पहली बार T20 हारा भारत: बांग्लादेश ने सात विकेट से जीता मैच

रविवार को अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए पहले टी-20 मैच में मुश्फिकुर रहीम (नाबाद 60) के अर्धशतक की मदद से बांग्लादेश ने भारत को 7 विकेट से हराकर तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

Published by SK Gautam Published: November 3, 2019 | 9:17 pm
Modified: November 3, 2019 | 11:24 pm
पहली बार T20 हारा भारत: बांग्लादेश ने सात विकेट से जीता मैच

पहली बार T20 हारा भारत: बांग्लादेश ने सात विकेट से जीता मैच

नई दिल्ली : रविवार को अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए पहले टी-20 मैच में मुश्फिकुर रहीम (नाबाद 60) के अर्धशतक की मदद से बांग्लादेश ने भारत को 7 विकेट से हराकर तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। दोनों टीमों के बीच अब तक का यह नौवां अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच था, जिसमें बांग्लादेश ने पहली बार भारत को हराया है।

बता दें कि दोनों टीमों के बीच खेला गया यह मैच टी-20 प्रारूप का अब तक का 1000वां अंतरराष्ट्रीय मैच था। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 148 रनों का स्कोर बनाया, जिसे बांग्लादेश ने 19.3 ओवर में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया।

ये भी देखें : आरसीईपी किसानों के हितों पर गहरा आघात करने वाली: सपा अध्यक्ष

बांग्लादेश के कप्तान महमूदुल्लाह ने टॉस जीता, गेंदबाजी चुना

बता दें कि बांग्लादेश के कप्तान महमूदुल्लाह ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनने का फैसला किया है। भारत की तरफ से इस मैच में ऑलराउंडर शिवम दुबे अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत कर रहे हैं।

भारत और बांग्लादेश के बीच टी20 सीरीज का पहला मैच शुरू हो गया है। भारत की तरफ से बल्लेबाजी करने के लिए रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी क्रीज पर उतरी। लेकिन रोहित पारी के पहले ही ओवर में आउट हो गए और भारत को कप्तान रोहित शर्मा के रूप में बड़ा झटका लगा। इस समय भारत का स्कोर 10-1 था।

रोहित शर्मा के आउट होने के बाद शिखर धवन और केएल राहुल की जोड़ी क्रीज पर उतरी दोनों बल्लेबाज 10 रन बनाकर खेल रहे थे। जिस समय भारत का स्कोर 5 ओवर के बाद 29-1 था, भारत ने केएल राहुल के रूप में दूसरा विकेट गंवा दिया है। उन्हें अमिनुल इस्लाम ने अपना शिकार बनाया।  भारत का स्कोर 36-2 था।

ये भी देखें : पावर कार्पोरेशन घोटालाः 14 दिन की न्यायिक हिरासत में पूर्व निदेशक और महाप्रबंधक

क्रीज पर शिखर धवन और श्रेयस अय्यर के रहते हुए भारत का स्कोर 50 पर पहुंच चुका था। श्रेयस क्रीज पर आते ही ताबड़तोड़ बल्लेबाजी किया और स्कोर 60-2 हो गया है। इसके बाद भारत ने श्रेयस अय्यर के रूप में अपना तीसरा विकेट खोया, अय्यर तेज खेलने के चक्कर में स्पिनर अमिनुल इस्लाम का शिकार बन गए। इस समय भारत का स्कोर 70-3 पर था।

भारत के सलामी बल्लेबाजी शिखर धवन इस मैच में शानदार बल्लेबाजी किया। उनके बल्ले से अब तक 40 बना लिया था। भारत का स्कोर इस समय 95-3 था।

भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने  41 रन बनाए

भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन तेजी से अपनी फिफ्टी की तरफ बढ़ रहे थे कि तभी वे दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हो गए। उन्होंने 41 रन बनाए। और तब स्कोर 95-4 था।

अपने करियर का पहला मैच खेल रहे शिवम दूबे, मौके को भुना नहीं पाए और सिर्फ 1 रन ही बना सके। उन्हें अफीफ होसैन ने पवेलियन लौटाया।

रोहित शर्मा ने आज विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ दिया

मैच से पहले विराट के नाम टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड था। विराट के नाम 2450 रन थे और रोहित के नाम 2443 लेकिन 9 रन बनाकर आउट होने वाले रोहित ने विराट को पीछे छोड़ दिया और अपने नाम 2452 रन कर लिए।

अब रोहित टी20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। इस लिस्ट में जो दूसरे बल्लेबाज शामिल हैं उसमें मार्टिन गुप्टिल 2283 रन, शोएब मलिक 2263 और ब्रेंडन मैक्कुलम के नाम 2140 रन शामिल है।

इस दौरान रोहित शर्मा ने अपने नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज कर लिया। वो 99 टी20 मैच खेलने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। रोहित ने धोनी के 98 टी20 मैचों के आंकड़े को पीछे छोड़ दिया है। इस लिस्ट में दुनिया के सिर्फ दो खिलाड़ी ही रोहित के बराबर या उनसे ऊपर हैं। इसमें शाहिद अफरीदी 99 टी20 और शोएब मलिक ने 111 टी20 खेले हैं।

ये भी देखें : जियो ने संचार मंत्री को पत्र लिखकर कही ये बड़ी बात

यहां देखें दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन-

भारत की प्लेइंग इलेवन:-

रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, क्रुणाल पांड्या, शिवम दूबे, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, दीपक चाहर, खलील अहमद

बांग्लादेश की प्लेइंग इलेवन:-

महमुदुल्लाह (कप्तान), मोहम्मद नइम, अफिफ हुसैन, मोसादेक हुसैन, अनिमुल इस्लाम, लिटन दास, मुश्फीकुर रहीम,, अल अमिन हुसैन, मुस्ताफिजुर रहमान, शाइफुल इस्लाम, सौम्य सरकार