Top

दुनिया के 10 सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम, जानिए क्या है खासियत

दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम मोटेरा है और यह 63 एकड़ में बना है। मोटेरा स्टेडियम को बनाने में 700 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं और इसमें एक लाख से ज्यादा लोगों के बैठने की क्षमता है। इस स्टेडियम में 50 से अधिक कमरे हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumarBy Dharmendra kumar

Published on 24 Feb 2021 4:30 AM GMT

दुनिया के 10 सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम, जानिए क्या है खासियत
X
ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियन दुनिया के सबसे पुराने स्टेडियमों में शामिल है। यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है।
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

नई दिल्ली: भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही चार टेस्ट मैचों की सीरीज की तीसरा मैच बुधवार को दुनिया के सबसे बड़े सरदार पटेल स्टेडियम ( मोटेरा स्टेडियम) में खेला जाएगा। दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में नई साज-सज्जा के बाद यह पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला जाएगा। सीरीज का चौथा टेस्ट मैच भी इसी स्टेडियम में 4 मार्च को खेला जाएगा। आज हम आपको दुनिया के 10 बड़े स्टेडियम के बारे में बताते हैं।

मोटेरा स्टेडियम

दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम मोटेरा है और 63 एकड़ में बना है। मोटेरा स्टेडियम को बनाने में 700 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं और इसमें एक लाख से ज्यादा लोगों के बैठने की क्षमता है। इस स्टेडियम में 50 से अधिक कमरे हैं। इसमें एक क्लब हाउस, 76 कॉर्पोरेट बॉक्स, 4 ड्रेसिंग रूम और क्रिकेटरों के लिए 3 अभ्यास मैदान है। इसमें एक इनडोर क्रिकेट प्रशिक्षण अकादमी भी बनाया गया है। इसमें एक ओलंपिक आकार का स्विमिंग पूल भी है।

इसमें 3,000 चार पहिया वाहनों और 10,000 दोपहिया वाहनों के लिए पार्किंग की सुविधा है। इसमें बारिश का पानी निकालने के लिए एक आधुनिक सिस्टम लगा गया है और बारिश के बाद सिर्फ आधे घंटे में मैच खेला जा सकता है। डे-नाइट मैच के लिए खास तरह की एलईडी लाइट लगाई गई है। देश का यह पहला स्टेडियम है जिसमें एलइडी लाइट में मैच होगा।

ये भी पढ़ें...भारत में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, जानिए मोटेरा की खासियत

melbourne stadium

मेलबर्न ग्राउंड

ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियन दुनिया के सबसे पुराने स्टेडियमों में शामिल है। यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है जिसमें 100 024 दर्शकों की बैठने की क्षमता है। इस स्टेडियम का निर्माण 1853 में हुआ था। इसी मैदान पर 1877 मेंऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच इतिहास का पहला टेस्ट मुकाबला हुआ था। क्रिकेट के साथ ही इस स्टेडियम का इस्तेमाल फुटबॉल, रग्बी, टेनिस और विभिन्न संगीत कार्यक्रमों के लिए होता है।

ईडन गार्डन्स

यह भारत का दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। कोलकाता में स्थित इस स्टेडियम में एक साथ करीब 66 हजार दर्शक मैच देख सकते हैं। इस क्रिकेट मैदान को भारतीय क्रिकेट का मक्का भी कहते हैं। यह भारत का सबसे लोकप्रिय क्रिकेट स्टेडियम है। इसका निर्माण 1864 में हुआ था।

शहीद वीर नारायण सिंह स्टेडियम

छत्तीसगढ़ के नया रायपुर में शहीद वीर नारायण सिंह स्टेडियम है। यह आधुनिक सुविधाओं से लैस है। यह स्टेडियम 2008 में बनकर तैयार हुआ था। इसमें 65 हजार दर्शक बैठ सकते हैं। हालांकि अभी तक इसमें कोई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच नहीं खेला गया है।

Eden Garden

ये भी पढ़ें...IPL T20: सूर्यकुमार यादव ने विराट से लिया था पंगा, अब खेंलेंगे उन्हीं की कप्तानी में मैच

पर्थ स्टेडियम

यह ऑस्ट्रेलिया का दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम है। इसको ऑप्टस स्टेडियम भी कहा जाता है। 2017 में तैयार हुए इस स्टेडियम में 60,000 दर्शकों की क्षमता है।

राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम

हैदराबाद में स्थित राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में पहला क्रिकेट मैच भारत और न्यूजीलैंड के बीच 12-16 नवम्बर, 2010 को टेस्ट मैच के रूप में हुआ था। इसका निर्माण 2003 में किया गया था। इसमें 60 हजार दर्शकों के एक साथ बैठने की क्षमता है।

ग्रीनफील्ड मैदान

यह केरल के तिरुवनंतपुरम में स्थित है। इस स्टेडियम में क्रिकेट के साथ फुटबॉल मैचों का भी आयोजन होता है। इस स्टेडियम में पहला क्रिकेट मैच भारत और न्यूजीलैंड के बीच 7 नवम्बर, 2017 को खेला गया था। इसका निर्माण 2014 में हुआ था और इसमें 55 हजार लोग एक साथ मैच देख सकते हैं।

जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम

इस स्टेडियम का निर्माण 1996 में किया गया था और यह केरल के कोच्चि में स्थित है। इसमें किकेट के साथ-साथ फुटबॉल मैचों का आयोजन भी होता है। इस स्टेडियम में पहला क्रिकेट मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 1 अप्रैल, 1998 को खेला गया था। इसमें 55 हजार लोग एक बैठ सकते हैं।

डीवाई पाटिल स्पोर्ट्स स्टेडियम

यह नवी मुंबई में स्थित है और इसके इस्तेमाल किकेट के साथ-साथ फुटबॉल मैचों के आयोजन के लिए होता है। इस स्टेडियम में अभी तक कोई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच नहीं खेला गय है। इस स्टेडियम में 2008 और 2010 के आईपीएल का फाइनल मैच खेला गया था। यह 2008 में बनकर तैयार हुआ था। इसमें 55 हजार दर्शक एक साथ बैठ सकते हैं।

ये भी पढ़ें...IND vs ENG: T20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का एलान, देखें किसी मिली जगह

Iqana Stadium

एडिलेड ओवल

यह स्टेडियम आस्ट्रेलिया के एिडलेड में स्थित है। यह स्टेडियम अंडाकार आकार का है जिसके कारण इस स्टेडियम को ओवल कहा जाता है। इस स्टेडियम में पहला क्रिकेट मैच ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच 12-16 दिसम्बर, 1884 को खेला गया था। इसमें 53 हजारे से ज्यादा लोगों के बैठने की क्षमता है।

इकाना स्टेडियम

लखनऊ में स्थित अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम का निर्माण 2017 में किया गया था। अभी इसमें किसी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच का आयोजन नहीं हुआ है। इस स्टेडियम में सात मार्च 2021 को पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला जाएगा। भारत और दक्षिण अफ्रीका की महिला टीमों के बीच एकदिवसीय टूर्नामेंट पहली बार होगा। इस स्टेडियम में पहला क्रिकेट मैच 2017-18 के दिलीप ट्राफी के लीग मैच के रूप में हुआ था। इसमें 50 हजार लोगों के एक साथ बैठने की क्षमता है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story