×

Jaspreet Bumrah: बुमराह की वापसी पर बड़ा अपडेट, मैदान पर लौटना अभी मुश्किल

Jaspreet Bumrah : पीठ में चोट लगने से जसप्रित बुमराह सितंबर 2022 से क्रिकेट मैदान से बाहर हैं।

Yachana Jaiswal
Published on: 19 July 2023 8:09 AM GMT
Jaspreet Bumrah: बुमराह की वापसी पर बड़ा अपडेट, मैदान पर लौटना अभी मुश्किल
X
Jaspreet Bumrah (Pic Credit -Social Media)

Jaspreet Bumrah : भारतीय क्रिकेट टीम के जाबाज स्पिनर गेंदबाज जसप्रित बुमराह लंबे समय से टीम से बाहर है। बुमराह की वापसी का इंतजार क्रिकेट फैंस कर रहे है। ऐसे में जब एक ही वर्ष में एशिया कप 2023 और वनडे वर्ल्ड कप जैसे मैच होने है। तब इस जाबाज स्पिनर की कमी टीम में भी दिख रही है। जसप्रीत बुमराह पिछले साल 2022 के सितंबर से क्रिकेट ग्राउंड से बाहर है। पीठ में दर्द होने से यह खिलाड़ी टीम से बाहर चल रहा था। इस साल बुमराह ने सर्जरी भी करवाई है। कुछ दिन पहले मीडिया में खबर थी कि, आयरलैंड दौरे पर बुमराह की वापसी हो सकती है। आपको बता दें कि, भारत 18 अगस्त से आयरलैंड के दौरे पर रहेगा। जहां दोनों टीम के बीच 3 टी20 सीरीज खेला जाएगा।

नई मीडिया रिपोर्ट ने अनुसार, अभी बुमराह की वापसी टीम में मुश्किल है। राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी की खेल विज्ञान(National Academy of Sports Science) और चिकित्सा टीम ने बुमराह की वापसी पर अपडेट दिया है। मेडिकल टीम और NSA वनडे वर्ल्ड कप के लिए बुमराह को तैयार कर रही है। उनका कहना है , अभी हम यह नहीं कह सकते है कि वह आयरलैंड दौरे के लिए तैयार होंगे। अभी डॉक्टर्स और खेल विज्ञान के तरफ से आयरलैंड दौरे के लिए बुमराह को ग्रीन सिग्नल नहीं मिली है। आयरलैंड दौरे पर खेलने को लेकर अभी बुमराह की मौजूदगी डाउट में है। क्रिकेट टीम को लेकर एक नियम यह भी है कि, यदि कोई खिलाड़ी चोटिल होने के लंबे समय बाद टीम में वापसी करता है तो, इंटरनेशनल मैच से पहले प्लेयर को अपनी फिटनेस को दिखाने के लिए घरेलू क्रिकेट खेलना होगा। एनसीए और सिलेक्टर कमिटी इसके लिए छूट दे सकती है।

एनसीए की फिजियो टीम आयरलैंड सीरीज के लिए टीम सेलेक्ट करने से पहले खिलाड़ियों की फिटनेस रिपोर्ट पेश करेगी। इस दौरे के लिए टीम की घोषणा जल्द हो सकती है। आयरलैंड के लिए सेलेक्टर मीटिंग से पहले, एनसीए फिजियो, अगरकर एंड कंपनी को सभी खिलाड़ियों की फिटनेस रिपोर्ट से अपडेट करेंगे।

फिजियो की रिपोर्ट में अगर यह कहा गया कि, बुमराह चार ओवर की गेंदबाजी करने के अलावा 16 ओवर और 40 ओवर गेंदबाजी भी कर सकते है। तब उनका चयन किया जाएगा। नए जानकारी के अनुसार, चयनकर्ता के लिए सिर्फ गेंदबाजी की फिटनेस नहीं, जरूरी है वे यह भी ध्यान देंगे कि प्लेयर बदले एनवायरनमेंट में फील्डिंग भी कर पाए। एशिया कप के लिए प्लेयर को बहुत काम करने की जरूरत हो सकती है। इसलिए सिलेक्शन सिर्फ नेट्स में 7-8 ओवर की गेंदबाजी तक नहीं है।”

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story