×

माइक टायसन की वापसीः रिटायरमेंट के 15 साल बाद रोमांचक होगा, मुकाबला

माइक टायसन घोषणा की है कि वे 12 सितंबर को लॉस एंजेलेस में होने वाले आठ-राउंड के मुकाबले में हिस्सा लेंगे। उनके सामने होंगे रॉय जोन्स जूनियर जो खुद 51 साल के हैं।

Newstrack
Published on: 1 Aug 2020 8:08 AM GMT
माइक टायसन की वापसीः रिटायरमेंट के 15 साल बाद रोमांचक होगा, मुकाबला
X

नील मणि लाल

हैवीवेट चैंपियन माइक टायसन सितंबर में अमेरिका के लॉस एंजेलेस में रॉय जोन्स जूनियर से मुकाबला करेंगे। 54 साल के टायसन को आखिरी बार 15 साल पहले रिंग में देखा गया था।

माइक टायसन घोषणा की है कि वे 12 सितंबर को लॉस एंजेलेस में होने वाले आठ-राउंड के मुकाबले में हिस्सा लेंगे। उनके सामने होंगे रॉय जोन्स जूनियर जो खुद 51 साल के हैं। टायसन ने स्पोर्ट्स चैनल ईएसपीएन से बात करते हुए कहा, "यह मुकाबला कमाल का होगा।" क्योंकि टायसन और जोन्स दोनों की ही उम्र 50 से ऊपर है, इसलिए कैलिफोर्निया राज्य के नियमों के अनुसार उन्हें मैच के दौरान हेलमेट पहनना होगा।

सुशांत सुसाइड केस में नया मोड़, एक्टर के बॉडीगार्ड ने रिया पर लगाए गंभीर आरोप

हम दोनों पेशेवर खिलाड़ी

इस मैच के खतरों को ले कर भी खूब चर्चा हो रही है लेकिन टायसन ने चोट लगने के खतरे को खारिज करते हुए मैच के रोमांच पर ध्यान केंद्रित करने को कहा है। टायसन ने कहा, "हम दोनों पेशेवर खिलाड़ी हैं। हम जानते हैं कि हमें अपनी रक्षा कैसे करनी है। हमें कुछ नहीं होगा।" हालांकि यह एक फ्रेंडली मैच होगा लेकिन टायसन ने कहा कि दोनों खिलाड़ी इसे पूरी संजीदगी से खेलेंगे। टायसन ने कहा, "हम अपने कौशल का पूरा इस्तेमाल करेंगे और अच्छी तरह लड़ेंगे। रिंग में आपको 100 फीसदी माइक टायसन दिखेगा।"

विवादों से नाता

टायसन मात्र 20 साल की उम्र में हैवीवेट चैंपियन बन गए थे। 1987 से 1990 के बीच उन्होंने एक भी मैच नहीं हारा। ऐसा कहा जाने लगा था कि बॉक्सिंग की दुनिया में टायसन को हराने वाला कोई मौजूद ही नहीं है। लेकिन 1990 में बस्टर डगलस के सामने उन्हें पहली बार हार का स्वाद चखना पड़ा। इसके दो साल बाद टायसन को बलात्कार का दोषी पाया गया और उन्हें छह साल की जेल की सजा सुनाई गई। तीन साल जेल में बिताने के बाद उन्हें पैरोल पर रिहा कर दिया गया।

कोरोना टेस्ट के लिए लैब टेक्नीशियन ने लड़की के प्राइवेट पार्ट से लिया सैंपल, गिरफ्तार

होलीफील्ड का कान काट डाला था

इसके बाद उन्होंने 1997 में रिंग में वापसी की। एवेंडर होलीफील्ड के साथ उनके इस मैच ने दुनिया भर में सुर्खियां बटोरी क्योंकि उन्होंने गुस्से में होलीफील्ड का कान काट डाला था। इस बर्ताव के लिए ना केवल उन्हें डिसक्वॉलिफाई किया गया, बल्कि उन पर 18 महीने का प्रतिबंध भी लगा। 1999 में एक बार फिर वे रिंग में उतरे। इस बार उनके सामने थे फ्रांसोआ बोथा। यह खेल भी विवादों में घिरा. गुस्से में टायसन ने बोथा का हाथ तोड़ने की कोशिश की थी।

कई बार जुर्माने लगे

विवादों का सिलसिला यूं ही चलता रहा। उन पर कई बार जुर्माने लगे। 2002 में उनके पास एक बड़ा मौका आया जब उन्हें ब्रिटेन के लेनोक्स लुईस के खिलाफ लड़ना था। टायसन कई मौकों पर लुईस के खिलाफ बयानबाजी कर चुके थे सो ऐसे में डर था कि यहां भी वे कोई बड़ा विवाद खड़ा कर देंगे। लेकिन टायसन यह मुकाबला हार गए और उन्होंने अपनी हार को स्वीकारा भी और लुईस की तारीफ भी की। तब उनकी उम्र 35 साल थी।

2006 में उन्होंने बॉक्सिंग से संन्यास ले लिया। और अब करीब 15 साल बाद उन्हें एक बार फिर रिंग में देखा जाएगा। उनके विपरीत जोन्स ने अपना आखिरी मैच 2018 में खेला था और उसे जीता भी था। बॉक्सिंग प्रेमियों के लिए इस मैच के रोमांच से भरपूर होने की उम्मीद जताई जा रही है।

मुंबई: गोरेगांव में गैस की पाइपलाइन टूटी, दमकल की तीन गाड़ियां घटनास्थल पहुंची

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story