×

स्कूल की दोस्त नूपुर संग शादी के बंधन में बंधेंगे भुवनेश्वर कुमार

Newstrack
Published on: 17 Nov 2017 11:34 AM GMT
स्कूल की दोस्त नूपुर संग शादी के बंधन में बंधेंगे भुवनेश्वर कुमार
X

सुशील कुमार की स्पेशल रिपोर्ट

मेरठ। भारतीय क्रिकेट टीम के स्विंग मास्टर भुवनेश्वर कुमार 23 नवंबर को मेरठ में अपनी स्कूली दोस्त नुपुर संग सात फेरे लेकर शादी के बंधन में बंधेंगे। ये शादी भारत और श्रीलंका के बीच चल रही टेस्ट सीरीज के दौरान होगी। भुवी और नूपुर ने अपने रिश्ते को दुनिया के साथ ही परिजनों से भी छिपा कर ही रखा था। भुवी के घर में शादी की चर्चाएं शुरू हुईं तो दोनों ने अपने रिश्ते की जानकारी परिजनों को दी। दोनों परिवार जो एक दूसरे को पहले से जानते थे ने शादी पर तुरन्त अपनी रजामन्दी दे दी।

भुवनेश्वर के पिता किरनपाल सिंह ने बताया कि शादी के सभी कार्यक्रम मेरठ में होंगे। शादी के बाद तीन रिसेप्शन पार्टियां होंगी, जिसमें मेन रिसेप्शन दिल्ली के ताज होटल में होगा। 21 नवंबर को लग्न की रस्म होगी। 22 नवंबर को दोपहर 2 बजे से होटल ब्रॉडवे इन में लेडीज संगीत और मेहंदी की रस्म होगी। 23 नवंबर को मेरठ के दिल्ली रोड स्थित होटल ब्रावुरा में भुवी और नूपुर सात फेरे लेंगे। इसी होटल में शाम के समय रिसेप्शन का प्रोग्राम होगा, जिसमें परिवार के लोग और स्थानीय अधिकारी शामिल होंगे। 26 नवंबर को भुवी के गांव में एक रिसेप्शन दिया जाएगा, जिसमें गांव के लोगों को दावत दी जाएगी। ताज होटल के रिस्पेशन में टीम इंडिया के खिलाडिय़ों के अलावा अन्य वीआईपी हस्तियां शामिल होंगी इस कार्यक्रम की तारीख अभी तय नहीं हुई है।

भुवी के पिता का कहना है कि हमारी पृष्ठभूमि गांव से जुड़ी है। गांव की महिलाएं देहाती गीत गाएंगी। नाच गाना अपने अंदाज और रस्म के मुताबिक करेंगी। नूपुर की माता कमलेश व पिता यशपाल सिंह नागर की ओर से 19 नवंबर को मेरठ में संगीत व सामूहिक भोज का आयोजन किया जा रहा है। 4 अक्टूबर को भुवी ने ग्रेटर नोएडा के एक होटल में नूपुर से सगाई की थी।

भुवी ने अपनी पड़ोसन नूपुर से एक दिन बड़ा क्रिकेटर बनकर दिखाने का किया था वादा

भुवनेश्वर और नूपुर यूपी के मेरठ के गंगानगर में एक ही ब्लॉक में रहते हैं। पड़ोसी होने के नाते दोनों परिवार का एक-दूसरे के घर आना-जाना है। नूपुर के पिता यशपाल सिंह नागर मूल रूप से परीक्षितगढ़ ब्लॉक के गांव भिड़वारा के रहने वाले हैं। यशपाल सिंह सब इंस्पेक्टर थे, रिटायर होने के बाद वकालत कर रहे हैं। नूपुर ने मेरठ के ही जेपी कॉलेज से इंटर तक पढ़ाई करने के बाद देहरादून से बीटेक किया। नोएडा की एक मल्टीनेशनल कंपनी में जॉब करती हैं। बड़ा भाई विकास भी नोएडा की एक मल्टी नेशनल कंपनी में जॉब करता है। भुवी का घर में निक नेम बिट्टïू है इसलिए नूपुर भी इनको इसी नाम से बुलाती हैं। शुरू में कालोनी के पार्क में जब भुवी क्रिकेट खेलते थे, तो नूपुर भी वहां आ जाती थीं। कालोनी के लोगों की मानें तो भुवी ने नूपुर से वादा किया था कि वह एक दिन बड़ा क्रिकेटर जरूर बनकर दिखाएगा। दोनों एक-दूसरे को पसंद करते थे, लेकिन किसी को यह बात जाहिर नहीं होने दी। शादी की बात चली तो दोनों ने परिजनों को अपने मन की बात बताई।

