T20 World Cup : 13 साल बाद टी20 चैंपियन बना भारत, दक्षिण अफ्रीका काे सात रनों से हराया

T20 World Cup : आईसीसी टी 20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को सात रनों से हरा दिया है। इस मुकाबले में विराट कोहली और अक्षर पटेल के बाद गेंदबाजों ने मिलकर धूम मचाई और भारतीय टीम को चैम्पियन बनाया।

Rajnish Verma
Published on: 29 Jun 2024 2:11 PM GMT (Updated on: 29 Jun 2024 7:16 PM GMT)

T20 World Cup : आईसीसी टी 20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को सात रनों से हरा दिया है। इस मुकाबले में विराट कोहली और अक्षर पटेल के बाद गेंदबाजों ने मिलकर धूम मचाई और भारतीय टीम को चैम्पियन बनाया। इसके साथ ही भारतीय टीम ने बिना कोई मैच हारे टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली पहली टीम बन गई है। भारत को 13 साल से वर्ल्ड कप ट्रॉफी का इंतजार था, जो साउथ अफ्रीका को हराने के बाद सपना पूरा कर लिया है। इससे पहले 2011 में वनडे वर्ल्ड कप जीता था।

बता दें कि भारत और दक्षिण अफ्रीका टूर्नामेंट में अजेय रहते हुए फाइनल मुकाबले में पहुंचे थे। दोनों टीमों की बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग के मजबूत होने के कारण कड़ा मुकाबला हुआ। फाइनल मुकाबला इसलिए भी महत्वपूर्ण माना जा रहा था, क्योंकि यह बतौर हेड कोच राहुल द्रविड़ के लिए आखिरी मैच भी था। ऐसे में टीम इंडिया विश्व कप जीतकर अपने कोच को शानदार विदाई देने में कोई कसर बाकी नहीं रखना चाहती थी। कोच के रूप में राहुल द्रविड़ के कार्यकाल के दौरान टीम इंडिया पिछले एक साल के दौरान आईसीसी के तीनों फॉर्मेट के फाइनल मुकाबले में पहुंचने में कामयाब रही है। हालांकि टेस्ट चैंपियनशिप और वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में भारत को हार का सामना करना पड़ा था। अब टी 20 के फाइनल मुकाबले में कोच राहुल द्रविड़ और भारत के क्रिकेट फैंस को टीम से काफी उम्मीदें लगी हुईं थीं।

Live Updates

  • 29 Jun 2024 4:05 PM GMT

    IND vs SA Final Live Score: भारतीय टीम ने पूरे किए 150 रन

    IND vs SA Final Live Score : भारतीय टीम ने 18 ओवर में 150 रन पूरे कर लिए हैं। विराट कोहली ने अपना अर्धशतक भी बना लिया है। वहीं, शिवम दुबे 22 रन पर खेल रहे हैं। अभी तक भारत अपने चार विकेट गंवा चुका है।

  • 29 Jun 2024 4:02 PM GMT

    IND vs SA Live Score : विराट कोहली ने पूरा किया अर्द्धशतक

    IND vs SA Live Score : क्रिकेटर विराट कोहली ने अपना अर्धशतक पूरा किया लिया है। इसके बाद उन्होंने रबाडा की गेंद पर शानदार ढंग से छक्का लगाया। विराट कोहली का बल्ला काफी तेजी से चल रहा है।

  • 29 Jun 2024 3:50 PM GMT

    IND vs SA Live Score : अक्षर पटेल हुए आउट

    IND vs SA Live Score : क्रिकेटर अक्षर पटेल रन आउट हुए हैं, वह विराट कोहली के शॉट पर रन के लिए दौड़े थे, लेकिन गेंद रुक गई। अक्षर डिकॉक को देखने लगे, इस बीच डिकॉक ने नॉन स्ट्राइकर पर स्टंप्स बिखेर दिए।

  • 29 Jun 2024 3:22 PM GMT

    IND vs SA Live Score : दस ओवर में भारत के 75 रन

    IND vs SA Live Score : भारतीय टीम ने अपनी पारी के 10 ओवर पूरे कर लिए हैं। भारत ने 10 ओवर में 75 रन बनाए हैं और तीन विकेट का नुकसान भी हुआ है। कप्तान रोहित शर्मा, ऋषभ पंत और सूर्य कुमार आउट हो गए हैं। विराट कोहली ने 36 और अक्षर ने 26 रन बनाए हैं।

  • 29 Jun 2024 2:55 PM GMT

    IND vs SA Final Live Score : दूसरे ओवर में ऋषभ पंत भी हुए आउट

    IND vs SA Final Live Score : भारतीय टीम को दूसरे ओवर में ही एक और झटका लगा है। ऋषभ पंत 0 रन बनाकर ही आउट हो गए हैं। महाराज ने पंत का विकेट लिया है। 2.4 ओवर में भारत का स्कोर 24-2

  • 29 Jun 2024 2:51 PM GMT

    IND vs SA Final Live Score : भारत ने पहले ओवर में 15 रन बनाए

    IND vs SA Final Live Score : भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी शुरू की है। विराट कोहली ने पहले की ओवर में 15 रन लेते हुए टीम को धमाकेदार एंट्री दिलाई है। ओपनिंग के लिए मैदान पर विराट कोहली और कप्तान रोहित शर्मा उतरे हैं। हालांकि दूसरे ओवर में भारत को दोहरा झटका लगा है। कप्तान रोहित शर्मा और विकेट कीपर ऋषभ पंत आउट हो गए हैं। रोहित शर्मा सिर्फ 9 रन ही बना सके। 

  • 29 Jun 2024 2:47 PM GMT

    IND vs SA Live Score : ऋषभ पंत भी हुए आउट

    IND vs SA Live Score : केशव महाराज ने एक ही ओवर में भारत को दोहरा झटका दिया है। ऋषभ पंत उनकी गेंद पर स्वीप लगाने के चक्कर में डिकॉक को कैच थमा बैठे और आउट हो गए।

  • 29 Jun 2024 2:44 PM GMT

    IND vs SA Live Score : रोहित शर्मा हुए आउट

    IND vs SA Live Score : केशव महाराज के ओवर में आक्रामक शुरुआत के बाद कप्तान रोहित उनका शिकार बन गए हैं। लेग साइड में आक्रामक शॉट लगाने की कोशिश में वह हेनरिक क्लासेन को कैच दे बैठे।

  • 29 Jun 2024 2:19 PM GMT

    IND vs SA टीमें इस प्रकार

    भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह और जसप्रीत बुमराह

    साउथ अफ्रीका : एडन मार्करम (कप्तान), रीजा हेंड्रिक्स, क्विंटन डिकॉक, हेनरिख क्लासन, ट्रिस्टन स्टब्स, डेविड मिलर, मार्को यानसन, कगिसो रबाडा, केशव महाराज, एनरिक नॉर्खिया और तबरेज शम्सी

  • 29 Jun 2024 2:15 PM GMT

    भारत ने जीता टॉस, पहले बैटिंग का लिया फैसला

    भारतीय टीम के कैप्टन रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला लिया है। बता दें कि भारत ने अफगानिस्तान को सुपर-8 के मैच में हराया था। उस समय भी भारत ने पहले बैटिंग करने का फैसला लिया था। 

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story