×

RR vs GT IPL Match Highlights: गुजरात टाइटंस ने राजस्थान रॉयल्स को उन्हीं के घर में 3 विकेट से हराया

RR vs GT IPL Match Highlights: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 24वां मैच राजस्थान रॉयल्स और गुजरात टाइटंस के बीच जयपुर में बुधवार (10 अप्रैल 2024) को खेला गया।

Sachin Hari Legha
Published on: 10 April 2024 1:09 PM GMT (Updated on: 10 April 2024 7:06 PM GMT)

RR vs GT IPL Match Highlights: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 24वां मैच राजस्थान रॉयल्स और गुजरात टाइटंस के बीच जयपुर में स्थित सवाई मानसिंह स्टेडियम में बुधवार (10 अप्रैल 2024) को खेला गया। गुजरात टाइटंस की ओर से युवा क्रिकेटर शुभमन गिल नेतृत्व की जिम्मेदारी निभाई। जबकि राजस्थान रॉयल्स की ओर से कप्तानी का बोझ संजु सैमसन के कंधों पर थी। गुजरात टाइटंस के कप्तान शुभमन गिल ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। वहीं मैच भी उन्हीं की टीम के नाम रहा। गुजरात ने राजस्थान को इस मैच में 3 विकेट से मात दी।

मैच का हाल

आपको बताते चलें कि इस मुकाबले में गुजरात टाइटंस के कप्तान शुभमन गिल ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। हालांकि उनका यह फैसला काफी हद तक सही भी साबित हुआ, क्योंकि राजस्थान की टीम ने शुरुआती 6 ओवर के दौरान ही यशस्वी जायसवाल तथा जोस बटलर का विकेट खो दिया। हालांकि इसके बाद गुजरात टाइटंस के सामने 2 सबसे बड़ी मुसीबतें खड़ी हो गई, जिनका परिचय संजू सैमसन तथा रियान पराग के रूप में हुआ।

दोनों खिलाड़ियों ने राजस्थान रॉयल्स के लिए एक बेहतरीन शतकीय साझेदारी कर टीम के स्कोर को लगभग 200 रनों के करीब पहुंचाया। इस दौरान रियान पराग 48 गेंद में 76 रन बनाकर आउट हुए जबकि संजू सैमसंग आखिर तक नाबाद खड़े रहे। उन्होंने 38 गेंद में नाबाद 68 रनों की पारी खेली। इन दोनों की शानदार बल्लेबाजी के कारण ही टीम का स्कोर 20 ओवर के बाद 3 विकेट के नुकसान पर 196 रनों तक जा पहुंचा।

यहां से गुजरात टाइटंस की टीम को 197 रनों का टारगेट मिला। इस टारगेट का पीछा करते हुए टीम के लिए कप्तान और सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने साई सुदर्शन के साथ मिलकर अच्छी शुरुआत दी। दोनों खिलाड़ियों ने पहले विकेट के लिए 64 रनों की साझेदारी की। हालांकि साई सुदर्शन के 35 रनों पर आउट हो जाने के बाद पारी एक बार फिर से लड़खड़ा गई। क्योंकि एक तरफ से लगातार विकेट का पतन जारी था।

जबकि दूसरे छोर पर शुभमन गिल अभी भी डटे हुए थे। उन्होंने टीम की जीत को सुनिश्चित करने के लिए 163.64 के स्ट्राइक रेट से 44 गेंद में 72 रनों की पारी खेली। गिल के आउट हो जाने के बाद मुकाबला काफी हद तक रोमांचक हो गया। गुजरात की जीत में राहुल तेवतिया (22 रन), शाहरुख खान (14 रन) तथा राशिद खान (24*) का अहम किरदार रहा। आखिरी ओवर में राशिद खान की सूझबूझ के कारण ही टीम को 3 विकेट से शानदार जीत मिली। हालांकि अभी भी अंक तालिका में गुजरात टाइटंस छठे स्थान पर ही है।

Live Updates

  • 10 April 2024 3:03 PM GMT

    RR vs GT IPL Live Score: 12 ओवर की समाप्ति के बाद राजस्थान रॉयल्स का स्कोर 89/2

    टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान रॉयल्स की पारी फिर से पटरी पर लौट आई। संजू सैमसन और रियान पराग के बीच अच्छी साझेदारी चल रही है। 12 ओवर की समाप्ति के बाद टीम का स्कोर 89/2 

  • 10 April 2024 2:43 PM GMT

    RR vs GT IPL Live Score: पहले पावर प्ले के बाद राजस्थान रॉयल्स का स्कोर 43/2

    गुजरात टाइटंस के खिलाफ टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान रॉयल्स ने पहले ही पावरप्ले में अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों को खो दिया। 6 ओवर के बाद टीम का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 43 रन।

  • 10 April 2024 2:27 PM GMT

    RR vs GT IPL Live Score: तीन ओवर के बाद राजस्थान रॉयल्स का स्कोर 22/0

    गुजरात टाइटंस के खिलाफ राजस्थान रॉयल्स के सलामी बल्लेबाजों ने एक सजी हुई शुरुआत की। शुरुआती 3 ओवर के बाद टीम का स्कोर 22/0