नूपुर का गंगानगर स्थित घर

अफेयर की उड़ी थी अफवाह

मई 2017 में भुवनेश्वर ने अपने इंस्टाग्राम पर फोटो पोस्ट की, जिसका कैप्शन था- डिनर डेट। पूरी पिक जल्दी ही पोस्ट करूं गा। फोटो में वो हाथ में ड्रिंक लिए एक रेस्टोरेंट में बैठे थे। उनके सामने कौन बैठा था, उसकी फोटो नहीं थी। इस पोस्ट के एक हफ्ते बाद वे एक मिस्ट्री गर्ल के साथ कार में बैठकर जाते हुए क्लिक हुए। कई इंग्लिश अखबारों ने लिखा कि भुवी के साथ कार में बैठी लडक़ी तेलुगु एक्ट्रेस अनुस्मृति सरकार हैं और दोनों डेटिंग कर रहे हैं। खबर छपने के अगले ही दिन भुवनेश्वर ने उसका इंस्टाग्राम पर खंडन किया।

लुहारली गांव में भी है जश्न का माहा

भुवनेश्वर कुमार का पैतृक गांव बुलन्दशहर का लुहारली गांव है। शादी की तारीख जैसे-जैसे करीब आ रही है गांव में दीपावली जैसा माहौल है। भुवनेश्वर के पिता किरणपाल सिंह बेटे की शादी में अपने गांव के लोगों को भी नाराज नहीं करना चाहते हैं। इसलिए मेरठ में शादी के बाद 26 नवम्बर को लुहारली गांव में भी रिसेप्शन रखा गया है। गांव में उनके चाचा दिनेश ने बताया कि गांव में भूवी की शादी को लेकर लोग इतने अधिक खुश और उत्साहित है कि ढोल-नगाड़े बजा कर अभी से रिसेप्शन के लिए नाचने का अभ्यास करने लगे हैं। सबको अपने इस बेटे पर नाज हैै। गांव के दसवीं के छात्र नीतिन लोधी कहते हैं,भैया की शादी के लिए गांव के लडक़ों ने पूरी तैयारी कर रखी है। सभी भैया की शादी में नाचने को उतावले हैं।

सचिन, गांगुली, सहवाग सभी को बुलावा

भुवी की शादी के रिसेप्शन में सचिन ,गांगुली और सहवाह दैसे वरिष्ठ क्रिकेटरों को निमंत्रण भेजे गये हैं। इसके अलावा टीम के सभी सदस्यों को भी शादी का न्यौता दिया गया है।

जेपी कॉलेज में भी जश्न का माहौल

मेरठ के मवाना रोड स्थित जेपी कॉलेज में भी जश्न का माहौल है। कॉलेज के एमडी हरिओम अग्रवाल कहते हैं,हमारे ही कॉलेज में नूपुर ने 2010 में इंटर तक की पढ़ाई पूरी की है। नूपुर कॉलेज की होनहार छात्रा रही है। नूपुर पढ़ाई में टॉप रही है। अलबत्ता, खेल में नूपुर अधिक सक्रिय नहीं रही। कॉलेज को इस बात का फख्र है कि नूपुर ने भूवी जैसा हमसफर चुना है।

