×

भारत में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, जानिए मोटेरा की खासियत

मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम 63 एकड़ जमीन में बना है। यह स्टेडियम ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड से कई गुना बड़ा है। इस अनोखे स्टेडियम में एक साथ एक लाख से अधिक दर्शक बैठकर क्रिकेट मैच का लुत्फ उठा सकते हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 23 Feb 2021 2:51 PM GMT
भारत में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, जानिए मोटेरा की खासियत
X
क्रिकेट प्रेमियों को ध्यान में रखते हुए इस स्टेडियम को बनाया गया है जब कोई खिलाड़ी बाउंड्री मारे तो स्टेडियम में बैठने वाला हर क्रिकेट प्रेमी उस बाउंड्री को देख पाए।

लखनऊ: वैसे तो दुनियाभर में तमाम ऐसे स्टेडियम हैं जिसका नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज है। लेकिन भारत में एक ऐसा ही स्टेडियम बनाया गया है जिसके सामने बड़े से बड़े स्टेडियम छोटे पड़ गए हैं। जी हम बात कर रहे हैं विश्व के सबसे बड़े सरदार पटेल स्टेडियम ( मोटेरा स्टेडियम) की। इसके सामने मेलबर्न ग्राउंड कुछ भी नहीं है।

63 एकड़ में बना है स्टेडियम

यह भव्य क्रिकेट स्टेडियम 63 एकड़ जमीन में बना है। यह स्टेडियम ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड से कई गुना बड़ा है। इस अनोखे स्टेडियम में एक साथ एक लाख से अधिक दर्शक बैठकर क्रिकेट मैच का लुत्फ उठा सकते हैं। इस स्टेडियम की खासियत ये है कि यहां पर चार ड्रेसिंग रूम और 76 कॉरपोरेट बाॅक्स और इसके साथ ही इसमें तीन प्रैक्टिस ग्राउंड भी हैं जिसने इस स्टेडिय में चार चांद लगा दिया है। 700 करोड़ रुपये में बना यह स्टेडियम विश्व का पहला ऐसा स्टेडियम है।

जानिए इस स्टेडियम की खासियत

क्रिकेट प्रेमियों को ध्यान में रखते हुए इस स्टेडियम को बनाया गया है जब कोई खिलाड़ी बाउंड्री मारे तो स्टेडियम में बैठने वाला हर क्रिकेट प्रेमी उस बाउंड्री को देख पाए। विश्व के सबसे बड़े इस स्टेडियम में तीन प्रैक्टिस ग्राउंड्स, क्लब हाउस, ओलम्पिक साइज स्विमिंग पूल और एक इंडोर क्रिकेट एकेडमी भी बनाई गई है। इसकी सबसे बड़ी खास बात यह है कि यहां पर हजार कार और 10 हजार दो पहिया वाहन की पार्किंग की व्यवस्था की गई है। यह पहला स्टेडियम होगा जहां पर एलईडी लाइट लगाई जाएंगी और मेट्रो लाइन भी लाई गई है ताकि दर्शक क्रिकेट का आनंद ले सके।

Motera

ये भी पढ़ें...IPL के 2 खिलाड़ीः ऐसे बदल गयी जिंदगी, 5 गेदों से एक मालामाल, दूसरा कंगाल

दुनिया के प्रसिद्ध स्टेडियम

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड

ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड विश्व के सबसे पुराने स्टेडियमों में से एक है। यह विश्व का दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। स्टेडियम में दर्शकों की कुल क्षमता 100,024 है। इस स्टेडियम को 1853 में बनाया गया था। 1877 में इसी मैदान पर ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच इतिहास का पहला टेस्ट मैच खेला गया था।

ये भी पढ़ें...IPL T20: सूर्यकुमार यादव ने विराट से लिया था पंगा, अब खेंलेंगे उन्हीं की कप्तानी में मैच

कोलकत्ता का ईडन गार्डन

यह भारत का दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है, जहां एक साथ लगभग 66 हजार दर्शक मैच का लुत्फ उठा सकते हैं। दरअसल इस क्रिकेट मैदान को भारतीय क्रिकेट का मक्का भी कहा जाता है। यह भारत का सबसे लोकप्रिय क्रिकेट स्टेडियम है।

Motera World Largest Stadiam

ये भी पढ़ें...IND vs ENG: T20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का एलान, देखें किसी मिली जगह

पर्थ स्टेडियम

यह ऑस्ट्रेलिया का दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम है। इसको ऑप्टस स्टेडियम भी कहा जाता है। 2017 में तैयार हुए इस स्टेडियम में 60,000 दर्शकों की क्षमता है।

रिपोर्ट: श्वेता पांडे

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story