Top

ये है पाकिस्तान का असली चेहरा, क्रिकेट को भी नहीं छोड़ा कर दी ऐसी हरकत

क्रिकेट और क्रिकेटर के प्रति लोगों में बहुत जुनून और सम्मान रहता है। दुनिया के हर कोने में इस खेल को लोग जानते हैं और इसके खिलाड़ियों को। क्रिकेट का इतिहास जितना पुराना है उतना ही इसके किस्से भी। जब भी कोई सीरीज होती है लोग उसे लेकर उत्साहित रहते हैं, लेकिन कभी-कभी खिलाड़ी पिच पर कुछ ऐसा कर जाते हैं कि उसे सदियों तक नहीं भूला जा सकता है।

suman

sumanBy suman

Published on 6 May 2020 5:41 AM GMT

ये है पाकिस्तान का असली चेहरा, क्रिकेट को भी नहीं छोड़ा कर दी ऐसी हरकत
X
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

नई दिल्ली: क्रिकेट और क्रिकेटर के प्रति लोगों में बहुत जुनून और सम्मान रहता है। दुनिया के हर कोने में इस खेल को लोग जानते हैं और इसके खिलाड़ियों को। क्रिकेट का इतिहास जितना पुराना है उतना ही इसके किस्से भी। जब भी कोई सीरीज होती है लोग उसे लेकर उत्साहित रहते हैं, लेकिन कभी-कभी खिलाड़ी पिच पर कुछ ऐसा कर जाते हैं कि उसे सदियों तक नहीं भूला जा सकता है।

क्रिकेट के मैदान जितने क्रिकेटर के छक्के-चौके याद किए जाते हैं उतनी उनके साथ हुई घटनाएं भी। जब इस खेल की गरिमा को गहरा झटका लगा। फैंस जिसे अपना रोल मॉडल मानते हैं, वही खिलाड़ी मैदान पर होश खो दे तो इसे क्या कहेंगे..?

45 साल पहले

45 साल पहले अंतरराष्ट्रीय सीरीज के दौरान पाकिस्तान का एक क्रिकेटर शराब के नशे में मैदान पर ही अश्लील हरकत करने लगे तो इससे न सिर्फ उसका नाम खराब हुआ, उनकी टीम और उनके देश को भी बदनामी मिली।

हम बात पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और मौजूदा टीवी कमेंटेटर रमीज राजा के भाई वसीम राजा की कर रहे हैं। वो 20 साल की उम्र में 1973 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किये थे। मुल्तान में पैदा हुआ यह क्रिकेटर उच्च शिक्षित परिवार से ताल्लुक रखते हैं। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इमरान खान ने कभी वसीम राजा को अपने समय के सबसे प्रतिभाशाली बल्लेबाजों में से एक बताया था, साथ ही उन्होंने वसीम राजा को लापरवाह भी माना।

यह पढ़ें....चीनी टेस्टिंग किट का कमाल: बकरी और फल भी निकले पॉजिटिव, अब जांच की तैयारी

फील्डिंग के समय की थी ऐसी हरकत...

वसीम राजा ने जिस कराची टेस्ट में अपने करियर का पहला शतक जमाया था, उसी टेस्ट में उन्होंने ऐसी हरकत की कि सब हैरान रह गए था। तब उन्होंने नेशनल स्टेडियम की बाउंड्री लाइन पर फील्डिंग करते हुए दर्शकों की ओर अभद्र इशारे किए थे। पाकिस्तानी मीडिया (डॉन) के अनुसार, वसीम राजा ने दर्शकों की तरफ मुड़कर अपने ट्राउजर की जिप खोलने जैसी हरकत की थी।

कहते है कि जिस वक्त वसीम राजा ने ऐसी हरकत की, उस वक्त वो नशे में थे। उस मैच में सेंचुरी बनाने के बावजूद राजा के लिए वह टेस्ट अच्छा नहीं था। 1976 के अंत में न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में एक टेस्ट के बाद ही वसीम राजा को अनुशासनहीन बल्लेबाजी के कारण टीम से बाहर कर दिया गया, लेकिन ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के जुड़वां दौरे के लिए मुश्ताक मोहम्मद के नेतृत्व में चुने गए 17 सदस्यीय स्क्वॉड में जगह बनाने में वह कामयाब रहे।

शराब पीकर किया हंगामा

ऑस्ट्रेलियाई दौरे के दौरान वसीम राजा को पहले दो टेस्ट की प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली। सिडनी में खेले जाने वाले तीसरे टेस्ट के लिए उनका चुना जाना तय माना जा रहा था,लेकिन बाद में हारून रशीद खिलाने का फैसला किया गया। तो उस रात वसीम राजा ने होटल कमरे में जमकर शराब पीकर कमरे के शीशे तोड़े। होटल की लॉबी में हंगामा किया। टीम मैनेजर को गालियां दीं और करियर बर्बाद करने की कोशिश का आरोप लगाया। इस घटना की सूचना पाकिस्तान बोर्ड को दी गई और राजा को वापस भेजने को कहा गया।

वेस्टइंडीज के कमेंटेटर टोनी कोजियर ने राजा के लिए लिखा कि राजा ने वेस्टइंडीज में अपने ढेरों फैंस बना लिये थे, जिन्हें राजा की निडर बल्लेबाजी पसंद आई थी। एक पूर्व पाकिस्तानी तेज गेंदबाज ने कहा था कि उस दौरे में राजा एक टेस्ट के दौरान कैसे ड्रेसिंग रूम से निकल गए और वेस्टइंडीज के अपने फैंस के झुंड से जा मिले थे। उनके साथ गांजा (मारिजुआना) पी। और विकेट गिर जाने के बाद वापस आए और मैदान में उतरते ही तेज गेंदबाज जोएल गार्नर को पहली ही गेंद पर लॉन्ग ऑफ के ऊपर से छक्का मारा।

यह पढ़ें.... अस्थाई जेल में बंद जमाती की मौत, मचा हड़कंप, परिजनों ने प्रशासन पर लगाए आरोप

बार-बार लगता रहा नशे का आरोप

1979-80 में पाकिस्तान ने भारत का दौरा किया था। 6 मैचों की टेस्ट सीरीज में उसे भारत ने 2-0 से मात दी थी. उस सीरीज में वसीम राजा भी थे, जिन्होंने पाकिस्तान की ओर से सर्वाधिक रन (450) बनाए थे। उस दौरे में भी राजा पर शराब पीकर बल्लेबाजी करने का आरोप लगा था।तब उस दौरे पर पाकिस्तान टीम प्रबंधन के एक सदस्य ने कहा था कि अगर वास्तव में राजा बल्लेबाजी करते समय नशे में थे, तो सभी बल्लेबाजों को नशे में बल्लेबाजी करनी चाहिए। क्योंकि राजा ने दौरे के 6 टेस्ट मैचों में सर्वाधिक 56.25 की औसत से बल्लेबाजी की थी।

1981 में इमरान खान की तरह वसीम राजा की लोकप्रियता भी चरम पर थी, 1981 के ऑस्ट्रेलिया दौरे में राजा एक ऑस्ट्रेलियाई युवती से प्यार कर बैठे और उससे शादी कर ली। शादी के बाद वह 1985 तक टीम में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे। बाद में राजा इंग्लैंड में चले गए और वहीं बस गए। इंग्लैंड में ही 2006 में एक मैच खेलते समय उन्हें दिल का दौरा पड़ा और 54 साल की उम्र में उनका निधन हो गया।

suman

suman

Next Story