×

इस खिलाड़ी ने फुटबॉल में भारत का बढ़ाया मान,जाने महिला टीम के लिए कैसा था 2019

  यह साल फुटबॉल में टीम इंडिया के लिए यह साल काफी मिलाजुला रहा है। इस साल इंडियन टीम ने कुछ बड़ी टीमों को टक्कर देकर दुनिया को चौकाया तो कई टूर्नामेंट में टीम को निराशा भी ‌मिली। टीम इंडिया और उनके कप्तान ने इस साल दो ऐसे मौके दिए, जब पूरे देश को उन पर गर्व महसूस हुआ।

suman
Published on: 28 Dec 2019 3:56 AM GMT
इस खिलाड़ी ने फुटबॉल में भारत का बढ़ाया मान,जाने महिला टीम के लिए कैसा था 2019
X

नई दिल्ली: यह साल फुटबॉल में टीम इंडिया के लिए यह साल काफी मिलाजुला रहा है। इस साल इंडियन टीम ने कुछ बड़ी टीमों को टक्कर देकर दुनिया को चौकाया तो कई टूर्नामेंट में टीम को निराशा भी ‌मिली। टीम इंडिया और उनके कप्तान ने इस साल दो ऐसे मौके दिए, जब पूरे देश को उन पर गर्व महसूस हुआ। भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने फुटबॉलर्स और उनके फैंस के लिए यह साल यादगार बना दिया।

*उन्होंने इस साल दुनिया के दिग्गज फुटबॉलर लियोनल मेसी को सबसे ज्यादा इंटरनेशनल गोल दागने के मामले में पीछे छोड़ दिया, जबकि दूसरा मौका टीम इंडिया ने फीफा वर्ल्ड कप क्वालीफायर के मैच में कतर जैसी मजबूत को 0-0 से ड्रॉ पर रोककर दिया।

यह पढ़ें...नोएडा में रन फॉर रिवर्स मैराथन का आयोजन

]*सुनील छेत्री सहित भारतीयों के लिए यह साल इसलिए भी यादगार रहेगा कि छेत्री ने इस साल लियोनल मेसी को पछाड़ा। इस साल इंटरकोंटिनेंटल कप के ओपननिंग मैच में तजाकिस्तान के खिलाफ अहमदाबाद में छेत्री ने गोल दागा और इसके साथ ही वह सक्रिय फुटबॉलर्स में सबसे ज्यादा इंटरनेशनल गोल दागने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए।

*सुनील के आगे पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो हैं।सुनील ने मेसी को पीछे छोड़ा था। इस मैच में छेत्री ने दो गोल किए थे और उस समय उनके 70 इंटरनेशनल गोल हो गए ‌थे। जबकि मेसी के नाम उस समय 68 गोल थे। छेत्री के फिलहाल 72 इंटरनेशनल गोल हो गए हैं।

*इस साल कतर जैसी मजबूत टीम के साथ 0-0 से ड्रॉ खेलकर भारत ने सभी को चौका ‌दिया। 2022 फीफा वर्ल्ड क्वालीफयर में एशियन चैंपियन कतर को सबसे मजबूत टीम माना जाता था, लेकिन भारत ने उससे गोलर‌हित ड्रॉ खेला। खासतौर से गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू के प्रदर्शन को, जिन्होंने कतर के सभी अटैक को नाकाम कर दिया ।

यह पढ़ें...शोएब अख्तर ने कर दिया बहुत बड़ा खुलासा, पाकिस्तानी क्रिकेट टीम में हिंदुओं…

भारतीय महिला फुटबॉल का भी कमाल

भारतीय महिला फुटबॉल टीम भी किसी मामले कम नही रही। कप्तान आशालता देवी को इस साल महिला वर्ग में एएफसी प्लेयर ऑफ द ईयर के लिए नॉमिनेट किया गया। उनके साथ चीन की ली यिंग और जापान की साकी कुमाके भी इस अवार्ड के दावेदार रही। हालांकि अवार्ड जापान की खिलाड़ी ने जीता। वहीं महिला टीम ने इस साल के आखिरी महीने में लगातार तीसरी बार साउथ ए‌शियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीता। भारत ने खिताबी मुकाबले में नेपाल को 2-0 से हराया था।

suman

suman

Next Story