×

दानिश कनेरिया से भेदभाव पर शोएब ने मारी पलटी

भारत में नागरिकता कानून को लेकर मचे बवाल के बीच शोएब के इस खुलासे से हडक़ंप मच गया और भाजपा ने कांग्रेस सहित पूरे विपक्ष पर हमला बोल दिया। जब पाकिस्तान में भी शोएब के इस बयान पर बवाल मचा तो उन्होंने पलटी मारते हुए सफाई पेश कर दी।

SK Gautam
Published on: 29 Dec 2019 1:47 PM GMT
दानिश कनेरिया से भेदभाव पर शोएब ने मारी पलटी
X
shoaib akhtar-danish

नई दिल्ली: पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने पाकिस्तान के लिए खेल चुके हिन्दू खिलाड़ी दानिश कनेरिया के बारे एक सनसनीखेज खुलासा करने के बाद पलटी मारली है। शोएब अख्तर ने पहले तो एक चैटशो में साफ तौर पर कहा कि दानिशकनेरिया के हिंदू होने की वजह से उनके साथ टीम में जबर्दस्त भेद भाव किया जाता था। भारत में नागरिकता कानून को लेकर मचे बवाल के बीच शोएब के इस खुलासे से हडक़ंप मच गया और भाजपा ने कांग्रेस सहित पूरे विपक्ष पर हमला बोल दिया। जब पाकिस्तान में भी शोएब के इस बयान पर बवाल मचा तो उन्होंने पलटी मारते हुए सफाई पेश कर दी। अब उन्होंने कहा है कि धार्मिक आधार पर भेदभाव करना पाकिस्तान टीम का कल्चर नहीं है।

ये भी देखें : शादीशुदा पर बड़ा एलान! सरकार 72000 रूपये सालाना देगी पेंशन, जानें कैसे

शोएब का दिखा दबाव का असर

दानिश कनेरिया के बारे में अख्तर की इस साफगोई से पाकिस्तान में तूफान खड़ा हो गयाथा। माना जा रहा है कि देशव्यापी बढ़ते दबाव के कारण ही रिवर्सस्विंग के धुरंधर माने जाने वाले शोएब को सफाई पेश करने पर मजबूर होना पड़ा। शोएबने कहा कि कहा कि मेरे बयान को लेकर जो भी बवाल मचा,मैं उसे देख रहा था। मेरे बयान को पूरी तरह गलत समझा गया। अपने यू-ट्यूब चैनल पर अख्तर ने कहा कि टीम में 1-2 खिलाडिय़ों ने कनेरिया को लेकर भेद भावभरी टिप्पणी की, लेकिन टीम के बाकी सदस्यों ने कभी इसे बढ़ावा नहीं दिया और ऐसे खिलाडिय़ों से सख्ती से निपटा गया। उन्होंने कहा कि एक देश के नातेहमें इस तरह के भेद भाव पूर्व विचारों को बढ़ावा नहीं देना चाहिए। बीते 10-15साल में हम एक समाज के तौर पर काफी बेहतर हुए हैं।

कनेरिया के साथहुआ भेदभाव

इस से पहले शोएब ने एक चैट शो के दौरान ऐसी बातें कही थीं जिनसे इस बात की पुष्टि होती है कि पाकिस्तान में हिन्दुओं के साथ कितना गंदा व्यवहार किया जाताहै । उन्होंने पाक टीम के एक ऐसे काले सच को दुनिया के सामने खोलकर रख दिया जिससे पूरी दुनिया अभी तक अनजान थी। शोएब अख्तर के मुताबिक दानिशकनेरिया के हिंदू होने की वजह से उनके साथ टीम में जबर्दस्त भेद भाव किया जाता था। टीम के खिलाड़ी उनसे यहां तक कहते थे कि वो दानिश कनेरिया के साथखाना क्यों खाते हैं। अख्तर ने एक चैटशो के दौरानयह खुलासा किया। अख्तर के साथ इस चैटशो में राशिदतलीफ और असीम कमाल भी मौजूद थे।

ये भी देखें : क्या होगा! जब मोदी 2029 तक बने रहेंगे प्रधानमंत्री, कुछ ऐसा रहेगा हाल

योहाना को भी किया गया तंग

अख्तर ने चैटशो के दौरान बताया कि पाकिस्तान के ड्रेसिंग रूम में ही खिलाडिय़ों के साथ ऐसा बर्ताव किया जाता है कि वो टूट जाता है। राशिदलतीफ ने बताया कि यूसुफ योहाना को भी काफी तंग किया गयाजबकि वो कमाल के खिलाड़ी थे। बाद में उन्होंने अपना धर्मपरिवर्तन कर लिया और मोहम्मद यूसुफ बन गए।

