×

बस 24 का है इंतजार: बहुत खास है सौरव गांगुली के लिए ये क्रिकेट का मैदान

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24-25 फरवरी को दो दिवसीय दौरे पर भारत आने वाले हैं। उनके स्वागत के लिए अहमदाबाद के सरकार पटेल मोटेरा स्टेडियम को तैयार किया गया है।

Shreya
Published on: 20 Feb 2020 6:27 AM GMT
बस 24 का है इंतजार: बहुत खास है सौरव गांगुली के लिए ये क्रिकेट का मैदान
X
बस 24 का है इंतजार: बहुत खास है सौरव गांगुली के लिए ये क्रिकेट का मैदान

अहमदाबाद: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24-25 फरवरी को दो दिवसीय दौरे पर भारत आने वाले हैं। उनके स्वागत के लिए अहमदाबाद के सरकार पटेल मोटेरा स्टेडियम को तैयार किया गया है। दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम गुजरात के अहमदाबाद में बनकर तैयार हो चुका है, जिसका उद्घाटन 24 फरवरी को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे।

BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली स्टेडियम से हुए प्रभावित

यह स्टेडियम करीब 750 करोड़ रुपये की लागत से बनकर तैयार हुआ है। वहीं इस स्टेडियम को तैयार करने में करीब चार साल का लंबा समय लगा है। नए सिरे से मोटेरा स्टेडियम तैयार होने के बाद इस मैदान पर अभी तक कोई मैच नहीं खेला गया है। लेकिन ऐसा दावा किया जा रहा है कि मोटेरा स्टेडियम क्रिकेट का सबसे बड़ा मैदान है। इस स्टेडियम को देखकर BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली भी काफी प्रभावित हुए हैं।

यह भी पढ़ें: निर्भया केस: दोषी विनय ने खुद को किया चोटिल, क्या टल जाएगी फांसी?

शानदार स्टेडियम देखकर बहुत खुशी हुई- गांगुली

सौरव गांगुली ने स्टेडियम के बारे में कहा कि, अहमदाबाद में इतना बड़ा और शानदार स्टेडियम देखकर बहुत खुशी हुई। एक खिलाड़ी, कप्तान के तौर पर इस स्टेडियम से मेरी कई यादें जुड़ी हुई हैं। ईडन में हजारों लोगों की संख्या को देखकर बड़ा हुआ। इस स्टेडियम को 24 तारीख को देखने के लिए बेताब हूं।

क्या है इस स्टेडियम की खासियत?

अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम जल्द ही दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम बन जाएगा। इसमें 1 लाख 10 हजार दर्शकों की बैठने की क्षमता है। सरदार पटेल स्टेडियम को मोटेरा स्टेडियम के नाम से भी जाना जाएगा। बता दें कि इससे पहले मेलबर्न का MCG सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम था। साल 2015 में मोटेरा स्टेडियम को ध्वस्त कर दिया गया था ताकि यहां अत्याधुनिक सुविधाओं से चाक-चौबंद नया स्टेडियम बनाया जा सके। पुराने मोटेरा स्टेडियम की क्षमता 53,000 थी। लेकिन अब इस स्टेडियम में एक साथ 1 लाख 10 हजार लोग बैठकर क्रिकेट मैच का आनंद उठा सकेंगे।

यह भी पढ़ें: मनमोहन सिंह का मोदी सरकार पर हमला, आर्थिक हालात पर कह दी ये बात

इस स्टेडियम का निर्माण गुजरात क्रिकेट असोसिएशन ने कराया है। दुनिया के इस सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम को भारत की कंस्ट्रक्शन कंपनी L&T ने बनाकर तैयार किया है। सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के ड्रीम प्रोजेक्ट्स में से एक है।

डोनाल्ड ट्रंप ने नहीं करेंगे उद्घाटन

पहले ऐसी खबरें आ रही थी कि मोटेरा स्टेडियम का उद्घाटन ट्रंप के हाथों ही करवाया जा सकता है। लेकिन मंगलवार शाम गुजरात सरकार ने इस बात की जानकारी दी है कि मोटेरा स्टेडियम का उद्घाटन ट्रंप के हाथों नहीं होगा।

दोस्तोंं देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

यह भी पढ़ें: मौसम ने ली करवट, लोगों के छूटने लगे पसीने, हो सकती है हल्की बूंदाबांदी

Shreya

Shreya

Next Story