×

क्रिकेट में इतना खराब रिकॉर्ड: इस खिलाड़ी के नाम है दर्ज, अभी तक नहीं टूटा

क्रिकेट राजनीति के बाद सबसे ज्यादा पसंद की जानी चीज है। इस पर लोग घंटों चर्चा कर सकते हैं। किस खिलाड़ी ने अच्छा खेला, किसने खराब। किसका कितना बड़ा रिकॉर्ड है और कौन से खिलाड़ी ने किसका रिकॉर्ड तोड़ा सब बात की जानकारी इस खेल में रुचि लेने वालों को रहती है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 16 July 2020 4:47 AM GMT
क्रिकेट में इतना खराब रिकॉर्ड: इस खिलाड़ी के नाम है दर्ज, अभी तक नहीं टूटा
X

नई दिल्ली : क्रिकेट राजनीति के बाद सबसे ज्यादा पसंद की जानी चीज है। इस पर लोग घंटों चर्चा कर सकते हैं। किस खिलाड़ी ने अच्छा खेला, किसने खराब। किसका कितना बड़ा रिकॉर्ड है और कौन से खिलाड़ी ने किसका रिकॉर्ड तोड़ा सब बात की जानकारी इस खेल में रुचि लेने वालों को रहती है।

ऐसा ही एक रिकॉर्ड की बात कर रहे हैं गेंदबाजी में सबसे खराब रिकॉर्ड रखने की। हम बात कर रहे है जॉन वॉर की। जिन्होंने 1950/51 में इंग्लैंड की ओर से दो टेस्ट मैच खेलने वाले इस तेज गेंदबाज की। 16 जुलाई 1927 में आज ही जॉन वॉर जन्म हुआ था।

यह पढ़ें...BU में ऑनलाइन शिक्षण एवं ई-कंटेंट डेवेलपमेंट पर कार्यशाला का आयोजन

खराब गेंदबाजी औसत का रिकॉर्ड

बता दें कि टेस्ट क्रिकेट में सबसे खराब बॉलिंग एवरेज का रिकॉर्ड 35 साल तक जॉन वॉर के नाम रहा। उन्होंने छोटे से टेस्ट करियर के दौरान कुल 584 गेंदें डालीं और 281 रन दिए। उन्हें एक ही विकेट हासिल हुआ। यानी उनका गेंदबाजी एवरेज 281 का रहा और यह क्रिकेट इतिहास के सबसे खराब बॉलिंग एवरेज के तौर पर रिकॉर्ड बुक में दर्ज हो गया। आखिरकार 1985 में जॉन वॉर को सबसे खराब गेंदबाजी औसत का रिकॉर्ड से छुटकारा मिला। जब श्रीलंका के लेफ्ट आर्म स्पिनर रोजर विजयसूर्या का एक ही विकेट मिला। यानी उनका बॉलिंग एवरेज 294 का रहा।

अब सबसे खराब बॉलिंग एवरेज का रिकॉर्ड बांग्लादेश के ऑफ स्पिनर रहे नसीम इस्लाम (2008-2012) के नाम है, जिन्होंने 574 गेंदों में 303 रन खर्च किए, लेकिन उन्हें एक ही विकेट मिल पाया। यानी उनका गेंदबाजी एवरेज 303 का रहा।

यह पढ़ें...पूर्व मंत्री और सपा नेता का निधन, हुआ था कोरोना, पार्टी में शोक की लहर

खुद पवेलियन लौट गया

जॉन वॉर को जो 'एक विकेट मिला तो उस पर कहा जाता है कि ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज इयान जॉनसन ने तरस खाकर उन्हें अपना विकेट 'तोहफे' में दे दिया। उनकी एक गेंद पर विकेटकीपर गॉडफ्रे इवांस ने 'कॉट बिहाइंड' की जोरदार अपील की, लेकिन अंपायर पर इसका कोई असर नहीं हुआ। लेकिन उस बल्लेबाज ने खुद को आउट मान लिया और लौट गया।

जॉन वॉर को उस एक विकेट के लिए कुल 551 गेंदें डालनी पड़ी। इसके बाद उन्होंने और 33 गेंदें और इस खराब गेंदबाजी औसत का सबसे बड़ा रिकॉर्ड बना, जो 35 वर्षों तक उनके नाम रहा।

जॉन वॉर 1987-88 में क्रिकेट के नियम बनाने वाली संस्था मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) का अध्यक्ष भी बने। उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी 9/65 रही। 2016 में 88 साल की उम्र में जॉन वॉर का निधन हुआ।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story