कनेरियाने दिलाई जीत

शोएब अख्तर ने दानिश कनेरिया के बारे में बताते हुए कहा कि यूसुफ के नाम पर 12 हजार रन दर्ज हैं, लेकिन हमने कभी उन्हें सम्मान नहीं दिया जबकि वे सम्मान के हकदार थे। वहीं कनेरिया को लेकर दो-तीन खिलाडिय़ों से मेरी लड़ाई भी हुई। मैंने कनेरिया का पक्षलेतेहुए कहा कि अगर वो हिंदू है, तब भी वो खेलेगा। फिर उसी हिंदू खिलाड़ी यानी कनेरिया ने हमें तमाम मैचों में जीत दिलाई।

खाना खाने पर भी आपत्ति

शोएब ने कहा कि कुछ खिलाडिय़ों ने मुझसे यहां तक कहा कि दानिश कनेरिया हमारे साथ खाना क्यों खाता है। मैंने उन खिलाडिय़ों से कहा कि मैं तुम्हें यहां से बाहर उठाकर फेंक दूंगा। वो तुम्हें 6-6 विकेट लेकर दे रहा है। पाकिस्तान के पूर्व स्पिनर दानिश कनेरिया ने 61 टेस्ट में 261 और 18 वनडे में 15 विकेट लिए थे। वेटेस्ट मैचों के बहुत शानदार गेंदबाज माने जाते थे।

ये भी देखें : अभी-अभी राम मंदिर-बाबरी मस्जिद को लेकर आई ये बड़ी खबर, यहां जानें

कनेरिया ने किया शोएब का समर्थन

इस बीच पाकिस्तान के पूर्व लेग स्पिनर दानिश कनेरिया ने शोएब के बयान का समर्थन किया है। कनेरिया ने कहा कि उनके हिंदू होने की वजह से भेदभाव के शोएब अख्तर केबयान में सच्चाई है। कनेरिया ने एक न्यूजएजेंसी से बात करते हुए कहा कि टीवी चैटशो में शोएब ने बिल्कुल सही बात कही है। कनेरिया ने कहा कि मैं जल्द ही उन खिलाडिय़ों के नाम सामने लाऊंगा, जो मुझ से हिंदू होने की वजह से बात नहीं करते थे।

सच कहने का साहस

कनेरियाने कहा कि शोएब महान खिलाड़ी हैं।वे अपनेजमाने के विश्वस्तरीयतेज गेंदबाज रहेहैं।उनमें सच कहने का साहसहै। मैं जब खेल रहाथा, तब इन मसलों पर सच कहने की हिम्मतमुझमेंनहींथी।लेकिनशोएबभाईकेबयानकेबाद, मैंभीबोलूंगा।इंजमाम-उल-हक, मोहम्मदयुसूफऔरयूनिसखान नेहमेशा मुझेसहयोग किया। मैं उन लोगों का नाम दुनिया के सामनेलाऊंगा, जिन्होंने मेरेसाथभेदभाव किया।

ये भी देखें : ये हैं सीओ अर्चना सिंह, जिन पर लगा प्रियंका का गला दबाने का आरोप

बीजेपी का कांग्रेस पर हमला

इस बीच बीजेपीने दानिश के मामले को लेकर कांग्रेस पर हमलाबोल दिया है। कर्नाटक भाज पाने अपने ट्वीट में लिखा कि पाकिस्तानी क्रिकेटर दानिश कनेरिया के साथखाना नहीं खाते थे, लगातार उन्हें परेशान करते थे क्योंकि वो हिंदू थे। अब आप इस बात से अंदाजा लगाइए कि पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के साथ किस तरह का व्यवहार किया जाता है। भाजपा ने कांग्रेस से सवाल पूछा है कि क्या अभी भी आप इसके समर्थन में हैं? शेम।

क्यों कर रहे सीएए का विरोध

बीजेपी के आई टी सेल प्रमुख अमित मालवीय ने भी कनेरिया मामले का हवाला देते हुए इस मसले पर विपक्ष को घेरा। उन्होंने ट्वीट किया कि अगर दानिश कनेरिया जैसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर के साथ पाकिस्तान में इस तरह का व्यवहार होतो सोचिए कि पाक में दूसरे गैर मुस्लिमों के साथ किस तरह का व्यवहार होता होगा। अगर ऐसे में भारत इन शरणार्थियों को मदद देता है, तो मुस्लिम, कांग्रेस और कम्युनिस्ट क्यों विरोधकर रहे हैं।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story