×

महान क्रिकेटर ने किया संन्यास का एलान, हेल्मेट लगाकर करते थे गेंदबाजी

एंड्रयू एलिस ने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों से संन्यास का ऐलान कर दिया है। एंड्रयू एलिस ने न्यूजीलैंड के लिए 20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, लेकिन पिछले सात साल से उनको एक भी बार टीम में जगह नहीं मिली थी।

SK Gautam
Published on: 19 March 2020 1:26 PM GMT
महान क्रिकेटर ने किया संन्यास का एलान, हेल्मेट लगाकर करते थे गेंदबाजी
X

नई दिल्ली: क्रिकेट की दुनिया के बोलिंग ऑलराउंडर एंड्रयू एलिस ने सभी तरह की क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। न्यूजीलैंड और कैंटरबरी के इस खिलाड़ी ने साल 2002 में घरेलू क्रिकेट में शुरुआत किया था। बता दें कि एंड्रयू एलिस ने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों से संन्यास का ऐलान कर दिया है। एंड्रयू एलिस ने न्यूजीलैंड के लिए 20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, लेकिन पिछले सात साल से उनको एक भी बार टीम में जगह नहीं मिली थी।

हेल्मेट लगाकर करते थे गेंदबाजी

न्यूजीलैंड के इस ऑलराउंडर एंड्रयू एलिस को हेल्मेट लगाकर गेंदबाजी कराने के लिए जाना जाता था। वे गेंदबाजी करते समय हेल्मेट का प्रयोग करते थे। इसके पीछे एक बहुत बड़ा कारण है दरअसल, एक बार घरेलू क्रिकेट में गेंदबाजी करते समय एक बल्लेबाज ने उनकी गेंद पर शॉट लगाया था, जो उनके सीधे सिर पर लगा था और गेंद बाउंड्री के पार 6 रनों के लिए चली गई थी।

ये भी देखें: सावर्जनिक स्थलों पर थूकने पर 16 लाख का जुर्माना, इस वजह से लिया एक्शन

एंड्रयू एलिस घरेलू क्रिकेट का इतिहास काफी दमदार

कीवी टीम के लिए 15 वनडे इंटरनेशनल और 5 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने वाले एंड्रयू एलिस की न्यूजीलैंड टीम के लिए घरेलू क्रिकेट का इतिहास काफी दमदार है। एंड्रयू एलिस न्यूजीलैंड के लिए 100-100 से ज्यादा फर्स्ट क्लास, लिस्ट ए और टी20 मैच खेलने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं। एंड्रयू एलिस ने 106 फर्स्ट क्लास, 133 लिस्ट और 127 टी20 मैच खेले हैं, लेकिन देश की टीम का प्रतिनिधित्व करने का मौका टेस्ट क्रिकेट में एक बार भी नहीं मिला है।

कभी फॉर्म तो कभी फिटनेस बना बड़ा कारण

एंड्रयू एलिस को 10 साल तक घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद साल 2012 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में मौका मिला था। कभी फॉर्म तो कभी फिटनेस के कारण वे टीम से अंदर-बाहर होते रहे हैं।

ये भी देखें: सु्प्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, MP में कल शाम 5 बजे होगा फ्लोर टेस्ट

एक रिपोर्ट के मुताबिक, एंड्रयू एलिस को लोअर बैक में 5 बार स्ट्रेस फ्रैक्चर हुआ था। अप्रैल 2010 में उन्होंने सर्जरी कराई थी, जिसके बाद से वे लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं। जिम्बाब्वे के खिलाफ फरवरी 2012 में उन्होंने अपना ODI डेब्यू किया था।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story