×

Jimmy Anderson Records: जेम्स एंडरसन ने इस मामले में छोड़ा अनिल कुंबले को पीछे, किया ये बड़ा कारनामा...

Jimmy Anderson Records: टेस्ट क्रिकेट में एक गेंदबाज़ पिछले करीब दो दशक से बल्लेबाज़ों के लिए परेशानी का सबब बने हुए हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ जेम्स एंडरसन की। जो आज 40 साल की उम्र के बाद भी बड़े-बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर रहे हैं।

Suryakant Soni
Published on: 20 Jun 2023 12:07 PM GMT
Jimmy Anderson Records: जेम्स एंडरसन ने इस मामले में छोड़ा अनिल कुंबले को पीछे, किया ये बड़ा कारनामा...
X
Jimmy Anderson Records (Pic Credit: Google Image)

Jimmy Anderson Records: टेस्ट क्रिकेट में एक गेंदबाज़ पिछले करीब दो दशक से बल्लेबाज़ों के लिए परेशानी का सबब बने हुए हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ जेम्स एंडरसन की। जो आज 40 साल की उम्र के बाद भी बड़े-बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर रहे हैं। एंडरसन ने पिछले काफी सालों से इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ी आक्रमण की कमान संभाल रखी हैं। अभी वो एशेज सीरीज के पहले टेस्ट में खेल रहे हैं। माना जा रहा हैं कि एंडरसन आखिरी बार एशेज सीरीज में खेलते दिखाई दे रहे हैं। एशेज के पहले टेस्ट में उन्होंने एक बड़ा कारनामा अपने नाम कर लिया।

अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़कर रचा इतिहास:

जेम्स एंडरसन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले एशेज टेस्ट में गेंदबाज़ी से इतना अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक उन्होंने इस मैच में सिर्फ एक विकेट लिया हैं। लेकिन उन्होंने इस मैच में अनिल कुंबले को पीछे छोड़कर इतिहास रच दिया। बता दें एंडरसन अब मुरलीधरन के बाद घर में सबसे ज्यादा गेंद करने वाले गेंदबाज़ बन गए हैं। इससे पहले इस मामले में भारत के अनिल कुंबले 20792 गेंदों के साथ दूसरे स्थान पर थे। लेकिन अब एंडरसन ने इस मामले में अनिल कुंबले को पीछे छोड़ दिया हैं।

मुथैया मुरलीधरन के नाम हैं यह रिकॉर्ड:

बता दें श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन ने क्रिकेट इतिहास में सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। इसके अलावा भी उनके नाम कई बड़े रिकॉर्ड दर्ज हैं। अपने घर में सबसे अधिक गेंदे डालने का रिकॉर्ड भी मुरली के नाम हैं। श्रीलंका के पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीधरन का नाम, जिन्होंने कुल 25,061 गेंदें फेंकी हैं। जबकि तेज़ गेंदबाज़ों में यह रिकॉर्ड जेम्स एंडरसन के नाम हो गया हैं। उन्होंने अपने घर में अब तक कुल 22 हज़ार से ज्यादा गेंदे फेंकी हैं।

इंग्लैंड को जीत दिला पाएंगे एंडरसन..?

इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के सामने यह टेस्ट मैच जीतने के लिए 281 रनों का लक्ष्य रखा था। चौथे दिन के खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने तीन विकेट के नुकसान पर 107 रन बना लिए हैं। अभी ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 174 रनों की दरकरार हैं। अब देखना हैं कि इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ जेम्स एंडरसन टेस्ट के आखिरी दिन अपनी टीम को जीत दिला पाते हैं या नहीं..?

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story