×

आज के ही दिन टीम इंडिया ने रचा था इतिहास, 54 साल पहले लॉर्ड्स में किया कमाल

भारतीय क्रिकेट टीम ने अपना पहला टेस्ट मैच साल 1932 में 25 से 28 जून को इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स के ऐतिहासिक क्रिकेट मैदान पर खेला था, जिसमें भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था। यह भारत का पहला टेस्ट था और उस सीरीज में एकमात्र मैच था जि

suman
Published on: 10 Jun 2020 3:33 AM GMT
आज के ही दिन टीम इंडिया ने रचा था इतिहास, 54 साल पहले लॉर्ड्स में किया कमाल
X

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम ने अपना पहला टेस्ट मैच साल 1932 में 25 से 28 जून को इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स के ऐतिहासिक क्रिकेट मैदान पर खेला था, जिसमें भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था। यह भारत का पहला टेस्ट था और उस सीरीज में एकमात्र मैच था जिसमें भारत को इंग्लैंड टीम ने 158 रनों के अंतर से हराया था। इसके बाद भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ काफी क्रिकेट खेला है लेकिन भारत को पहली जीत लंबे समय बाद मिली थी। ।

आज का दिन भारत के लिए साल 1986 में बेहद ख़ास रहा था। आज (10 जून) का दिन भारतीय क्रिकेट के इतिहास में बहुत महत्वपूर्ण है। इसी दिन पहली बार लॉर्ड्स मैदान पर टेस्‍ट मैच में जब भारतीय टीम को जीत हासिल हुई। कपिल देव के लीडरशिप में भारतीय टीम ने 10 जून 1986 को इंग्‍लैंड को 5 विकेट से हराकर इतिहास रचा था। लॉर्ड्स को क्रिकेट का मक्का कहा जाता है और वहां जीतना हर मायने में खास होता है।

यह पढ़ें....Live: दिल्ली में 31 हजार के पार कोरोना के केस, कम्युनिटी ट्रांसमिशन का खतरा

पहले ही टेस्‍ट में जीत मिली

लॉर्ड्स में भारत को यह जीत 11वें प्रयास में मिली थी। 1986 में भारतीय टीम जब इंग्‍लैंड दौरे पर गई थी तो तीन मैचों की सीरीज के पहले ही टेस्‍ट मैच में ऐसी अप्रत्‍याशित जीत मिल जाएगी यह किसी को उम्मीद नहीं थी इस मैच में इंग्‍लिश टीम ने पहली पारी में 294 रन बनाए थे जिसके जवाब में भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी 341 रन बनाए।

ऐसी थी कपिल देव की तूफानी पारी

ऐसे में भारत के पास मैच जीतने का बेहतरीन मौका था और उसने दूसरी पारी में 5 विकेट खोकर 136 रनों का लक्ष्‍य हासिल कर लिया और इतिहास रच दिया। 134 रनों के मामूली लक्ष्य का पीछा करते हुए एक समय भारत ने 78 रनों पर अपने चार विकेट और 110 रनों पर पांच विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद कप्तान कपिल देव ने 10 गेंदों पर नाबाद 23 रन की तूफानी पारी खेलकर भारत की जीत दिलाई।

इस मैच में कपिल देव 'मैन ऑफ द मैच' रहे, लेकिन भारत की इस जीत के असली हीरो दिलीप वेंगसरकर रहे, जिन्होंने भारत की पहली पारी में नाबाद 126 रनों की पारी खेली थी। इसके साथ ही लॉर्ड्स में लगातार तीन टेस्ट मैचों में शतक जमाने वाले वह पहले क्रिकेटर बने।

यह पढ़ें....कोरोना से हालात गंभीर: भारत में नए मरीजों की रफ्तार सबसे तेज, ब्राजील को भी पीछे छोड़ा

54 साल बाद जीत

भारत और इंग्लैंड क्रिकेट टीमों से साल 1932 से 1986 तक 10 टेस्ट मैच में खेले थे जिसमें भारतीय टीम को लगातार हार का सामना ही करना पड़ा और अंततः यह सूखा आज ही के दिन साल 1986 में पूरा हुआ जब भारतीय टीम ने एक रोमांचक मैच में आखिरी दिन जीत हासिल की थी। यह टेस्ट मैच वाकई बेहद शानदार रहा था जिसमें भारतीय टीम को जीत मिली थी। इस मैच में रोमांच ऐसा हो गया था जैसे आज आईपीएल में होता है न वैसा क्योंकि एक तरफ भारत के विकेट गिरते जा रहे थे, तो दूसरी तरफ दिन भी धीरे-धीरे ढल रहा था। लेकिन भारतीय टीम का इस दिन अच्छा किस्मत था जिसके कारण जीत मिल गयी थी।

suman

suman

Next Story