×

कपिल देव का रिकार्ड टूटा, साइना बनीं विश्व की नंबर 1 बैडमिंटन खिलाड़ी

साल का हर दिन किसी के लिए खुशियों की सौगात लेकर आता है तो किसी के लिए दुख का संदेश। 28 मार्च एक ऐसा दिन है जो देश के खेल जगत के लिए दो बड़ी घटनाओं के साथ जुड़ा है।

Dharmendra kumar
Published on: 28 March 2019 12:02 PM GMT
कपिल देव का रिकार्ड टूटा, साइना बनीं विश्व की नंबर 1 बैडमिंटन खिलाड़ी
X

नई दिल्ली: साल का हर दिन किसी के लिए खुशियों की सौगात लेकर आता है तो किसी के लिए दुख का संदेश। 28 मार्च एक ऐसा दिन है जो देश के खेल जगत के लिए दो बड़ी घटनाओं के साथ जुड़ा है। 28 मार्च 2000 को कपिल देव का टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक 434 विकेट लेने का रिकार्ड टूटा वहीं साइना नेहवाल बैडमिंटन के विश्व वरीयता क्रम में पहले नंबर की खिलाड़ी बन गईं।

यह भी पढें...बांग्लादेश: 22 मंजिला इमारत में आग लगी,कई लोगों के फंसे होने की आशंका

वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज कोर्टनी वाल्श ने 28 मार्च 2000 को ज़िम्बाब्वे के खिलाफ सबीना पार्क में खेले गए मैच में अपने टेस्ट विकेट के खाते में 435वां विकेट जोड़ कर कपिल देव का 434 टेस्ट विकेट रिकार्ड तोड़ा। कपिल ने 8 फरवरी 1994 को 432वां विकेट लेकर न्यूजीलैंड के रिचर्ड हैडली के सबसे अधिक विकेट लेने के विश्व रिकार्ड को अपने नाम किया था। वाल्श ने 2005 में सन्यास लेने से पहले 519 विकेट का पहाड़ खड़ा किया।

यह भी पढें...अंतरिक्ष सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भारत को अभी लंबा सफर तय करना है : अमेरिकी विशेषज्ञ

साइना नेहवाल ने 28 मार्च 2015 को इंडिया ओपन प्रतियोगिता के दौरान विश्व बैडमिंटन वरीयता क्रम में दुनिया की शीर्ष खिलाड़ी होने का गौरव हासिल किया। वह यह दर्जा हासिल करने वाली पहली भारतीय महिला हैं। पुरूष वर्ग में प्रकाश पादुकोण यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं।

यह भी पढें...इंदौर से टिकट की घोषणा से पहले सुमित्रा महाजन “ताई” ने संभाला मोर्चा

देश दुनिया के इतिहास में 28 मार्च की तारीख पर दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story