×

CSK vs GT: एमए चिदंबरम स्टेडियम पर गुजरात के सामने चेन्नई की अग्निपरीक्षा, जानिए मैदान से जुड़ी ये रोचक बातें...

CSK vs GT: आईपीएल 2023 में मंगलवार यानी आज पहला क्वालीफायर मुक़ाबला खेला जाएगा। आईपीएल 2023 में आज से प्लेऑफ मुकाबलों की शुरुआत होगी। आईपीएल 2023 प्लेऑफ का पहला क्वालीफायर मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच खेला जाना है।

Suryakant Soni
Published on: 23 May 2023 3:56 PM GMT (Updated on: 23 May 2023 4:01 PM GMT)
CSK vs GT: एमए चिदंबरम स्टेडियम पर गुजरात के सामने चेन्नई की अग्निपरीक्षा, जानिए मैदान से जुड़ी ये रोचक बातें...
X
CSK vs GT (Photo: Google)

CSK vs GT: आईपीएल 2023 में मंगलवार यानी आज पहला क्वालीफायर मुक़ाबला खेला जाएगा। आईपीएल 2023 में आज से प्लेऑफ मुकाबलों की शुरुआत होगी। आईपीएल 2023 प्लेऑफ का पहला क्वालीफायर मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच खेला जाना है। दोनों टीमें चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम (चेपाक) में आमने-सामने होगी। इस मैदान पर चेन्नई सुपरकिंग्स का पलड़ा काफी भारी माना जा रहा है। चलिए जानते हैं इस मैदान से जुड़ी खास बातें...

गेंदबाजों के लिए मददगार यह पिच:

एमए चिदंबरम स्टेडियम में इस सीजन में कई मुकाबले खेले जा चुके हैं। इस मैदान पर सीपन गेंदबाज़ों का बोलबाला देखने को मिला हैं। चेन्नई को उनके होम ग्राउंड पर हराना किसी टीम के लिए आसान काम नहीं हैं। लेकिन गुजरात टाइटंस के पास दुनिया के सबसे शानदार स्पिनर टीम में मौजूद हैं। ऐसे में आज चेन्नई के बलबाज़ों की गुजरात के स्पिनर के सामने अग्निपरीक्षा होगी। चेपाक की पिच आमतौर पर गेंदबाजों के लिए मददगार मानी जाती है, लेकिन इस सीजन में इस मैदान पर कई बड़े स्कोर चेज किए गए हैं।

भारत के सबसे पुराने स्टेडियमों में होती हैं गिनती:

चेन्नई स्थित इस मैदान का इतिहास काफी पुराना हैं। यहां करीब 100 साल पहले क्रिकेट की शुरुआत हुई थी। एमए चिदंबरम स्टेडियम में पहला इंटरनेशनल मैच 1934 में भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया था। जबकि इसके 50 साल बाद इस मैदान पहला वनडे मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 1987 में खेला गया था। वहीँ 2012 से इस मैदान पर टी-20 क्रिकेट की शुरुआत हुई।

महेंद्र सिंह धोनी को खूब रास आता हैं यह मैदान:

इस मैदान पर चेन्नई की टीम ताकत के साथ खेलने उतरेगी। अगर मैदान के रिकॉर्ड की बात करें तो यहां चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने खूब रन बनाए हैं। धोनी ने चेपॉक स्टेडियम में 61 मैचों में 145 की स्ट्राइक रेट से कुल 1444 रन बनाए हैं। जिसमें उनके यहां 7 अर्धशतक भी दर्ज हैं। इस स्टेडियम में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने 44 और बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने 30 मैच जीते हैं।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story