×

जानें घर बैठे ड्रीम 11 से कैसे कमा और जीत सकते हैं लाखों रुपये?

ड्रीम 11 एक मोबाइल एप्प है जो भारत में विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन गेम खेलने के लिए एक प्लेटफॉर्म प्रदान करता है। इसमें उपयोगकर्ता क्रिकेट, हॉकी, फुटबाल, कब्बडी और बास्केटबॉल जैसे खेलो का मज़ा ले सकते है।

Aditya Mishra
Published on: 30 May 2019 12:43 PM GMT
जानें घर बैठे ड्रीम 11 से कैसे कमा और जीत सकते हैं लाखों रुपये?
X

यूपी: ड्रीम 11 एक मोबाइल एप्प है जो भारत में विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन गेम खेलने के लिए एक प्लेटफॉर्म प्रदान करता है। इसमें उपयोगकर्ता क्रिकेट, हॉकी, फुटबाल, कब्बडी और बास्केटबॉल जैसे खेलो का मज़ा ले सकते है। लेकिन इसके लिए ड्रीम 11 पर रजिस्टर करना होगा। जिसके बाद आप लाखों रुपये घर बैठे कम सकते हैं।

ड्रीम इलेवन क्या है?

ड्रीम इलेवन एक ऐसा ऐप और वेबसाइट है जो लोगों के खेल के प्रति ज्ञान को पैसे में बदल देती है। इस गेम की स्थापना वर्ष 2008 में हर्ष जैन और भाविश शेठ ने की थी, लेकिन अप्रैल 2019 से ड्रीम इलेवन यूनिकॉर्न क्लब में शामिल होने वाली भारत की पहली गेमिंग कंपनी बन गयी है।

ड्रीम इलेवन ऐप या वेबसाइट में आपको साइनअप करके ऑनलाइन गेम खेलना होता है और जीतने पर आपको पैसे मिलेंगे वो आप अपने बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर सकते है। जैसे अगर आप ड्रीम इलेवन पर क्रिकेट खेलना चाहते है और उदाहरण के तौर पर भारत और ऑस्ट्रेलिया का मैच चल रहा हो तो आपको दोनों टीमों में से अपने बेस्ट 11 प्लेयर सिलेक्ट करना है और उनमें से किसी 1 प्लेयर को कप्तान बनाना है और लीग ज्वाइन करनी है।

यह भी पढ़ें,,, अब एएनएम के हाथ में ”टैबलेट” देखकर चौकियेगा मत

ड्रीम इलेवन में रजिस्टर कैसे करें?

ड्रीम इलेवन में रजिस्टर करने के लिए आपके पास इन्टरनेट कनेक्शन और एक स्मार्ट-फ़ोन होना चाहिए, लेकिन आप चाहे तो कंप्यूटर से भी ड्रीम इलेवन में रजिस्टर कर सकते है। इसमें रजिस्टर करने के लिए सबसे पहले ड्रीम इलेवन की ऐप को डाउनलोड करना पड़ेगा, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ड्रीम इलेवन की ऐप प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है। ड्रीम इलेवन iOS ऐप और एंड्राइड दोनों प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध है, आप इसकी वेबसाइट से ड्रीम इलेवन ऐप डाउनलोड कर सकते है।

Step 1: Have A Promo Code

ड्रीम इलेवन डाउनलोड होने के बाद आपको उसमे रजिस्टर करना होगा, तो सबसे पहले ड्रीम इलेवन ऐप ओपन कीजिए और उसमे Have A Promo Code पर OK कीजिए।

‘आप यह रेफरल कोड TRIPA985DE डालेंगे तो आपको DREAM 11 की तरफ से 100 रुपये का मुफ्त में इनाम प्राप्त होगा!’

Step 2: Enter Mobile Number & Email Address

OK करने के बाद उसमे अपना मोबाइल नंबर, ईमेल और पासवर्ड डालना होगा और Invite Code में आपको TRIPA985DE डालना होगा जिससे आपको लीग Join करने के लिए 100 रूपए का Amount मिल जाएगा।

Step 3: Join League

अब आपने जो नंबर Enter किया है उस नंबर पर एक OTP आएगा जो ऑटोमेटिकली Verify हो जायेगा। ध्यान रहे आपको पैसे जितने के लिए लीग Join करनी पड़ेगी, किसी भी लीग को Join करने के लिए आपको अलग-अलग ड्रीम इलेवन टीम बनानी होगी।

ड्रीम इलेवन की सबसे अच्छी बात ये है की आप इसमें एक लीग में अपनी 6 टीम बना सकते है। आगे हमने आपको कुछ स्टेप्स बताई है जिसके द्वारा आप अपनी टीम बनाकर कोई भी लीग Join कर सकते है, आप एक से अधिक लीग भी Join कर सकते है।

ड्रीम इलेवन कैसे खेलें?

ड्रीम इलेवन खेलने के लिए अपने ड्रीम इलेवन Account में Login करें, अब आपको आज (Dream 11 Today Match) और कल में होने वाले सभी Match आपकी Home Screen में दिख जाएँगे इन सभी में से उस Match को Select कीजिए जिनके Players की आपको अच्छी समझ हो।

ड्रीम 11 की टीम कैसे बनायें?

