टूटने ही वाला था लारा का रिकार्ड लेकिन तभी हुआ ऐसा….

ब्रायन लारा के नाम टेस्ट में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड है। उन्होंने टेस्ट की एक पारी में 400 रन बनाए थे। वॉर्नर पाकिस्तान के खिलाफ जारी दूसरे मैच में 335 रन बनाकर लारा के रिकॉर्ड की तरफ बढ़ रहे थे कि पेन ने पारी समाप्ति की घोषणा कर दी।

एडिलेड: ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर टेस्ट क्रिकेट में वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा का एक पारी में सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड तोड़ने के करीब पहुंच गए थे, लेकिन टीम के कप्तान टिम पेन द्वारा पारी घोषित किए जाने के कारण वॉर्नर यह इतिहास बनाने से चूक गए। लारा इस बात से थोड़े निराश जरूर हुए लेकिन वॉर्नर उनके रिकॉर्ड को तोड़ने से वंचित रह गए।

गौरतलब है कि ब्रायन लारा के नाम टेस्ट में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड है। उन्होंने टेस्ट की एक पारी में 400 रन बनाए थे। वॉर्नर पाकिस्तान के खिलाफ जारी दूसरे मैच में 335 रन बनाकर लारा के रिकॉर्ड की तरफ बढ़ रहे थे कि पेन ने पारी समाप्ति की घोषणा कर दी।

ये भी देखें : खतरे में पाकिस्तान! सेना चीफ बाजवा का आर्मी के सात जनरलों ने किया विरोध

डेविड वॉर्नर- ब्रायन लारा का रिकॉर्ड तो रोहित शर्मा ही तोड़ेंगे

लारा बीते शनिवार एक विज्ञापन के संबंध में एडिलेड में थे और वह वॉर्नर द्वारा अपने रिकार्ड तोड़ने का इंतजार कर रहे थे। लारा ने बताया कि वह शानदार पारी थी । मैं समझ सकता हूं, ऑस्ट्रेलिया का मैच जीतना बड़ी बात है और मौसम इसमें बड़ा अहम है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया अगर आगे जाती तो मुझे अच्छा लगता। यहां रहते हुए मैं यह देखना पसंद करता। अगर वह कहते कि डेविड तुम्हारे पास 12 ओवर हैं। देखते हैं कि क्या आप यह चायकाल तक कर पाते हैं। यह लाजवाब होता।

लारा ने माना कि वह एडिलेड ओवल मैदान के लिए निकलने वाले थे, ताकि वह वॉर्नर द्वारा ऐतिहासिक पल को देख सकें। बाएं हाथ के पूर्व बल्लेबाज ने कहा कि सर डॉन ब्रैडमैन को पीछे छोड़ने के बाद मैं उन्हें मेरे रिकॉर्ड के पीछे भागते देखना पसंद करता। मैं कमेंट्री सुन रहा था कि क्या वे मैथ्यू हेडन के 380 के करीब पहुंचे, लेकिन मुझे लगा कि अगर वह 381 तक जाएंगे, तो निश्चित तौर पर मेरे रिकॉर्ड के पीछे भी जाएंगे।

ये भी देखें : कहीं गड़बड़ न हो जाए! SBI ने जारी किया अलर्ट, 31 दिसंबर से पहले बदलें ये कार्ड

ब्रायन लारा ने बताया बड़ी बात

वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा ने खुलासा किया है कि अगर डेविड वॉर्नर टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर का उनका रिकॉर्ड तोड़ देते, तो उन्होंने इस ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज को बधाई देने की तैयारी कर ली थी। लारा ने बताया कि जब उन्होंने अपने हमवतन गैरी सोबर्स का रिकॉर्ड तोड़ा था तो उन्होंने भी उन्हें बधाई दी थी।

एक पत्रकार से बात-चीत में लारा ने कहा कि मैं उम्मीद कर रहा था कि वह मुझे पकड़ लेंगे और पीछे छोड़ देंगे और यही कारण है कि मुझे उम्मीद थी कि वह उन्हें आगे खेलने का मौका दे सकते हैं।

आगे लारा ने कहा कि वहां जाना शानदार होता। रिकॉर्ड तोड़ने के लिए ही बनते हैं। यह देखकर शानदार लगता है जब आक्रामक खिलाड़ी इन्हें तोड़ते हैं। एडिलेड में होने के कारण मेरे पास मौका था कि मैं स्टेडियम में ना जा पाऊं तो कम से कम इस मौके पर उनसे मिल तो पाऊंगा।

ये भी देखें : रच दिया इतिहास: नौसेना की पहली महिला पायलट बनी शिवांगी, उड़ाएंगी विमान

अपने ही रिकॉर्ड में सुधार करते हुए नाबाद 400 रन बनाए

गौरतलब है कि लारा ने दो बार सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत टेस्ट स्कोर का रिकॉर्ड तोड़ा। पहले उन्होंने 1994 में इंग्लैंड के खिलाफ 375 रन बनाकर सोबर्स के 365 रन के 36 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा। इसके बाद 2004 में उन्होंने अपने ही रिकॉर्ड में सुधार करते हुए नाबाद 400 रन बनाए।

वेस्टइंडीज के 50 साल के इस पूर्व बल्लेबाज ने कहा कि वॉर्नर अब भी यह उपलब्धि हासिल कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि मुझे अब भी लगता है कि वॉर्नर के पास अपने करियर के दौरान ऐसा करने का समय है। मुझे पता है कि यह आसान नहीं होगा, लेकिन एक बार 300 रन बनाने के बाद आपको पता होता है कि 400 रन तक कैसे पहुंचना है। उन्हें शायद एक और मौका मिल सकता है।