×

पाकिस्तान को हराकर इंग्लैंड दूसरी बार बना टी-20 विश्वकप का चैंपियन, 5 विकेट से जीता फाइनल मैच

PAK vs ENG Final: टी-20 क्रिकेट को एक बार फिर नया चैंपियन मिल गया है। ऑस्ट्रेलिया में हुए टी-20 विश्वकप में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को हराकर दूसरी बार इस खिताब पर कब्जा जमाया है। रविवार को मेलबर्न में हुए टी-20 विश्वकप फाइनल में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए इंग्लैंड के सामने 138 रनों का टारगेट रखा था।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 13 Nov 2022 7:28 AM GMT (Updated on: 13 Nov 2022 11:38 AM GMT)
PAK vs ENG Final
X

PAK vs ENG Final

PAK vs ENG Final: टी-20 क्रिकेट को एक बार फिर नया चैंपियन मिल गया है। ऑस्ट्रेलिया में हुए टी-20 विश्वकप में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को हराकर दूसरी बार इस खिताब पर कब्जा जमाया है। रविवार को मेलबर्न में हुए टी-20 विश्वकप फाइनल में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए इंग्लैंड के सामने 138 रनों का टारगेट रखा था। जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम ने पांच विकेट खोकर यह टारगेट हासिल कर लिया। इंग्लैंड ने शुरूआती विकेट खोने के बाद मैच में वापसी करते हुए टी-20 विश्वकप ट्रॉफी पर कब्जा जमाया। इस महत्वपूर्ण मुकाबले में इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने दमदार पारी खेलते हुए अपनी टीम को खिताब जीताने में अहम योगदान दिया।

शाहीन अफरीदी ने बीच में छोड़ा मैदान:

इस हार के साथ पाकिस्तान को बड़ा झटका लगा है। टीम के स्टार तेज़ गेंदबाज़ शाहीन शाह अफरीदी एक बार फिर चोटिल हो गए हैं। उन्होंने मैच के निर्णायक समय चोट के कारण मैदान बीच में छोड़ दिया। उन्होंने इस मैच में 2.1 ओवर गेंदबाज़ी की। इस मैच में उन्होंने इंग्लैंड को पहले ही ओवर में बड़ा झटका दिया। लेकिन मैच के महत्वपूर्ण समय में उनका मैदान छोड़ना पाकिस्तान को भारी पड़ गया। अब शाहीन अफरीदी शायद लंबे समय तक मैदान पर वापसी नहीं कर पाएंगे। विश्वकप से पहले वो अपनी चोट से उभर कर मैदान पर वापस लौटे थे।

फाइनल मैच में दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन:

इंग्लैंड: जोस बटलर (कप्तान), एलेक्स हेल्स, फिलिप सॉल्ट, बेन स्टोक्स, हैरी ब्रूक, लियाम लिविंगस्टोन, मोईन अली, सैम कुरेन, क्रिस वोक्स, क्रिस जॉर्डन और आदिल राशिद।

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद हारिस, शान मसूद, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद वसीम जूनियर, नसीम शाह, हारिस रऊफ और शाहीन अफरीदी।

Live Updates

  • 13 Nov 2022 11:23 AM GMT

    PAK vs ENG Final Live Score: बेन स्टोक्स ने पलटा मैच का पासा, 24 गेंदों पर 28 रनों की दरकरार 

  • 13 Nov 2022 11:23 AM GMT

    PAK vs ENG Final Live Score: बेन स्टोक्स ने पलटा मैच का पासा, 24 गेंदों पर 48 रनों की दरकरार 

  • 13 Nov 2022 11:19 AM GMT

    PAK vs ENG Final Live Score: इंग्लैंड जीत की तरफ, 30 गेंदों पर 41 रनों की दरकरार 

  • 13 Nov 2022 11:13 AM GMT

    PAK vs ENG Final Live Score: इंग्लैंड जीत की तरफ, 36 गेंदों पर 49 रनों की दरकरार 

  • 13 Nov 2022 10:31 AM GMT

    PAK vs ENG Final Live Score: संकट में इंग्लैंड की टीम, जोस बटलर भी हुए आउट, स्कोर 45/3 