यदि आप ड्रीम11 पर टीम बनाना चाहते है तो इसके लिए निचे बताई गयी Steps को Follow करे।

Step 1: Create Your Team

Match Select करने के बाद Right Side में Create Your Team पर Click करे।

Step 2: Select Players

अब आपको Players की लिस्ट दी जाएगी जिसमे आपको अपने अनुसार 11 Players को Select करना है। ये दोनों में से किसी भी Team के हो सकते है। आप एक टीम के अधिकतम 7 खिलाड़ी Select कर सकते है।

Step 3: Select Captain & Vice Captain

ड्रीम11 की टीम या प्लेयर्स सेलेक्ट करने के बाद आपको किसी दो खिलाड़ी को Captain और Vice Captain Select करना है। Captain और Vice Captain बहुत ही समझदारी से सेलेक्ट करे, आपकी ड्रीम 11 टीम तैयार है इसे Save कर लीजिए।

ड्रीम11 से पैसे कैसे कमायें?

ड्रीम11 से पैसे कमाने के लिए आपको लीग Join करनी होगी जिसमे आपको Other Members की Team के साथ League Join करना होगा और जितने वाली Team को तय राशि दी जाएगी। आप अपनी इच्छा अनुसार कोई भी लीग Join कर सकते है जो Minimum Rs 10 से शुरू है।

ड्रीम 11 कैसे जीतें?

आपने ड्रीम11 पर Account तो बना लिया होगा और लीग भी Join कर ली होगी, अब आप सोच रहे है कि ड्रीम11 में कैसे जीतें, तो दोस्तों हम आपको बता देना चाहते है ड्रीम11 एक ऐसा गेम है जो पूरी तरह आपके भाग्य पर निर्धारित है।

यह भी पढ़ें,,, कांग्रेस कार्यालय में आयोजित मीटिंग में शामिल हुए राज बब्बर समेत बड़े पार्टी नेता

अगर आपने जिस खिलाड़ी को Captain बनाया है और उसने शतक बना दिया तो आप जीत जाएँगे और अगर आपने जो खिलाड़ी Select किये है और वो नहीं खेल पाते या Out हो जाते है तो इसमें आपकी हार है।

ड्रीम11 से पैसें कैसे ट्रान्सफर करें?

दोस्तों अगर आप अपने भाग्य और कौशल से जीतते है तो जीत से प्राप्त राशि आपके ड्रीम11 Account में आ जाती है, जिसे आप अपने बैंक Account में ट्रान्सफर कर सकते है, लेकिन उसके लिए आपके पास बैंक Account और Pan Card होना जरूरी है।

ड्रीम11 से पैसें कैसे अपने अकाउंट में लेने के लिए सबसे पहले आपको अपना मोबाइल नंबर और Email ID Verify कराना होता है, आपका नंबर और ईमेल एड्रेस आपके ड्रीम11 Account बनाते समय ही Verify हो जाते है।

लेकिन आपको अपना बैंक Account ज़रुर Verify कराना होगा, उसके लिए आपको अपने Pan Card की फोटो Upload करना होगी और अपना नाम और Pan No. डालना होगा।

Pan कार्ड डिटेल्स डालने के बाद आपको अपना बैंक Account No., IFSC Code आदि डालना होगा। आपका Account Verify होने में 3-5 दिन का समय लग सकता है।

ड्रीम 11 में पॉइंट कैसे मिलता है?

ड्रीम 11 में Bowling, Batting, Fielding, Strike Rate, Economy Rate आदि के लिए अलग-अलग पॉइंट मिलते है जो आपको आगे बताये गए हैं।

  • Wicket – यदि आपके किसी खिलाड़ी द्वारा 1 विकेट लिया जाता है तो 10 पॉइंट मिलते है तथा 4 विकेट लेने पर बोनस के तौर पर 4 पॉइंट मिलते है।
  • Over – यदि आपके किसी खिलाड़ी ने बिना रन दिए ओवर निकाल दिया तो 4 पॉइंट एक्स्ट्रा मिलते है।
  • Run – यदि आपका कोई खिलाड़ी 1 रन लेता है 0.5 पॉइंट मिलते है।
  • Boundary Bonus – यदि आपके किसी खिलाड़ी ने चौका लगाया तो 4*0.5 = 2.5+0.5 बोनस के तौर पर मिलते है।
  • Six Bonus – इसी तरह यदि आपके खिलाड़ी ने छक्का लगाया तो 1 बोनस पॉइंट मिलता है जैसे- 6*0.5 = 3+1 = 4 पॉइंट।
  • Half Century – यदि आपका खिलाड़ी अर्धशतक (50रन) मार देता है तो 4 बोनस पॉइंट मिलता है।
  • Catch – अगर कोई खिलाड़ी कैच पकड़ता है तो 4 बोनस मिलता है।

यह भी पढ़ें,,, रिलायंस जियो गीगा फाइबर के बारे में आपको नहीं पता ये खास ऑफर

ड्रीम 11 टिप्स

ड्रीम 11 में गेम खेलने से पहले इन जरूरी बातों का अवश्य ख्याल रखे जो आपके लिए आवश्यक है।

  • ड्रीम 11 में प्लेयर चुनते समय उनकी पिछले मैच की परफॉरमेंस जरूर चेक कर ले।
  • प्लेयर चुनते समय इस बात का जरूर ख्याल रखे की जो प्लेयर आप चुन रहे है वो उस मैच में है भी की नही।
  • ड्रीम 11 गेम में कैप्टन और वॉइस कैप्टन को चुनते समय एक बार उनके बारे में जरूर जाँच कर ले क्योंकि वही आपको ड्रीम 11 खेल का विजेता बनाते है।
  • कैप्टन और वॉइस कैप्टन किस नंबर पर खेलना आता है यह जरूर देख ले।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story