×

पूर्व खिलाड़ी ने पंत को बताया छोटा बच्चा, क्रिकेट पर दे डाली ये नसीहत

ऑस्ट्रेलिया में भारतीय टीम को सीरीज जिताने में नायक रहे ऋषभ पंत की बल्लेबाजी की अक्सर तारीफ होती है। इस बीच भारत के पूर्व दिग्गज विकेटकीपर सैयद किरमानी ने ऋषभ पंत को बल्लेबाज के तौर पर ‘प्रतिभा का खजाना’ करार दिया है।

Ashiki
Published on: 10 Feb 2021 5:06 AM GMT
पूर्व खिलाड़ी ने पंत को बताया छोटा बच्चा, क्रिकेट पर दे डाली ये नसीहत
X
पूर्व खिलाड़ी ने पंत की तुलना छोटे बच्चे से की, कहा- अभी बहुत कुछ सीखना बाकी

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया में भारतीय टीम को सीरीज जिताने में नायक रहे ऋषभ पंत के बल्लेबाजी की अक्सर तारीफ होती है। इस बीच भारत के पूर्व दिग्गज विकेटकीपर सैयद किरमानी ने ऋषभ पंत को बल्लेबाज के तौर पर ‘प्रतिभा का खजाना’ करार दिया है। साथ ही उन्होंने विकेटकीपर के तौर पर ऋषभ पंत की तुलना ‘पालने’ के बच्चे से की है।

यह भी पढ़ें: इस गेंदबाज से कांपते थे दुनियाभर के बल्लेबाज, विश्व कप में लिए हैं सबसे ज्यादा विकेट

ऋषभ पंत को बताया प्रतिभा का खजाना

71 साल के पूर्व भारतीय विकेटकीपर ने पुणे में एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि ऋषभ पंत प्रतिभा का एक खजाना हैं, वह नैसर्गिक तौर पर शॉट खेलने वाले बल्लेबाज हैं। हालांकि इस दौरान उन्होंने कहा कि विकेटकीपर के तौर पर उन्हें अभी बहुत कुछ सीखना है। सैयद किरमानी ने कहा कि पंत को यह भी सीखना होगा कि कब बड़ा शॉट लगाना है, जैसा कि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में किया था।

सैयद किरमानी (File Photo)

कीपिंग के कुछ नुस्खे भी दिए

इतना ही नहीं उन्होंने पंत को विकेट कीपिंग के कुछ नुस्खे भी दिए। किरमानी ने कहा कि पंत को विकेट कीपिंग में बुनियादी सही तकनीक की जरूरत है, जो उनके पास नहीं एक कीपर की क्षमता का अंदाजा तभी लगाया जाता है जब वह स्टंप्स के निकट खड़ा होता है। किरमानी ने यह कहा कि पंत दुनिया के सबसे तेज गेंदबाजों के खिलाफ अच्छा विकेटकीपिंग कर सकते हैं क्योंकि आपके पास पर्याप्त समय है, जहां आप स्विंग और गेंद का उछाल देखकर उस मुताबिक अनुमान लगा सकते है।

यह भी पढ़ें: खिलाड़ी के घर चोरीः उड़ा ले गए ये कीमती सामान, नहीं आए अबतक पुलिस के हाथ

किरमानी ने कहा कि बल्लेबाज के तौर पर पंत को परिस्थितियों के हिसाब से खेलना होगा। उन्होंने कहा कि ब्रिस्बेन में पंत ने काफी संतुलित पारी खेली, जिससे हम पहली बार वहां जीत दर्ज कर सके। ऐसे कई मौके थे जब पंत भारत को जीत दिला सकते थे, लेकिन उन्होंने अपना विकेट गवां दिया। हालांकि, किरमानी ने ऑस्ट्रेलिया में उनकी बल्लेबाजी की तारीफ भी की। उन्होंने कहा कि मुझे ऑस्ट्रेलिया में उसका खेल पसंद आया। जहां रक्षात्मक खेल की जरूरत थी वहां उसने रक्षात्मक खेला और जहां आक्रामक खेल की जरूरत थी वहां वह खुल कर खेला।

Ashiki

Ashiki

Next Story