  • 10 April 2024 2:08 PM GMT

    RR vs GT IPL Live Score: इस मैच के लिए गुजरात टाइटंस की प्लेइंग 11

    शुभमन गिल (कप्तान), साई सुदर्शन, विजय शंकर, अभिनव मनोहर, मैथ्यू वेड (विकेट कीपर), राहुल तेवतिया, राशिद खान, उमेश यादव, स्पेंसर जॉनसन, नूर अहमद और मोहित शर्मा। सबस्टिट्यूट प्लेयर्स:- शरथ बीआर, शाहरुख खान, दर्शन नालकांडे, रविश्रीनिवासन साई किशोर और मानव सुथार।

  • 10 April 2024 2:07 PM GMT

    RR vs GT IPL Live Score: इस मैच के लिए राजस्थान रॉयल्स की प्लेइंग 11

    यशस्वी जायसवाल, जोस बटलर, संजू सैमसन (विकेटकीपर/कप्तान), रियान पराग, ध्रुव जुरेल, शिमरोन हेटमायर, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, अवेश खान, नवदीप सैनी और युजवेंद्र चहल। सबस्टिट्यूट प्लेयर्स:- रोवमैन पॉवेल, तनुश कोटियन, शुभम दुबे, केशव महाराज और नवदीप सैनी।

  • 10 April 2024 2:00 PM GMT

    RR vs GT IPL Live Score: गुजरात टाइटंस के कप्तान शुभमन गिल ने टॉस जीत कर लिया गेंदबाजी का फैसला

    गुजरात टाइटंस के कप्तान शुभमन गिल ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। हालांकि संजू सैमसन भी पहले गेंदबाजी करना ही चाहते थे।

  • 10 April 2024 1:39 PM GMT

    RR vs GT IPL Live Score: साई सुदर्शन ने मैच से पहले शुभमन गिल को लेकर कही ये बड़ी बात!

    मैच से पहले गुजरात के सलामी बल्लेबाज साई सुदर्शन ने कहा, “पिछले गेम में दिल तोड़ने वाली हार हुई, लेकिन हमने उन परिस्थितियों से बहुत कुछ सीखा और उम्मीद है कि हम आज ऐसी परिस्थितियों में बेहतर होंगे। सभी चरणों (शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने की बात) से बदलाव सही तरीके से होना चाहिए और मैं नेट्स पर भी इस पर काम कर रहा हूं, कल मेरी गैरी कर्स्टन और नेहरा से भी बातचीत हुई है। गेंदबाजी इकाई वास्तव में अच्छा प्रदर्शन कर रही है और आज हमारे बीच बहुत अच्छा मुकाबला है। शुभमन गिल पहली बार कप्तानी कर रहे हैं, उन्हें बहुत कुछ सीखने को मिल रहा है और यह उनके लिए बहुत अच्छी चुनौती होगी।”

  • RR vs GT IPL Live Score: मैच से पहले जयपुर में शुरू हुई बारिश
    10 April 2024 1:28 PM GMT

    RR vs GT IPL Live Score: मैच से पहले जयपुर में शुरू हुई बारिश

    राजस्थान रॉयल्स बनाम गुजरात टाइटंस के इस मुकाबले में टॉस से कुछ ही देर पहले बारिश शुरू हो गई, जिसके कारण पिच को कवर से ढका गया।

  • 10 April 2024 1:20 PM GMT

    RR vs GT IPL Live Score: आज के मैच के लिए पिच रिपोर्ट

    पॉमी मबांगवा और आरोन फिंच ने आज के मैच के लिए उपयोग होने वाली पिच को लेकर कहा, “सवाई मानसिंह स्टेडियम में थोड़ी हवा चल रही है। एक तरफ 62 मीटर (हवा के विपरीत), दूसरी तरफ 70 मीटर (हवा के साथ)। यह पिच जमीन से 79 मीटर नीचे है। यह वास्तव में एक अच्छा विकेट लग रहा है। इस पर हरी घास का एक संकेत है। उम्मीद है कि इससे विकेट में कुछ अतिरिक्त गति बनी रहेगी, हमने पिछली बार यहां यही देखा था। मेरे लिए यह विकेटों के इस ब्लॉक पर सभी सतहों में से सबसे धीमा था। यहां एक बल्लेबाज के रूप में सीधे खेलने पर विचार करें। क्योंकि हम जानते हैं कि जयपुर में नई गेंद के साथ कुछ हलचल हो सकती है, लेकिन मुझे उम्मीद है कि ओवरहेड परिस्थितियों के साथ यह थोड़ा धीमा हो जाएगा, आगे बहुत अधिक ओस होगी। ऊपरी स्थितियों से पता चलता है कि बाद में बारिश हो सकती है।”

  • 10 April 2024 1:15 PM GMT

    RR vs GT IPL Live Score: गुजरात टाइटंस का पूरा टीम सक्वाड

    शुभमन गिल (कप्तान), शरथ बीआर (विकेटकीपर), साई सुदर्शन, विजय शंकर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, नूर अहमद, उमेश यादव, स्पेंसर जॉनसन, दर्शन नालकंडे, मोहित शर्मा, केन विलियमसन, अभिनव मनोहर, मैथ्यू वेड, मानव सुथार, जयंत यादव, रिद्धिमान साहा, डेविड मिलर, संदीप वारियर, शाहरुख खान, जोशुआ लिटिल, रविश्रीनिवासन साई किशोर, कार्तिक त्यागी, अजमतुल्लाह उमरजई और सुशांत मिश्रा।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story