×

चीनी टेस्टिंग किट का कमाल: बकरी और फल भी निकले पॉजिटिव, अब जांच की तैयारी

कोरोना की जांच करने वाली चीनी टेस्टिंग किट को लेकर पूरी दुनिया में शिकायतें मिल रही हैं। पूर्वी अफ्रीकी देश तंजानिया में तो हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां चीनी टेस्टिंग किट से सैंपल की जांच में बकरी और एक खास तरह का फल पॉपॉ भी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 6 May 2020 5:21 AM GMT
चीनी टेस्टिंग किट का कमाल: बकरी और फल भी निकले पॉजिटिव, अब जांच की तैयारी
X

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली: कोरोना की जांच करने वाली चीनी टेस्टिंग किट को लेकर पूरी दुनिया में शिकायतें मिल रही हैं। पूर्वी अफ्रीकी देश तंजानिया में तो हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां चीनी टेस्टिंग किट से सैंपल की जांच में बकरी और एक खास तरह का फल पॉपॉ भी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। तंजानिया के राष्ट्रपति जॉन मागुफुली ने चीनी टेस्टिंग किट की इस रिपोर्ट पर हैरानी जताते हुए उसे खारिज कर दिया है। उनका कहना है कि यह जांच किट सही नहीं है और इसकी जांच की जानी चाहिए।

तंजानिया ने मंगवाई है चीनी टेस्टिंग किट

तंजानिया में भी कोरोना धीरे-धीरे पांव पसारने लगा है और अभी तक देश में कोरोना के 480 मामले सामने आ चुके हैं। इस वायरस ने अभी तक देश में 16 लोगों की जान ले ली है। देश में कोरोना की जांच के लिए चीन से किट मंगाई गई है। चीनी टेस्टिंग किट से जांच करने वाली लैब को नहीं बताया गया था कि ये सैंपल फल, भेड़ और बकरी के हैं मगर रिपोर्ट में इन्हें कोरोना पॉजिटिव बताया गया।

यह भी पढ़ें...मरकज के 20 कर्मचारी लापता, क्राइम ब्रांच ने मौलाना साद के बेटे से मांगी जानकारी

सेना को जांच करने का निर्देश

इसके बाद राष्ट्रपति जॉन मागुफुली ने चीनी टेस्टिंग किटों पर सवाल खड़े कर दिए। उन्होंने कहा कि हमारे देश ने कोरोना की जांच के लिए चीन से टेस्टिंग किट मंगवाई हैं और इनका नतीजा गड़बड़ निकल रहा है। ऐसा कैसे हो सकता है कि पॉपॉ फल और बकरी भी कोरोना पॉजिटिव निकले। उन्होंने सेना को चीन की टेस्टिंग किट की जांच करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि देश में कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए हमें सही टेस्टिंग किट की जरूरत है। मालूम हो कि भारत में भी चीनी टेस्टिंग किट को लेकर तमाम शिकायतें सामने आई हैं।

यह भी पढ़ें...सुरक्षाबलों और आतंकियों में मुठभेड़, एक आतंकी ढेर, सेना ने हिजबुल कमांडर को घेरा

मेडागास्कर से मंगवाई कोरोना की दवा

राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने मेडागास्कर से कोरोना वायरस की दवा कोविड ऑर्गेनिक्स मंगवाई है। उन्होंने कहा कि हम देश में कोरोना के संक्रमण पर काबू पाने की कोशिश में जुटे हुए हैं। मेडागास्कर से दवा मंगवाने के लिए एक प्लेन भेजा जा रहा है। कोविड ऑर्गेनिक्स को मालागाशी इंस्टीट्यूट फॉर अप्लाइड रिसर्च के आर्तेमिसिया के प्लांट में तैयार किया गया है। अभी तक इस दवा की लैब टेस्टिंग नहीं हुई है। मेडागास्कर के राष्ट्रपति एंड्रे राजोलिना ने कोरोना संक्रमितों के लिए इसे अच्छी दवा बताते हुए दावा किया है कि इस दवा के इस्तेमाल से कई मरीज ठीक हुए हैं। उन्होंने यह भी कहा है कि स्कूल जाने वाले बच्चों को यह दवा जरूर दी जाएगी।

यह भी पढ़ें...अभी-अभी दिल्ली में लगी भीषण आग, मौके पर दमकल की 30 गाड़ियां, रेस्क्यू जारी

विपक्ष का केस और मौतों को दबाने का आरोप

इस बीच तंजानिया में कोरोना के संक्रमण को लेकर सियासत भी तेज हो गई है। विपक्ष ने सरकार पर कोरोना वायरस से हुई मौतों को छिपाने का आरोप लगाया है। विपक्ष का आरोप है कि सरकार कोरोना के केसों को दबाने की कोशिश में जुटी हुई है। विपक्ष का आरोप है कि कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए दुनिया के अन्य देशों की तरह यहां लॉकडाउन या पाबंदियां नहीं लागू की गईं। इस कारण देश में कोरोना वायरस का प्रकोप ज्यादा फैल रहा है। पिछले दिनों एक वीडियो भी सामने आया था जिसमें चोरी-छिपे शवों को दफनाया जा रहा था। इसके बाद ही विपक्ष ने कोरोना से होने वाली मौतों को छिपाने का आरोप लगाया है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story