×

मोहम्मद कैफ ने क्रिकेट को कहा अलविदा, पढ़े अनटोल्ड स्टोरी

Rishi
Published on: 13 July 2018 12:42 PM GMT
मोहम्मद कैफ ने क्रिकेट को कहा अलविदा, पढ़े अनटोल्ड स्टोरी
X

लखनऊ: भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने भारत के लिए आखिरी मैच खेलने के करीब 12 साल बाद आज सभी तरह के प्रतिस्पर्धी क्रिकेट को अलविदा कह दिया सैंतीस बरस के कैफ ने 13 टेस्ट, 125 वनडे खेले थे उन्हें लाडर्स पर 2002 में नेटवेस्ट ट्राफी फाइनल में 87 रन की मैच जिताने वाली पारी के लिए जाना जाता हैउन्होंने सोशल मीडिया में लिखे संदेश में उन पलों के बारे में भी लिखा जिसका उन्हें हमेशा मलाल रहेगा

ये भी देखें : कई कोचों ने इस प्लेयर को कर दिया था खरिज, अब खेलेगा FIFA फाइनल

बोर्ड को मेल से भेजा इस्तीफा

कैफ ने बीसीसीआई के कार्यवाहक अध्यक्ष सी के खन्ना और कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी को ईमेल भेजकर लिखा ,'मैं आज सभी तरह के प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास ले रहा हूं। उसके बाद उन्होंने अपने फैन्स को ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी।'

बता दे कि उत्तर प्रदेश के लिये रणजी ट्राफी जीतने वाले कैफ ने आखिरी प्रथम श्रेणी मैच छत्तीसगढ के लिये खेला था।उन्होंने लिखा ,‘‘नेटवेस्ट ट्राफी में मिली जीत को 16 साल हो गए हैं और आज मैं संन्यास ले रहा हूं। मैं भारत के लिये खेलने का मौका दिये जाने के लिये बोर्ड का शुक्रगुजार हूं।

ट्विटर पर लिखा ये भावुक पोस्ट

ट्विट में लिखा कि, 'मैं आज रिटायर हो रहा हूं, उस एतिहासिक नेटवेस्ट सीरीज को 16 साल बीत चुके हैं, जिसका मैं भी हिस्सा था। ' उन्होंने आगे लिखा, 'भारत के लिए खेलना मेरे लिए खुशी की बात है। बता दें कि इस वक्त भारतीय टीम इंग्लैंड में नेटवेस्ट सीरीज खेलने के लिए गई हुई है।

युवराज के साथ खेली थी शानदार पारी

कैफ 2003 में उस भारतीय टीम का भी हिस्सा रहे जो साउथ अफ्रीका में वर्ल्ड कप के फाइनल तक पहुंची। युवराज सिंह, कैफ उन खिलाड़ियों में से हैं जो अंडर 19 टीम से उभरकर आए थे। कैफ ने यूपी के लिए रणजी ट्रोफी भी जीती थी।सौरभ गांगुली की अगुवाई में भारतीय टीम जब भारतीय क्रिकेट के इतिहास के सुनहरे पन्ने लिख रही थी तो युवराज के साथ कैफ उसका अभिन्न अंग थे। कैफ ने 13 टेस्ट में 32 की औसत से 2753 रन बनाए। वहीं 125 वनडे में उनका औसत 32 रहा।

ये भी देखें : इन 5 VIDEOS को देखने से पहले जमा करवाएं अपना ‘आधार’, तभी देखने को मिलेगा

विश्वकप में बना चुके हैं कैचों का वर्ल्ड रिकॉर्ड

अपनी बेहतरीन फील्डिंग के लिए चर्चा में रहने वाले मोहम्मद कैफ के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड है। विश्वकप के एक मैच में कैफ के नाम सबसे ज्यादा (4) कैच लेने विश्व रिकॉर्ड है, जो उन्होंने 2003 के वर्ल्डकप में श्रीलंका के खिलाफ लिए थे।

बतौर कप्तान भारत को जिताया अंडर-19 वर्ल्ड कप

साल 2000 में अंडर-19 टीम की कप्तानी करने वाले मोहम्मद कैफ ने भारत को विश्व चैंपियन बनाया था। इस टीम में कैफ के साथ युवराज सिंह भी टीम का हिस्सा थे। कैफ की गिनती भारत के टॉप फील्डर्स में होती थी। कैफ के पिता और भाई भी क्रिकेट खेलते थे।

राजनीति में भी आजमा चुके हैं हाथ

मोहम्मद कैफ राजनीति में भी हाथ आजमा चुके हैं, लेकिन वहां उन्हें सफलता नहीं मिली और हार का सामना करना पड़ा। लोक सभा चुनाव-2014 में मोहम्मद कैफ फूलपुर क्षेत्र से कांग्रेस के प्रतिनिधि थे। जहां उन्हें बीजेपी के केशव प्रसाद मौर्य से हार का सामना करना पड़ा।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story