×

दक्षिण अफ्रीका ने रचा इतिहास, टी-20 में सबसे बड़ा स्कोर किया चेज, जानिए पूरा रिपोर्ट कार्ड...

SA VS WI 2nd T20: साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच रविवार को जबरदस्त मुकाबला खेल गया। अफ्रीका ने इस मैच में टी-20 के इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर चेज किया।

Suryakant Soni
Published on: 27 March 2023 8:54 AM GMT (Updated on: 27 March 2023 8:55 AM GMT)
दक्षिण अफ्रीका ने रचा इतिहास, टी-20 में सबसे बड़ा स्कोर किया चेज, जानिए पूरा रिपोर्ट कार्ड...
X
SA VS WI 2nd T20

SA VS WI 2nd T20: साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच रविवार को जबरदस्त मुकाबला खेल गया। अफ्रीका ने इस मैच में टी-20 के इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर चेज किया। सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट्स पार्क में खेले गए इस ऐतिहासिक मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने 6 विकेट से जीत दर्ज की। एडेन मारक्रम की कप्तानी में प्रोटियाज टीम इतिहास रचते हुए सीरीज में धमाकेदार वापसी की। इस जीत के साथ ही साउथ अफ्रीका ने तीन मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है। चलिए जानते हैं मैच के पूरे रिपोर्ट कार्ड के बारे में...

वेस्टइंडीज ने अफ्रीका को दिया 259 रनों का टारगेट:

पहले टी-20 में जबरदस्त जीत के बाद रोमन पॉवेल की कप्तानी में वेस्टइंडीज ने दूसरे टी-20 में भी बल्लेबाज़ी में असाधारण प्रदर्शन किया था। पहले बल्लेबाज़ी करते हुए विंडीज टीम की शुरुआत ठीक नहीं रही। पहले ही ओवर में धाकड़ ओपनर ब्रेंडन किंग का विकेट गिर गया। लेकिन उसके बाद मैदान पर जॉनसन चार्ल्स का तूफ़ान देखने को मिला। जॉनसन चार्ल्स ने पहली ही गेंद से अफ्रीका के गेंदबाज़ों की धुनाई शुरू कर दी। दूसरी तरफ कायल मेयर्स ने भी अपना रंग दिखाया। मेयर्स ने 27 गेंदों पर 51 रनों की पारी खेली। लेकिन दूसरे छोर पर जॉनसन छक्कों की बरसात कर रहे थे। उन्होंने वेस्टइंडीज के लिए टी-20 इतिहास का सबसे तेज़ शतक जड़ दिया। चार्ल्स ने मात्र 39 गेंदों पर शतक जड़कर इतिहास रच दिया। जॉनसन चार्ल्स के तूफानी शतक (118 रन) से वेस्टइंडीज ने साउथ अफ्रीका के सामने जीत के लिए 259 रन का लक्ष्य था।

क्विंटन डी कॉक ने अफ्रीका के लिए किया बड़ा कारनामा:

वेस्टइंडीज़ ने अफ्रीका के सामने 259 रनों का टारगेट रखा। इससे पहले टी-20 में इतना बड़ा लक्ष्य कभी चेज नहीं हुआ था। ऐसे में अफ्रीका की जीत किसी चमत्कार से कम नहीं मानी जा रही थी। लेकिन साउथ अफ्रीका ने करिश्माई प्रदर्शन से ऐतिहासिक जीत दर्ज की। इसके साथ ही टी-20 में सबसे बड़ा स्कोर चेज किया। दूसरे टी-20 मैच में साउथ अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को छह विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी की। इस मैच में क्विंटन डी कॉक ने पहले 15 गेंद में अर्धशतक पूरा किया और फिर 43 गेंद पर शतक जड़कर इतिहास रचा। साउथ अफ्रीका ने टी-20 इंटरनेशनल में पावरप्ले में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया। छह ओवर में साउथ अफ्रीका ने बिना किसी नुकसान के 102 रन बनाए हैं, यह पावरप्ले का सबसे उच्च स्कोर है।

सीरीज 1-1 से हुई बराबरी पर:

बता दें तीन मैचों की सीरीज में दोनों टीमों ने अब तक एक-एक मैच अपने नाम किया हैं। पहले टी-20 में पॉवेल की तूफानी पारी की बदौलत वेस्टइंडीज की टीम ने तीन विकेट से जीत दर्ज की। जबकि दूसरे मैच में अफ्रीका ने काउंटर अटैक करते हुए सीरीज में 1-1 से बराबरी की। अब सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला निर्णायक रहेगा। जिसमें जो टीम जीतेगी वो सीरीज अपने नाम कर लेगी।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story