×

कोहली हुए विराट! सबसे तेज 9000 रन बनाने वाले बल्लेबाज

Rishi
Published on: 29 Oct 2017 1:52 PM GMT
कोहली हुए विराट! सबसे तेज 9000 रन बनाने वाले बल्लेबाज
X

कानपुर : हाल ही में वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर आने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने रविवार को वनडे क्रिकेट में एक और बड़ा रिकार्ड अपने नाम कर लिया है। कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में 113 रनों की पारी खेली और वनडे क्रिकेट में अपने 9,000 रन पूरे किए। इसी के साथ वह वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 9,000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

ये भी देखें: 7वचन के साथ विराट ने किया प्यार का इजहार, अनुष्का से कहा-रखेंगे हरदम ख्याल

उन्होंने इस मामले में दक्षिण अफ्रीका के तूफानी बल्लेबाज अब्राहम डिविलियर्स की पीछे छोड़ा है। डिविलियर्स ने इस मुकाम को हासिल करने के लिए 205 पारियों का सामना किया था, लेकिन कोहली ने सिर्फ 194 पारियों में यह आंकड़ा छू लिया है।

भारत के छठे बल्लेबाज

कोहली 9,000 रन पूरे करने वाले भारत के छठे बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़, महेंद्र सिंह धौनी और मोहम्मद अजहरुद्दीन इस सूची में शामिल हैं। कोहली के अब वनडे क्रिकेट में 9030 रन हैं। उन्होंने 55.74 की औसत से रन बनाए हैं जिसमें 32 शतक और 45 अर्धशतक शामिल हैं।

कोहली और डिविलियर्स दोनों दिग्गजों ने न्यूजीलैंड के खिलाफ ही वनडे क्रिकेट में यह मुकाम हासिल किया है। डिविलियर्स ने इसी साल 25 फरवरी को वेलिंगटन में यह रिकार्ड अपने नाम किया था।

कोहली हालांकि वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में 19वें नंबर हैं। लेकिन मौजूदा खिलाड़ियों में डिविलियर्स, क्रिस गेल और धौनी ही इस सूची में उनसे आगे हैं। कोहली ने इस साल खेल के सभी प्रा्नप में दो हजार रन भी पूरे कर लिए हैं।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story