×

IPL 2020 पर सरकार का फैसला, GC की बैठक में इन अहम मुद्दों पर होगी चर्चा

  इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें एडिशन के आयोजन को लेकर आईपीएल गवर्निंग काउंसिल (IPL GC) के सदस्य आज रविवार को बैठक करेंगे। बीसीसीआई (BCCI) आईपीएल को संयुक्त अरब अमीरात में कराने के लिए तैयार है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 2 Aug 2020 4:10 AM GMT
IPL 2020 पर सरकार का फैसला, GC की बैठक में इन अहम मुद्दों पर होगी चर्चा
X
प्रतीकात्मक

नई दिल्ली इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें एडिशन के आयोजन को लेकर आईपीएल गवर्निंग काउंसिल (IPL GC) के सदस्य आज रविवार को बैठक करेंगे। बीसीसीआई (BCCI) आईपीएल को संयुक्त अरब अमीरात में कराने के लिए तैयार है।आईपीएल चेयरमैन के नेतृत्व होन वाली बैठक में इन मुद्दों पर होगी चर्चा।

यह पढ़ें...श्रीराम के नाम पर उर्मिला का जीवन समर्पित, 28 साल से नहीं गया है पेट में अन्न का दाना

बैठक में हिस्सा लेंगे

यूएई (UAE) में टी20 लीग की मेजबानी के लिए जरूरी सरकारी मंजूरी की स्थिति को बताया जाएगा। बीसीसीआई आईपीएल को यूएई में कराने के लिए तैयार है ।उम्मीद है कि बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह (दोनों का ‘कूलिंग ऑफ’ समय में छूट का मामला सुप्रीम कोर्ट में है), कोषाध्यक्ष अरुण धूमल और संयुक्त सचिव जयेश जॉर्ज के साथ स्थायी आमंत्रित सदस्यों के तौर पर बैठक में हिस्सा लेंगे।

जीसी (gc ) के बारे में जानकार बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारी ने नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा, ‘हर कोई गृह मंत्रालय और विदेश मंत्रालय से टूर्नामेंट के यूएई में कराए जाने को लेकर हरी झंडी का इंतजार कर रहा है।’

इसमें चीन की मोबाइल कंपनी ‘वीवो’ के साथ करार के भविष्य को लेकर भी चर्चा होगी जो टाइटल प्रायोजन के लिए 440 करोड़ रुपये देता है। इन सबमें सबसे अहम पहलू है - मानक परिचालन प्रक्रिया (SOP), जो फ्रेंचाइजी को सोमवार को होने वाली चर्चा के लिए सौंपी जाएगी, जिसमें वे अपनी चिंताओं से संबंधित सवाल उठा सकते हैं।

बैठक में आईपीएल एजेंडे के मुख्य बातें इस प्रकार होंगी..

*टूर्नामेंट 19 सितंबर से शुरू होकर या तो 51 दिन का होगा या फिर 53 दिन का, अगर फाइनल को 10 सितंबर को कराया जाता है जिससे प्रसारकों को दिवाली के हफ्ते का फायदा मिल जायेगा।

*चीनी प्रायोजक के संबंध में फैसला. वीवो टाइटल प्रायोजक (VIVO) है जबकि पेटीएम, ड्रीम 11, बाईजूस और स्विगी में चीनी निवेश है। भारत और चीन के बीच मौजूदा तनाव को देखते हुए इस मुद्दे पर भी चर्चा होग। पूरी संभावना है कि वीवो अपना मौजूदा अनुबंध पूरा करेगा जिससे बीसीसीआई को एक साल में 440 करोड़ रूपये मिलते हैं और अंतिम समय में नया प्रायोजक ढूंढना मुश्किल होगा।

यह पढ़ें...अब लिपुलेख में चीन ने की यह खुराफात, मुंहतोड़ जवाब देने को भारत का बड़ा कदम

*इसके लिए 240 पेज का दस्तावेज तैयार किया जा चुका है जो फ्रेंचाइजी को दिया जायेगा। इसमें कोविड-19 परीक्षण से लेकर जैव सुरक्षित माहौल बनाने के बारे में सुरक्षा संबंधित उपाय शामिल हैं। इसमें टीम की संख्या को लेकर भी निर्देश होंगे जिनके 40 तक सीमित होने की संभावना है।

*बीसीसीआई की एसओपी को फ्रेंचाइजी द्वारा अपग्रेड किया जा सकता है, लेकिन वे इसे कम नहीं कर सकते। पता चला है कि बीसीसीआई परिवारों को ले जाने के संबंध में फैसला फ्रेंचाइजी पर छोड़ देगा।

*आईपीएल जीसी (IPL GC) के सदस्यों को यात्रा करने का मौका मिलेगा या नहीं। सामान्य रूप से वे यात्रा करते हैं लेकिन जब स्वास्थ्य संबंधित संकट छाया हुआ है तो सदस्यों को यात्रा करने की अनुमति दी जायेगी या नहीं।

*अधिकारी ने कहा, ‘‘आईपीएल जीसी में कुछ सीनियर नागरिक भी हैं और यात्रा में जोखिम होगा या नहीं, इस पर काफी विचार की जरूरत होगी। ’’

*खिलाड़ी की जगह किसी अन्य को शामिल करना। अगर मूल टीम में खिलाड़ी यात्रा नहीं कर पाता है तो उसकी जगह खिलाड़ी को कैसे शामिल किया जायेगा। जैसे दक्षिण अफ्रीका की सीमा इस समय बंद है और क्विंटन डि कॉक, कागिसो रबाडा, इमरान ताहिर और एबी डिविलियर्स जैसे खिलाड़ी अपनी फ्रेंचाइजी टीमों के लिये अहम हैं।

यह पढ़ें...योगी की बड़ी तैयारी: राम मंदिर के लिए ताबड़तोड़ दौरे, आज पहुुंचेंगे अयोध्या

*बीसीसीआई की भ्रष्टाचार रोधी इकाई (ACU) की गतिविधियां. अधिकारी ने कहा, ‘‘संभावना है कि बीसीसीआई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की एसीयू टीम को रखकर उनकी सेवाए ले सकता है और उन्हें उनकी सेवाओं का भुगतान करेगा। ’’

*बीसीसीआई की अपनी चिकित्सा इकाई को यूएई लेकर जायेगा या फिर वहीं पर चिकित्सकों की टीम तैयार करेगा।

*उन विशेषज्ञों के साथ बैठक जिन्होंने इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट का जैव सुरक्षित माहौल तैयार किया है। इंग्लैंड ने हाल में वेस्टइंडीज के खिलाफ जैव सुरक्षित माहौल में श्रृंखला खत्म की है और अभी आयरलैंड से खेल रहा है जिसके बाद पाकिस्तान के खिलाफ श्रृंखला खेली जाएगी। आईपीएल का आयोजन 19 सितंबर से यूएई में किया जाएगा।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story