Yashpal Singh Nagar

भुवी जैसा दामाद पाकर गर्व है : यशपाल सिंह नागर

नूपुर के पिता यशपाल सिंह नागर अपनी बेटी की शादी को लेकर कुछ अधिक ही खुश दिखते हैं। वे कहते हैं, भुवी जैसा सुंदर स्मार्ट और होनहार दामाद किस्मत वालों को ही मिलता है। मुझे इस बात का बहुत गर्व है कि मेरी बेटी को भूवी जैसा जीवन-साथी मिला है। यशपाल सिंह के अनुसार भूवी ही नही उनका पूरा परिवार आदर्श परिवार है। यशपाल सिंह कहते हैं,भूवी को मैं पहले से जानता था उसका व्यवहार तो मुझे बहुत पसंद था। इसलिए ही रिश्ते की जानकारी सामने आने के बाद उन्होंने हां कहने में देरी नहीं की। नूपुर की मां कमलेश को भी भुवी की सादगी बहुत पसंद है। कमलेश ने भरोसा जताया कि आने वाले समय में भी भुवी खेल में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखेंगे।

भुवी को पसंद है कढ़ी, मक्के की रोटी

बचपन में भुवी के साथ क्रिकेट खेलने वाले गांव के नागेन्द्र बताते हैं, भुवी को खेल के साथ-साथ खाने का भी बेहद शौक हैं। उनकी फेवरेट डिश कढ़ी है। अगर गांव में किसी के घर कढ़ी बनी है तो वह खाने के लिए उसके घर पहुंच जाया करते थे। उनके घर पहुंचने पर कढ़ी जरूर बनती है। गांव के ही प्रदीप कुमार ने उनकी बचपन की यादों को साझा किया। उन्होंने बताया कि भुवी की रुचि बचपन से ही खेल में थी। पढ़ाई के बाद वह क्रिकेट और गुल्ली डंडा खेलते थे। कई बार तो भुवी कढ़ी खाने के लिए उनके घर आया करते थे। कढ़ी के अलावा उन्हें मक्के की रोटी, सरसों का साग आदि भी पसंद हैं।

भुवनेश्वर कुमार का गंगानगर स्थित घर

चार भाई-बहनों में सबसे छोटी है नूपुर

नूपुर चार भाई बहनों में सबसे छोटी है। बड़ी बेटी रुडक़ी और दूसरी बेटी आस्ट्रेलिया के मेलबोर्न में रहती है।

भुवनेश्वर की पसंद अच्छी ही होगी

भुवनेश्वर के कोच रहे संजय रस्तोगी का कहना है कि भुवी शर्मीले स्वभाव का होनहार खिलाड़ी है। भुवी की पसंद कभी गलत तो नहीं हो सकती। इसलिए मैं तो उनकी इस नई पारी के लिए उन्हें लाखों शुभकामनाएं करते हुए उनके सुखद जीवन की ईश्वर से कामना करुंगा।

नूपुर पहनेंगी दिल्ली का लंहगा

नूपुर दिल्ली के लहंगे में दिखेंगी। नूपुर की मां कमलेश के अनुसार शादी से पहले घर पर मुहला संगीत का कार्यक्रम रखा गया है। नूपुर का मेकअप मेरठ के ही ब्यूटी पार्लर में किया जायेगा।

कोलकाता की शेरवानी पहनेगा भुवी

भुवी की बहन बहन रेखा ने बताया कि भुवी के लिए कोलकाता से ड्रेस तैयार कराई गई है। भुवी की माता इंद्रेश कहती हैं कि वे भुवी को कोलकाता में बनी शेरवानी में दुल्हा बने देखना चाहती हैं। कोलकाता में श्रीलंका के साथ पहले टेस्ट मैच के दौरान भुवी अपनी शेरवानी बनवाएंगे। यही नहीं, भुवी के लिए जोधपुर से खासतौर पर तैयार कराकर दो जोड़ी जूती भी मंगवाई गई है।

Newstrack

Newstrack

Next Story