बीसीसीआई हुआ सख्तः उम्र छिपाने वालों पर लगेगा दो साल का बैन

जिन क्रिकेटर्स ने अपना रजिस्ट्रेशन पहले ही करा लिया है और वह उम्र छिपाने की बात स्वीकार कर लेता है तो उसे बैन का सामना नहीं करना पड़ेगा।

BCCI Chief

BCCI Chief

नई दिल्ली:  भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड अब उम्र छिपाकर एज-ग्रुप टूर्नामेंट्स में खेलने वाले क्रिकेटर्स से सख्ती से निपटने की तैयारी कर रही है। बोर्ड ने अब इन मामलों ने निपटने के लिए नई योजना शुरू करने का विचार किया है और इसे 2020-21 सीजन के ऐज-ग्रुप टूर्नामेंट्स में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों के साथ शुरू किया जाएगा। इसमें उम्र छिपाने का दोषी पाए जाने वाले क्रिकेटर को दो साल के लिए बैन किया जाएगा।

उम्र छुपाने को लेकर बीसीसीआई सख्त

जिन क्रिकेटर्स ने अपना रजिस्ट्रेशन पहले ही करा लिया है और वह उम्र छिपाने की बात स्वीकार कर लेता है तो उसे बैन का सामना नहीं करना पड़ेगा। पिछले समय में उम्र छिपाने की बात स्वीकार करने वाले खिलाड़ी को उसकी वास्तविक उम्र के हिसाब से उचित एज-ग्रुप टूर्नामेंट में खेलने का मौका दिया जाएगा। सितंबर 15 से पहले खिलाड़ी को अपनी वास्तविक उम्र साबित करने के कागज और साइन किए हुए पत्र के साथ बोर्ड के पास पहुंचना होगा।

ये भी पढ़ें-    रिया ने महेश भट्ट को किए थे इतने कॉल, सामने आई कॉल डिटेल्स

BCCI
BCCI

यदि किसी रजिस्टर खिलाड़ी ने उम्र छिपाने की बात स्वीकार नहीं की और बाद में उसे इसका दोषी पाया गया तो फिर उस पर दो साल का बैन लगेगा। दो साल का बैन पूरा करने के बाद भी वह बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली किसी एज-ग्रुप टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले सकेगा। वह अन्य स्टेट यूनिट्स द्वारा आयोजित की जाने वाली एज-ग्रुप टूर्नामेंट में भी हिस्सा नहीं ले सकेगा।

स्थायी निवास की धोखाधड़ी पर भी बैन

Age Group Tournament
Age Group Tournament

ये भी पढ़ें-    रिया और बांद्रा डीसीपी की हुई बातचीत, मुंबई पुलिस ने कहा- बयान दर्ज कराने के लिए किया था फोन

स्थायी निवास को लेकर किए गए धोखाधड़ी में शामिल सभी सीनियर पुरुष और महिला क्रिकेटर्स पर दो साल का बैन लगेगा। बोर्ड की अंडर-16 एज- ग्रुप टूर्नामेंट के लिए केवल 14 से 16 साल की उम्र के बीच वाले खिलाड़ी ही रजिस्टर कर सकेंगे। अंडर-19 के लिए यदि किसी खिलाड़ी का जन्म प्रमाण पत्र उसके जन्म के दो साल बाद रजिस्टर कराया गया है तो उसके हिस्सा लेने के समय पर रोक लगेगी।

BCCI
BCCI

ये भी पढ़ें-    लॉकडाउन बना सेलेब्रिटीज़ के लिए यादगार, घर में वेलकम किया नए मेहमान को

दिल्ली के प्रिंस यादव ने अपनी उम्र पांच साल कम बताई थी जिसके कारण उन्हें पिछले साल दो सीजन के लिए बैन किया गया था। जम्मू-कश्मीर के रसिख सलाम ने 17 साल की उम्र बताकर आईपीएल खेला था, लेकिन बाद में उम्र छिपाने के लिए दो साल के लिए बैन हुए। 2018 अंडर-19 विश्व कप में शतक लगाने वाले मनजोत कालरा को भी उम्र छिपाने के लिए दो साल के लिए बैन किया गया है।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App