×

बाबर आज़म ने रचा इतिहास, वनडे क्रिकेट में बने सबसे तेज़ 5 हज़ार रन बनाने वाले बल्लेबाज़

Babar Azam 5000 Runs: वनडे क्रिकेट में एक बारे फिर बाबर आज़म ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की। दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज़ों में शुमार बाबर आज़म ने वनडे क्रिकेट में एक बार फिर इतिहास रच दिया।

Suryakant Soni
Published on: 5 May 2023 5:57 PM GMT
बाबर आज़म ने रचा इतिहास, वनडे क्रिकेट में बने सबसे तेज़ 5 हज़ार रन बनाने वाले बल्लेबाज़
X
Babar Azam 5000 Runs

Babar Azam 5000 Runs: वनडे क्रिकेट में एक बारे फिर बाबर आज़म ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की। दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज़ों में शुमार बाबर आज़म ने वनडे क्रिकेट में एक बार फिर इतिहास रच दिया। न्यूज़ीलैंड के खिलाफ चौथे वनडे में बाबर आज़म वनडे क्रिकेट में सबसे तेज़ 5 हज़ार रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बन गए। अपनी इस पारी के 19वें रन के साथ बाबर ने यह बड़ा मुकाम हासिल किया है।

बाबर ने 97वीं पारी में रचा इतिहास:

कराची में न्यूज़ीलैंड और पाकिस्तान के बीच सीरीज का चौथा वनडे मैच खेला जा रहा है। यह मुकाबला बाबर आज़म का 99वां वनडे मुकाबला है। अब तक उन्होंने 97 पारी खेली है, जिसमें उनके नाम 5000 से ज्यादा रन हो गए हैं। अब वो दुनिया के सबसे तेज़ 5 हज़ार रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बन गए। इससे पहले यह रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के ओपनर बल्लेबाज़ हाशिम अमला के नाम था। अमला ने अपने करियर की 101वीं पारी में यह कीर्तिमान स्थापित किया था। लेकिन अब इस रिकॉर्ड पाकिस्तान के बाबर आज़म का नाम हो गया हैं।

कीवी टीम के खिलाफ कैसा रहा आज़म का करियर:

बाबर आज़म पिछले 4-5 साल से दुनिया के सबसे शानदार बल्लेबाज़ों में शुमार हैं। पाकिस्तान के लिए आज़म 14वें बल्लेबाज़ बन गए जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 5000 रनों का आंकड़ा पार किया हैं। पाकिस्तान के कप्तान आज़म का कीवी टीम के खिलाफ प्रदर्शन काफी शानदार रहा हैं। अब तक वो न्यूज़ीलैंड के खिलाफ खेले गए 18 मैच में 750 से ज्यादा रन बना चुके हैं। जिसमें उनके नाम सात फिफ्टी और एक शतक नाम हैं।

वनडे में सबसे तेज़ 5000 रन बनाने वाले 5 बल्लेबाज़:

1. बाबर आज़म (पाकिस्तान)- 97 पारी
2. हाशिम अमला (अफ्रीका)- 101 पारी
3. विव रिचर्ड्स (वेस्टइंडीज)- 114 पारी
4. विराट कोहली (भारत)- 114 पारी
5. डेविड वार्नर (ऑस्ट्रेलिया)- 115 पारी

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story