    भारत के खिलाफ दमदार बल्लेबाज़ी करने वाले हेल्स और बटलर इस मैच में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए। बटलर शानदार शुरुआत के बाद 26 रन बनाकर पवेलियन वापस लौट गए। पाकिस्तान के तेज़ गेंदबाज़ हरिस रउफ ने उन्हें पवेलियन भेजा। अब इंग्लैंड की टीम का दारोमदार बेन स्टोक्स पर टिका हुआ है।  

  • 13 Nov 2022 10:16 AM GMT

    PAK vs ENG Final Live Score: इंग्लैंड को लगा दूसरा झटका, हेल्स के बाद फिल साल्ट भी लौटे पवेलियन 

  • 13 Nov 2022 10:15 AM GMT

    PAK vs ENG Final Live Score: शाहीन अफरीदी ने हेल्स को भेजा पवेलियन, इंग्लैंड का स्कोर तीन ओवर के बाद 28/1 

    पाकिस्तान के तेज़ गेंदबाज़ शाहीन अफरीदी ने इंग्लैंड को पहले ही ओवर में बड़ा झटका दिया। भारत के खिलाफ तूफानी पारी खेलने वाले एलेक्स हेल्स को इस मैच में अफरीदी ने एक रन पर आउट कर दिया। लेकिन इसके बाद अगले दो ओवर में कप्तान जोस बटलर ने ताबड़तोड़ पारी जारी रखी। तीन ओवर के बाद पाकिस्तान का स्कोर 28 रन पर एक विकेट हो गया है।     

  • 13 Nov 2022 9:47 AM GMT

    PAK vs ENG Final Live Score: ताश के पत्तों की तरह बिखर गई पाकिस्तान की टीम, इंग्लैंड को दिया 138 रनों का लक्ष्य

    पाकिस्तान की टीम ने मिडिल ओवर्स में शानदार वापसी की। लेकिन अंतिम पांच ओवर में इंग्लैंड की बेहद उम्दा गेंदबाज़ी देखने को मिली। पाकिस्तान की टीम अंतिम 30 गेंदों पर सिर्फ 31 ही रन बना पाए। इसमें उन्होंने अपने चार विकेट भी गंवा दिए। पाकिस्तान की तरफ से शान मसूद ने सर्वाधिक 38 रन बनाए। वहीं इंग्लैंड की तरफ से सैम कुरन ने तीन बड़े विकेट लिए। अब देखना बड़ा दिलचस्प होगा कि क्या पाकिस्तान की टीम अपनी गेंदबाज़ी के दम पर मैच में कोई बड़ा उलटफेर कर पाती है या नहीं..?

  • 13 Nov 2022 9:17 AM GMT

    PAK vs ENG Final Live Score: इंग्लैंड की जबरदस्त गेंदबाजी, 15 ओवर के बाद पाकिस्तान का स्कोर 106/4

    टी-20 विश्वकप के फाइनल मैच में इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी चुनी। इंग्लैंड के गेंदबाज़ों ने अपने कप्तान के फैसले को सही साबित किया। भारत के खिलाफ जबरदस्त गेंदबाज़ी करने वाले आदिल राशिद ने इस मैच में भी अपने चार ओवर के स्पेल में मात्र 22 रन देकर दो विकेट लिए। इसके अलावा सैम कुरन और बेन स्टोक्स ने एक-एक सफलता हासिल की। 15 ओवर के बाद पाकिस्तान का स्कोर चार विकेट के नुकसान 106 रन हो गया है। इस शान मसूद और शादाब खान क्रीज पर मौजूद है। अब इन दोनों बल्लेबाज़ों पर अगले पांच ओवर में अपनी टीम को बड़े स्कोर तक ले जाने की जिम्मेदारी होगी।        

  • 13 Nov 2022 9:01 AM GMT

    PAK vs ENG Final Live Score: पाक कप्तान बाबर आज़म हुए आउट, पाकिस्तान का स्कोर हुआ 84/3

    पाकिस्तान टीम को 12वें ओवर की पहली गेंद स्पिनर आदिल राशिद ने बड़ा झटका दिया। स्पिनर आदिल राशिद ने अपनी गूगली गेंद के जाल में पाक कप्तान बाबर आज़म को फांस लिया। एक समय पाकिस्तान का स्कोर 11 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 84 रन था, लेकिन इसके अगले ओवर में आदिल ने जबरदस्त गेंदबाज़ी करते हुए बिना रन दिए बाबर का विकेट लिया।  

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story