और जडेजा ने इस गेंद पर बिना चुके फाइन लेग की ओर गेंद को मारकर चौका चार रन अपने झोली में डाल लिया। जिस तरह आईपीएल 2023 के सीजन को अपने टीम के नाम कर लिया।

सफल टीमों में नाम दर्ज चेन्नई आबाद

चेन्नई सुपर किंग्स इस मैच के बाद आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीम बन गई है। सीएसके के नाम अब आईपीएल के पांच खिताब हो गए हैं। इससे पहले मुंबई इंडियंस की टीम ने पांच खिताब जीते थे। लेकिन अब सीएसके के नाम भी उतने ही खिताब हैं। सीएसके ने आईपीएल के 14 सीजन में 10 फाइनल खेले हैं।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story