×

और धौनी से भी बड़े विकेटकीपर बने रिद्धिमान साहा

Rishi
Published on: 8 Jan 2018 11:47 AM GMT
और धौनी से भी बड़े विकेटकीपर बने रिद्धिमान साहा
X

केपटाउन : रिद्धिमान साहा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में 10 कैच लेकर दिग्गज विकेटकीपर महेंद्र सिंह धौनी के एक मैच में सबसे अधिक कैच लपकने के रिकार्ड को तोड़ दिया है। इस तरह साहा विकेट के पीछे (एक टेस्ट में) सबसे सफल विकेटकीपर बन गए हैं।

ये भी देखें :SA vs IND 1st Test: Proteas all out for 130; India needs 208 to win

न्यूलैंड्स क्रिकेट मैदान पर दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी में मोर्ने मोर्केल का कैच पकड़ने के साथ ही साहा ने इस उपलब्धि को अपने नाम किया। धौनी ने मेलबर्न में 26 दिसम्बर, 2014 को आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच में नौ कैच पकड़े थे।

साहा ने दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी में पांच और दूसरी पारी में पांच कैच पकड़कर न केवल एक मैच में 10 कैच लपकने वाले सबसे सफल भारतीय विकेटकीपर बने बल्कि उन्होंने भारत के लिए किसी एक मैच में सबसे अधिक कैच लपकने का भी रिकार्ड अपने नाम किया।

ये भी देखें : SA vs IND 1st Test : भारत को मिला 208 रनों का लक्ष्य, मार लो मैदान

इसके अलावा, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 10 कैच पकड़ने वाले खिलाड़ियों की सूची में साहा इंग्लैंड के बॉब टेलर और आस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट के साथ दूसरे स्थान पर काबिज हो गए हैं।

इस सूची में इंग्लैंड के दिग्गज आंद्रे रसेल और दक्षिण अफ्रीका के अब्राहम डिविलियर्स संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं। दोनों के नाम एक मैच में 11-11 कैच हैं।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story