×

PAK Vs NEP Asia Cup 2023: पाकिस्तान–नेपाल के मुकाबले से पहले मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम के रिकॉर्ड, पिच रिपोर्ट यहां देखें

PAK Vs NEP Asia Cup 2023: पाकिस्तान ने मुल्तान में खेले गए सभी 10 मैचों में भाग लिया है। जिसमे 7 में पाकिस्तान टीम को जीत मिली है।

Yachana Jaiswal
Published on: 30 Aug 2023 6:20 AM GMT (Updated on: 30 Aug 2023 6:02 AM GMT)
PAK Vs NEP Asia Cup 2023: पाकिस्तान–नेपाल के मुकाबले से पहले मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम के रिकॉर्ड, पिच रिपोर्ट यहां देखें
X
Pakistan vs Nepal Asia Cup 2023(Pic Credit-Social Media)

PAK Vs NEP Asia Cup 2023: एशिया कप 2023 टूर्नामेंट का ओपनिंग मुकाबला (PAK vs NEP) मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। इस स्टेडियम के रिकॉर्ड के लिए मैच के आंकड़े काफी कम है, क्योंकि यहां केवल 10 मैच खेले गए हैं। इन दस मैचों में पाकिस्तान टीम ने भी हिस्सा लिया और 7 मैचों में जीत हासिल की। बहरहाल, मुल्तान में पाकिस्तान बनाम नेपाल मैच से पहले आंकड़ों, रिकॉर्ड और पिच रिपोर्ट पर एक नज़र डालते है।

मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम रिकॉर्ड्स(Multan Cricket Stadium Records)

मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम में 19 सालों में (2003-2022) में कुल 10 वनडे मैच खेले गए हैं। इन मैचों में पहली पारी का औसत स्कोर 255 रहा है। 255 रन का कम स्कोर होने के बावजूद, मुल्तान में गेंदबाजों के अनुकूल पिच के कारण पहले और दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने यानी दोनों ही पारियों में टीम ने 5 मैच जीते हैं। पाकिस्तान द्वारा 2003 में बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए मैच में पाकिस्तान ने हाईएस्ट स्कोर 323/3 बनाया है। इसके विपरीत, सबसे कम स्कोर साल 2004 में जिम्बाब्वे द्वारा बनाया गया 148 रन का है। 2022 में वेस्टइंडीज के वर्तमान कप्तान शाई होप द्वारा बनाया गया व्यक्तिगत बल्लेबाजी स्कोर 127 रन है। इसी तरह, साल 2022 में मोहम्मद नवाज द्वारा यहां पर सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के आंकड़े दर्ज हैं।

यहां सबसे सफल रन चेज़ साल 2022 में किया गया। जब पाकिस्तान ने 5 विकेट और चार गेंद शेष रहते 306 रनों के लक्ष्य का पीछा किया था। इसके विपरीत, यहां सबसे कम स्कोर का बचाव स्कोर 272 रहा है, जो पाकिस्तान ने 2008 में जिम्बाब्वे के खिलाफ बनाया था।

मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम में पाकिस्तान का रिकॉर्ड

यहां खेले गए सभी 10 मैचों में पाकिस्तान ने हिस्सा लिया है। मुल्तान में मेन इन ग्रीन का जीत/हार का रिकॉर्ड 7-3 है, जिसमें स्टेडियम में चल रहे दोनों इनिंग यानी पहले बल्लेबाजी और गेंदबाजी में 5 मैचों की जीत का सिलसिला भी शामिल है। आपको बता दें कि, यह पहली बार होगा जब नेपाल इंटरनेशनल क्रिकेट में पाकिस्तान का सामना करने वाला है, और इसलिए मुल्तान में उनका रिकॉर्ड अबतक नहीं है।

मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम पिच रिपोर्ट(Pitch Report)

पाकिस्तान या भारतीय उपमहाद्वीप के किसी भी दूसरे जगह की तरह, आयोजन स्थल का पिच बल्लेबाजी के अनुकूल है। यहां तेज गेंदबाजों को अपने हिसाब से गेंदबाजी करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है। एक रोचक बात यह है कि ये, वही मैदान है जहां भारत के वीरेंद्र सहवाग ने पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला तिहरा शतक बनाया था।

लाइव स्ट्रीमिंग और प्रसारण :(Live Streaming & Broadcast Details)

आगामी 2023 एशिया कप प्रशंसकों के लिए डिज़्नी+हॉटस्टार मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से निःशुल्क उपलब्ध होगा। हालाँकि, यह मुफ्त लाइव-स्ट्रीमिंग सेवा मोबाइल ऐप तक ही सीमित है। अगर फैंस बड़ी स्क्रीन पर लाइव स्ट्रीमिंग का आनंद लेना चाहते हैं तो मेंबरशिप की आवश्यकता होगी।

वहीं, मैचों का लाइव प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर किया जाएगा। श्रीलंका, अफगानिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश, पाकिस्तान, मालदीव और भूटान सहित उपमहाद्वीप के देशों के प्रशंसक भी स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर लाइव प्रसारण का आनंद ले सकतेहैं।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story