×

Sunil Gavaskar Birthday: जब गावस्कर की शानदार बल्लेबाजी से परेशान हो गए थे इमरान, अपने साथी खिलाड़ी को देने लगे गाली

Sunil Gavaskar Birthday: अपने कॅरियर के दौरान उन्होंने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ के तेज गेंदबाजों का बिना हेलमेट पहने बेखौफ होकर सामना किया। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और क्रिकेट की दुनिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी इमरान खान एक बार गावस्कर की शानदार बल्लेबाजी से इतने परेशान हो गए थे कि वे अपने साथी खिलाड़ी को ही गाली देने लगे थे।

Anshuman Tiwari
Published on: 10 July 2023 8:08 AM GMT
Sunil Gavaskar Birthday: जब गावस्कर की शानदार बल्लेबाजी से परेशान हो गए थे इमरान, अपने साथी खिलाड़ी को देने लगे गाली
X
Sunil Gavaskar (photo: social media )

Sunil Gavaskar Birthday: भारत के पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर को दुनिया के सर्वकालिक महान बल्लेबाजों में गिना जाता है। 10 जुलाई 1949 को मुंबई में पैदा होने वाले सुनील गावस्कर ने अपने 16 वर्षों के अंतरराष्ट्रीय कॅरियर के दौरान कई ऐसी शानदार पारियां खेलीं जिन्हें आज भी क्रिकेट फैंस भूल नहीं सके हैं। वे टेस्ट मैच में 10 हजार रन बनाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर थे।

अपने कॅरियर के दौरान उन्होंने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ के तेज गेंदबाजों का बिना हेलमेट पहने बेखौफ होकर सामना किया। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और क्रिकेट की दुनिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी इमरान खान एक बार गावस्कर की शानदार बल्लेबाजी से इतने परेशान हो गए थे कि वे अपने साथी खिलाड़ी को ही गाली देने लगे थे। इमरान ही नहीं दुनिया के सारे तेज गेंदबाजों को गावस्कर ने अपनी शानदार तकनीक से हमेशा परेशान किया।

दिग्गज तेज गेंदबाजों का बेखौफ होकर सामना

पांच फुट पांच इंच कद वाले सुनील गावस्कर ने अपने अंतरराष्ट्रीय कॅरियर के दौरान 34 शतक लगाए और 10,122 रन बनाने में कामयाब रहे। भारत के लिटिल मास्टर कहे जाने वाले गावस्कर ने अपने समकालीन एक से बढ़कर एक घातक गेंदबाजों का बेखौफ होकर सामना किया और उनकी गेंदों पर शानदार बल्लेबाजी के जरिए खूब रन भी बटोरे। उन्होंने वेस्टइंडीज के मैल्कम मार्शल, ग्रिफीथ, एंडी रोबर्ट्स, इंग्लैंड के इयान बॉथम, न्यूजीलैंड के रिचर्ड हैडली, ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज डेनिस लिली और पाकिस्तान के इमरान खान जैसे तेज गेंदबाजों के सामने बिना हेलमेट लगाए बेखौफ होकर बल्लेबाजी की।

गावस्कर को आउट करना तेज गेंदबाजों के लिए हमेशा बड़ी चुनौती रहा। वे अपनी पीढ़ी के ऐसे इकलौते बल्लेबाज थे जिसने कभी पूरा हेलमेट नहीं पहना। 1987 में पाकिस्तान के खिलाफ खेली गई सीरीज के दौरान गावस्कर ने अपनी बल्लेबाजी से तेज गेंदबाज इमरान खान को खासा परेशान किया था।

गावस्कर की बल्लेबाजी से झल्ला गए इमरान

दरअसल पाकिस्तान की टीम 1987 में सीरीज खेलने के लिए भारत के दौरे पर आई थी। उस दौरे के समय पाकिस्तान की कप्तानी इमरान खान के हाथों में थी जिन्हें उस समय का दिग्गज तेज गेंदबाज माना जाता था। उस सीरीज के एक टेस्ट मैच के दौरान इमरान खान गावस्कर की बल्लेबाजी से खासे परेशान हो गए थे। इमरान खान की ऑफ सटंप से बाहर निकलने वाली गेंदों को गावस्कर लगातार छोड़ रहे थे जबकि इन स्विंग गेंदों पर गावस्कर ने शार्ट लेग पर कई चौके जड़ दिए।

उस मैच के दौरान शार्ट लेग पर पाकिस्तान के रमीज राजा फील्डिंग कर रहे थे। गावस्कर को आउट करने में कामयाब न होने पर इमरान खान झल्ला गए और रमीज राजा पर चिल्लाने लगे। उन्होंने रमीज राजा को गावस्कर की बल्लेबाजी देखकर ओपनिंग बल्लेबाज के तौर पर बैटिंग सीखने की नसीहत तक दे डाली।

रमीज राजा को कह डाले थे अपशब्द

कुछ समय पहले एक इंटरव्यू के दौरान रमीज राजा ने खुलासा किया था कि गावस्कर की शानदार बल्लेबाजी से इमरान खान इस कदर झल्ला गए थे कि उन्होंने मुझे अपशब्द तक कह डाले थे। रमीज राजा का कहना था कि सलामी बल्लेबाज के तौर पर गावस्कर इतनी शानदार बल्लेबाजी किया करते थे कि दुनिया के दिग्गज तेज गेंदबाजों की धार भी उनके सामने कुंद पड़ जाती थी।

उनका कहना था कि बल्लेबाज के तौर पर गावस्कर के पास इतनी शानदार तकनीक थी कि तेज गेंदबाजों के लिए उन्हें आउट करना बड़ी चुनौती था। हालांकि 1987 की इस सीरीज के दौरान भारत को पाकिस्तान के सामने 0-1 से पराजय का मुंह देखना पड़ा था। सीरीज के शुरुआती चार मैच ड्रा रहे थे जबकि बेंगलुरु में खेले गए आखिरी टेस्ट मैच में पाकिस्तान ने 16 रनों से जीत हासिल करते हुए सीरीज जीत ली थी।

आखिरी टेस्ट मैच में भी शानदार बल्लेबाजी

1987 में बेंगलुरु में खेला गया यह टेस्ट मैच गावस्कर के कॅरियर का अंतिम टेस्ट मैच साबित हुआ। गावस्कर ने अपने आखिरी टेस्ट मैच में भी शानदार बल्लेबाजी करते हुए 96 रन बनाए थे और वे शतक से महज 4 रनों से चूक गए थे। अपने आखिरी टेस्ट मैच में भी वे प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड पाने में कामयाब रहे थे। पाकिस्तान के कप्तान इमरान खान को प्लेयर ऑफ द सीरीज घोषित किया गया था।

अपने अंतरराष्ट्रीय कोरियर के दौरान गावस्कर ने 125 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व करते हुए 34 शतक जड़े और इस दौरान उन्होंने 10,122 रन बनाए। उन्होंने 108 वनडे मैचों में भी टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया और इस दौरान एक शतक और 25 अर्धशतक लगाने में कामयाब रहे। वनडे मैचों में उन्होंने टीम इंडिया के लिए 3092 रन बनाए। गावस्कर को आज भी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में गिना जाता है और उनकी शानदार तकनीक की आज भी मिसाल दी जाती है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story