×

BCCI अध्यक्ष पद के लिए हो रहा ड्रामा, ऐसा है सौरव गांगुली का सफर

अगर गांगुली अध्यक्ष बनते हैं तो उनका कार्यकाल 10 महीने का होगा। वैसे वह इस रेस में टॉप पर हैं क्योंकि उनका क्रिकेट करियर तो बेहतरीन था। मगर उनके पास क्रिकेट प्रशासन का अच्छा अनुभव भी है।

Manali Rastogi
Published on: 11 Aug 2023 9:20 AM GMT (Updated on: 11 Aug 2023 9:24 AM GMT)
BCCI अध्यक्ष पद के लिए हो रहा ड्रामा, ऐसा है सौरव गांगुली का सफर
X

मुंबई: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) का नया अध्यक्ष बनना अब भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के लिए तकरीबन तय माना जा रहा है। हालांकि, इस रेस में बृजेश पटेल भी शामिल हैं और उनको इस पद का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। मगर कुछ रिपोर्ट्स ये कह रही हैं कि सौरव गांगुली सर्वसम्मति के उम्मीदवार के तौर पर उभरे हैं।

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमला! कार धमाके से हुआ बड़ा नुकसान, सर्च ऑपरेशन जारी

बता दें, क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल (CAB) के अध्यक्ष सौरव गांगुली अगर बीसीसीआई के अध्यक्ष बन जाते हैं तो वो नए साल से अपनी नयी ज़िम्मेदारी संभालेंगे। जानकारी के अनुसार, 23 अक्टूबर को बीसीसीआई की ऐनुअल जनरल मीटिंग होनी है। ऐसे में इस दौरान चुनाव कराया जा सकता है।

नहीं होंगे चुनाव

बताया जा रहा है कि आज सिर्फ नामांकन दाखिल किए जाएंगे लेकिन कोई चुनाव नहीं होंगे। आईपीएल चेयरमैन व उपाध्‍यक्ष के पद के लिए बात चल रही है। गांगुली और बृजेश के बीच अध्यक्ष पद के लिए कड़ी टक्कर मानी जा रही थी। मगर ये देखने को मिल रहा है कि गांगुली पटेल पर भारी हैं।

चल रहा तगड़ा ड्रामा

ये सबको मालूम है कि पूर्व अध्यक्ष अनुराग ठाकुर और एन श्रीनिवास के गुट अब आमने-सामने आ गए हैं। ऐसे में अब अपने-अपने उम्मीदवार को अध्यक्ष बनाने के लिए क्रिकेट की दो पावरफुल लॉबी ने अपना पूरा जोर लगा दिया।

यह भी पढ़ें: भीषण हादसा: ध्यानचंद हॉकी टूर्नामेंट में खेलने जा रहे थे 7 खिलाड़ी, 4 की मौत

सूत्रों के अनुसार, काफी सोच-विचार के बाद गांगुली के नाम पर मुहर लगा दी गई तो वहीं आईपीएल का चैयरमैन बनाने पर बृजेश पटेल के नाम पर सहमति हुई। गृह मंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह बीसीसीआई के सचिव जबकि अनुगार ठाकुर के भाई अरुण सिंह ठाकुर कोषाध्यक्ष बनाए जा सकते हैं।

तगड़ी लॉबिंग का बिछा था जाल

जानकारी के अनुसार, शनिवार को गृह मंत्री अमित शाह से BCCI के पूर्व अध्यक्ष एन श्रीनिवासन ने मुलाक़ात कर बृजेश पटेल के नाम की वकालत की थी, जबकि अमित शाह से मुलाकात कर गांगुली ने भी BCCI चीफ़ बनने की इच्छा जाहिर की थी। ऐसे में सौरव गांगुली के साथ अनुराग ठाकुर थे। BCCI के अध्यक्ष रह चुके ठाकुर गांगुली का जबरदस्त समर्थन कर रहे हैं।

10 महीने BCCI अध्यक्ष होंगे गांगुली

सूत्रों ने बताया कि अगर सौरव गांगुली अध्यक्ष बनते हैं तो उनका कार्यकाल 10 महीने का होगा। वैसे वह इस रेस में टॉप पर हैं क्योंकि उनका क्रिकेट करियर तो बेहतरीन था। मगर उनके पास क्रिकेट प्रशासन का अच्छा अनुभव भी है। ऐसे में ये दोनों ही चीजें उनके काम आने वाली हैं।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story